Move to Jagran APP

स्मॉग से निकला दिल्ली का दम, हवा नहीं चली तो प्रदूषण से बढ़ेगी परेशानी

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, दिवाली पर आतिशबाजी के चलते प्रदूषण के कण दिल्ली की आबोहवा में ही जम गए हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 21 Oct 2017 09:22 AM (IST)Updated: Sat, 21 Oct 2017 09:37 PM (IST)
स्मॉग से निकला दिल्ली का दम, हवा नहीं चली तो प्रदूषण से बढ़ेगी परेशानी
स्मॉग से निकला दिल्ली का दम, हवा नहीं चली तो प्रदूषण से बढ़ेगी परेशानी

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली में दिवाली के दौरान पटाखों की बिक्री पर बैन का वह असर नहीं हुआ, जिसकी उम्मीद की जा रही थी। सुप्रीम कोर्ट की पहल और तमाम संगठनों की प्रदूषण के खिलाफ चल रही मुहिम के बावजूद दिवाली की रात दिल्ली में जमकर आतिशबाजी हुई। इसके चलते स्मॉग ने दिल्ली के साथ एनसीआर को भी अपनी चपेट में ले लिया है।

loksabha election banner

दिवाली की अगली सुबह की तरह दूसरे दिन भी सुबह इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन ,नॉर्थ एवेन्यू ,साउथ एवेन्यू जैसी इमारते धुंए की चादर में लिपटी नजर आईं।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, दिवाली पर आतिशबाजी के चलते  प्रदूषण के कण दिल्ली की आबोहवा में ही जम गए हैं। इसी का असर है कि स्मॉग की चादर नजर आ रही है। 

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों की बिक्री पर रोक न लगाई होती तो ऐसे होते हालात

माना जा रहा है कि बारिश नहीं होने और हवा नहीं चलने की स्थिति में ये कण अभी 2 से 3 दिन इसी तरह से वातावरण में बने रहेंगे। 

यहां पर बता दें कि दिवाली के दिन दिल्ली में पीएम 2.5 का लेवल 233 और पीएम 10 का स्तर 272 था, मगर दिवाली के अगले दिन की सुबह यह दोनों ही लेवल बढ़ कर 500 के पार हो गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.