Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Manoj YadavEdited By: Published: Sat, 24 Feb 2018 07:56 AM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2018 05:00 PM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें,  आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः जम्‍मू-कश्‍मीर के उरी सेक्‍टर में भारत और पकिस्‍तान के बीच भारी गोलीबारी

loksabha election banner

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच शनिवार को भारी फायरिंग हो रही है। इसकी वजह से नियंत्रण रेखा के करीब रहने वाले लगभग 500 लोगों को सेना ने सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया, 'पाकिस्तानी सेना की ओर से एक बार फिर सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर उरी क्षेत्र में युद्ध विराम का उल्लंघन किया गया। हमारे सैनिक पाकिस्‍तान की ओर से हो रही गोलीबारी का जोरदार और कारगर ढंग से जवाब दे रहे हैं। अंतिम सूचना आने तक एलओसी के दोनों ओर से जोरदार गोलीबारी जारी थी।'

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- दिल्ली की हीरा निर्यातक कंपनी पर CBI का शिकंजा, 389 करोड़ के बैंक फ्रॉड का मामला दर्ज

नई दिल्ली। नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के बाद सीबीआइ ने दिल्ली की एक हीरा निर्यातक कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस कंपनी पर ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स से 389.85 करोड़ रुपये की ऋण धोखाधड़ी करने का आरोप है। सीबीआइ ने द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ इस कथित धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। सार्वजनिक क्षेत्र के ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स ने छह महीने पहले सीबीआइ से शिकायत की थी। उसी पर कार्रवाई करते हुए जांच एजेंसी ने कंपनी और उसके सभी निदेशकों सभ्य सेठ, रीटा सेठ, कृष्ण कुमार सिंह, रवि सिंह तथा एक अन्य कंपनी द्वारका दास सेठ सेज इनकारपोरेशन के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिेए यहां पर क्लिक करें

3- बिहार में दर्दनाक हादसा: अनियंत्रित बोलेरो ने बच्चों को रौंदा, नौ की मौत, 20 घायल

मुजफ्फरपुर। मीनापुर प्रखंड के धर्मपुर के एक सरकारी स्कूल से छुट्टी के बाद निकलते हुए बच्चों को अनियंत्रित बोलेरो ने रौंद दिया, जिसमें नौ बच्चों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और बीस बच्चे घायल हैं जिसमें से चार की स्थिति अभी भी गंभीर बतायी जा रही है। ये घटना आज दोपहर बाद हुई है। हादसा मुजफ्फरपुर के एनएच पर अहियापुर के समीप हुई है, जहां झपहां स्थित एक बजे स्कूल की छुट्टी हुई थी और बच्चे घर की ओर जा रहे थे कि अनियंत्रित बोलेरो ने बच्चों को रौंद दिया। जिनमें से नौ बच्चों की मौत हो गई, घायल बच्चों को स्थानीय लोगों ने एसकेेएमसीएच पहुंचाया जहां उनका इलाज चल रहा है, जहां चार बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है। एसएसपी विवेक कुमार ने घटना की पुष्टि की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिेए यहां पर क्लिक करें

4- ट्राई सीरीज के लिए विराट को मिल सकता है आराम, रोहित कर सकते हैं टीम की कप्तानी

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार को टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला भारत खेलेगा और इसके बाद टीम के खिलाड़ी स्वेदश वापस लौट आएंगे। इस सीरीज के बाद भारतीय टीम मार्च महीने में श्रीलंका में टी20 ट्राई सीरीज खेलेगी। इस सीरीज में भारत का पहला मुकाबला मेजबान श्रीलंका के साथ होगा। भारतीय टीम के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए इस ट्राई सीरीज के लिए बीसीसीआइ की सेलेक्शन कमेटी कुछ खिलाड़ियों को आराम देने पर विचार कर रही है। खबरों के मुताबिक इस ट्राई सीरीज के लिए विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है। एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली सेलेक्शन कमेटी इस पर फैसला उस दिन लेगी जिस दिन ट्राई सीरीज के लिए भारतीय टीम का घोषणा की जाएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5- किसान आंदोलन जारी,सरकार ने गिरफ्तार किसानों नेताओं को रिहा करने की घोषणा

जयपुर, जागरण संवाददाता।सम्पूर्ण कर्ज माफी की मांग को लेकर किसानों के जयपुर कूच के दौरान गिरफ्तार किए गए 165 किसान नेताओं को राज्य सरकार रिहा करेगी । प्रदेश के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में बताया कि हाईकोर्ट के निर्णय की पालना में 165 किसान नेताओं को गिरफ्तार किया गया था । वे न्यायिक हिरासत में है,उनकी रिहाई शीघ्र कर दी जाएगी। हाईकोर्ट ने किसानों को शहर के अंदर प्रवेश नहीं करने देने के लिए कहा था । किसान नेताओं के साथ करीब दो हजार किसानों को जयपुर कूच के दौरान गुरूवार को हिरासत में लिया गया था । प्रदेश के 9 जिलों में हुई धरपकड़ के बाद कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों एवं किसान संगठनों ने सरकार पर दमनात्मक कार्रवाई के आरोप लगाए थे ।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7- फर्जी निकले पाक के दावे, धड़ल्‍ले से जारी है जेयूडी/एफआइएफ के तमाम ऑफिस

लाहौर। पाकिस्‍तान सरकार द्वारा दो आतंकी संगठनों व इनके द्वारा चलाए जा रहे चैरिटी को प्रतिबंधित करने का दावा झूठा साबित हुआ है। दरअसल, इसका पता एक विडियो से चला कि अब भी ये चैरिटी काफी सक्रिय हैं। पाकिस्‍तान ने जमात-उद-दवा (जेयूडी) और फलह-ए-इंसानियत (एफआइएफ) को प्रतिबंधित करने के साथ इन संगठनों द्वारा चलाए जा रहे चैरिटी को भी जब्‍त करने का दावा किया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिेए यहां पर क्लिक करें

8- मंत्री, सांसद, विधायक समेत भाजपा नेताओं ने जूते पहन कर की श्रीराम की आरती

फर्रुखाबाद(जेएनएन)। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक समेत तमाम भाजपा नेताओं ने पूजा उपासना में आस्था का उपहास कर डाला। सभी ने फर्रुखाबाद के एक कार्यक्रम के दौरान श्रीराम की आरती जूते पहन कर की या फिर जूते उतारना भूल गए। प्रथम पूज्य गणेश प्रतिमा इस सबकी साक्षी रही। उन्हीं की प्रतिमा के सामने दीप-प्रज्ज्वलन भी जूते पहन कर ही किया जाना चर्चा का विषय रहा।

पूरी खबर पढ़ने के लिेए यहां पर क्लिक करें

9- स्कूल पर हमले के बाद 105 लड़कियां लापता, अपहरण की आशंका

कांगो (नाइजीरिया)। पूर्वोत्तर नाइजीरिया में एक स्कूल पर बोकोहराम के हमले के बाद से 105 लड़कियां लापता हैं। उनकी गुमशुदगी के बारे में अभिभावकों ने शुक्रवार को सूचना दी है। योबे स्टेट के दापची में अभिभावकों ने समाचार एजेंसी को बताया कि सोमवार के हमले के बाद उन्होंने एक सपोर्ट ग्रुप का गठन किया है। बोकोहराम के इस हमले ने चिबोक में 2014 में 200 से अधिक लड़कियों के अपहरण की घटना की याद ताजा कर दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- रोहिंग्या मुसलमानों के गांवों पर चलाए जा रहे हैं बुलडोजर, सैटेलाइट से जारी की गई तस्वीरें

यांगोन। म्यांमार में मुस्लिम रोहिंग्या को भगाने के बाद उनके नामो निशान तक को मिटाया जा रहा है। म्यांमार में जिस गांव में वह लोग रह रहे थे उन्हें पूरी तरह नष्ट किया जा रहा है। मानवाधिकार वॉच ने कहा कि सैटेलाइट इमेजरी से पता चलता है कि हाल के महीनों में म्यांमार के अधिकारियों ने उत्तरी रखाइन में कम से कम 55 रोहिंगिया गांवों को नष्ट कर दिया है। साथ ही उन साइटों पर साक्ष्यों को मिटाने के लिए सरकार की निंदा की जहां सैनिकों पर अत्याचार का आरोप लगाया गया है। कोलोराडो बेस्ड डिजिटल ग्लोब द्वारा शुक्रवार को सेटेलाइट से कुछ तस्वीरें जारी की गई हैं, जिसमें रोहिंग्या के गावों का परिद्शय साफ दिखाई दे रहा है। तस्वीरों में यह देखा जा सकता है कि कुछ ही महीनों में उस जगह में काफी बदलाव आ गए हैं। जहां पहले गांवो के लोगों के घर नजर आते थे अब वही जगह सपाट दिख रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.