Move to Jagran APP

अधूरे और डरे मन से एकजुटता

सरकार और सत्ताधारी पार्टी अभी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर कोई पत्ता नहीं खोल रही है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sun, 30 Apr 2017 05:54 AM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2017 05:54 AM (IST)
अधूरे और डरे मन से एकजुटता
अधूरे और डरे मन से एकजुटता

आशुतोष झा, नई दिल्ली। जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के बहाने विपक्ष अपनी एकजुटता प्रदर्शित करने और परोक्ष रूप से दबाव बनाने की कोशिशों में भले लगा है, लेकिन यह भय भी सता रहा है कि सरकार का दाव कहीं पूरी कवायद पर पानी न फेर दे। यानी सरकार की ओर से कहीं ऐसे राष्ट्रपति उम्मीदवार की घोषणा न हो जाए जिसका विरोध विपक्षी दलों के लिए संकट खड़ी कर दे। वहीं राजनीतिक अस्तित्व के लिए इसे जरूरी माना जा रहा है कि सांकेतिक ही सही, सरकार के खिलाफ एकजुटता अभी नहीं बनी तो आगे मुश्किल होगी।

loksabha election banner

सरकार और सत्ताधारी पार्टी अभी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर कोई पत्ता नहीं खोल रही है। हालांकि यह तय है कि नाम घोषित करने से पहले राजग के अंदर कम से कम उम्मीदवारों के पैनल पर जरूर मशविरा किया जाएगा। दूसरी तरफ कांग्रेस समेत दूसरे विपक्षी दलों ने अनौपचारिक ऐलान कर किया है कि राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष भी अपना उम्मीदवार उतारेगा। वैसे इलेक्टोरल कालेज के नंबर गेम में सरकार काफी आगे है और खुद विपक्ष को भी इसकी जानकारी है कि सरकार जिसे चाहे उसे राष्ट्रपति पद पर बिठा सकती है। ऐसे में विपक्ष की मंशा सिर्फ इतनी है कि उपराष्ट्रपति का पद विपक्ष से सुझाए गए उम्मीदवार के पास जाए। यही कारण है कि समाजवादी नेता मधु लिमये को याद करने के बहाने एक मई को पूरा विपक्ष एकजुट हो रहा है।

यह भी पढ़ें: भाजपा महिला विधायक पर अभद्र टिप्पणी करनेवाले DSP जमानत पर रिहा  

पर यह एकजुटता आधे मन से होगी। विपक्ष के एक नेता ने इसका आभास कराते हुए कहा- भाजपा नेतृत्व हर मोर्चे पर हमें जिस तरह पटखनी दे रहा है उसके बाद हमारी अपेक्षाएं बेमानी हैं. हमें तो यह डर है कि वह कहीं हमें विरोध के लायक ही न छोड़ें।' उन्हें तो यह भी डर है कि कहीं विपक्ष का राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित होने के बाद स्थानीय या वैचारिक कारणों से फिर से बिखराव न हो जाए। ऐसा हुआ तो फजीहत और ज्यादा होगी। दरअसल, पिछले दिनों में कुछ मुद्दों पर विरोध विपक्ष के लिए भारी पड़ा है। नोटबंदी जैसे आर्थिक मुद्दे का विरोध विपक्ष को गरीब विरोधी करार दे गया तो ओबीसी कमीशन के आड़े आने के बाद उन्हें उन पिछड़े मुसलमानों को भी सफाई देनी पड़ सकती है जो इस आयोग के दायरे में आते हैैं।

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यानाथ ने दी 261 करोड़ की सौगातें, मंच पर अमनमणि साथ दिखे

सरकारी सूत्रों की मानी जाए उन्हें संभावित उम्मीदवार पर चर्चा की कोई जल्दबाजी नहीं है। राजग के पास पर्याप्त संख्या है और वक्त आने पर राजग सहयोगियों के साथ जरूर कुछ नाम साझा किए जाएंगे। विपक्ष ने अगर तबतक अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया तो राजग के बाद उन्हें बताया जाएगा। भाजपा के एक नेता ने भी विपक्षी नेता के अहसास से सहमति जताई और माना कि प्रधानमंत्री मोदी का राष्ट्रपति उम्मीदवार राजनीतिक रूप से चौंका सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.