Move to Jagran APP

टीवी उपभोक्ता भी उठाएंगे पोर्टबिलिटी का लाभ

टीवी उपभोक्ताओं को जल्द मोबाइल की तरह पोर्टबिलिटी का लाभ मिलेगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है। यदि ग्राहक सेवा से संतुष्ट नहीं तो उसे सेट टॉप बॉक्स [एसटीबी] के बजाय कंपनी बदलने का विकल्प मिलना चाहिए।

By Anjani ChoudharyEdited By: Published: Wed, 08 Oct 2014 10:11 PM (IST)Updated: Wed, 08 Oct 2014 10:11 PM (IST)

नई दिल्ली। टीवी उपभोक्ताओं को जल्द मोबाइल की तरह पोर्टबिलिटी का लाभ मिलेगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है। यदि ग्राहक सेवा से संतुष्ट नहीं तो उसे सेट टॉप बॉक्स [एसटीबी] के बजाय कंपनी बदलने का विकल्प मिलना चाहिए।

loksabha election banner

विज्ञान भवन में केबल

डिजिटलीकरण के तीसरे और चौथे चरण के लिए गठित टास्क फोर्स की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए जावड़ेकर ने जोर दिया कि डिजिटाइजेशन का उपभोक्ताओं को पूरा लाभ दिया जाना चाहिए। उन्हें न केवल हाई क्वालिटी पिक्चर, बल्कि कम कीमत पर बेहतर सेवाएं भी उपलब्ध की जानी चाहिए। उन्होंने कहा, 'मोबाइल पोर्टबिलिटी की तरह एसटीबी में भी बॉक्स के बजाय केवल कार्ड बदलने का विकल्प दिया जाएगा। हमें बॉक्स सस्ती कीमत पर मुहैया कराने होंगे। घरेलू निर्माता भी इनका उत्पादन कर सकते हैं। टेलीकॉम मंत्रालय ने एसटीबी को टेलीकॉम नेटवर्क इक्विपमेंट घोषित कर दिया है।'

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने बताया, 'तीसरा चरण 2015 के अंत तक और चौथा 2016 की समाप्ति तक पूरा कर लिया जाएगा। इन चरणों में ग्रामीण इलाकों पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। टास्क फोर्स की बैठक नियमित होगी। इसमें सेवा प्रदाता कंपनियों और उपभोक्ताओं के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। टास्क फोर्स डिजिटलीकरण की प्रगति पर करीब से नजर रखेगी।'

पढ़ें: अब इस मशहूर डांस शो को कभी नहीं देख पाएंगे दर्शक

पढ़ें: आते ही छा गया ये टीवी सीरियल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.