Move to Jagran APP

ये हैं साल 2017 के 5 बेहतरीन ऑडियो एडिटर

हम इस खबर में आपको कुछ ऐसी ऑनलाइन फ्री ऑडियो एडिटर टूल्स के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपनी पसंद के ऑडियो बना सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Tue, 17 Oct 2017 03:14 PM (IST)Updated: Thu, 19 Oct 2017 10:53 AM (IST)
ये हैं साल 2017 के 5 बेहतरीन ऑडियो एडिटर
ये हैं साल 2017 के 5 बेहतरीन ऑडियो एडिटर

नई दिल्ली (जेएनएन)। अगर आपका प्रोफेशन साउंड्स और म्यूजिक से जुड़ा है तो फ्री ऑडियो एडिटर टूल्स आपके बेहद काम आ सकते हैं क्योंकि ये आपके मुश्किल काम को और भी आसान बना देते हैं। ऑनलाइन कई ऐसे टूल्स मौजूद है जो फ्री में कई खास फीचर्स के साथ उपलब्ध हैं। ये ऑडियो टूल्स उन लोगों के लिए भी काफी उपयोगी साबित होते है जो पहली बार ऑडियो एडिटिंग में हाथ आजमा रहे हैं। ऐसे में हम अपनी इस खबर में आपको ऐसे ही कुछ ऑडियो एडिटर टूल के बारे में बताएंगे।

loksabha election banner

Audacity

Audacity एक फ्री ऑडियो एडिटर टूल है। यह टूल किसी भी डेस्कटॉप प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध है। यह कई एडवांस एडिटिंग टूल्स से लैस है हालांकि कुछ टूल्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको भुगतान करना पड़ सकता है। यह टूल उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो पहली बार ऑडियो एडिटिंग में हाथ आजमा रहे हैं। इसके अलावा, टूल में कई सारे इफेक्ट्स और ऑडियो फॉर्मेट दिए गए हैं।

Ocenaudio

ऑडासिटी की तरह ही Ocenaudio को कई प्लैटफॉर्म जैसे कि विंडोज, लिनक्स और मैक में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह रोज के काम आने वाले ऑडियो एडिटिंग के लिए एक बेहतरीन टूल है। इसका इंटरफेस काफी आसान और क्लियर है जिसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। टूल में कई खास फिल्टर्स को शामिल किया गया है। यह टूल उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो ऑडियो एडिटिंग में पहली बार हाथ आजमा रहे हैं।

DVDVideoSoft Free Audio Editor

फ्री ऑडियो एडिटर साउंड फाइल्स को ट्रिमिंग करने और उसे कन्वर्ट करने में सक्षम है। इसके जरिए आप आसानी से ऑडियो को एडिट कर सकते हैं। यह टूल उन लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है जिन्होंने इससे पहले ऐसे प्रोग्राम का इस्तेमाल न किया हो। इसका इंटरफेस काफी सरल है। साथ ही, यह कई ऑडियो फॉर्मेट से लैस है। हालांकि, इसमें कोई खास फिल्टर्स को शामिल नहीं किया गया है।

mp3DirectCut

एमपी 3 डायरेक्टकट ऑटो पॉज सेक्शन फीचर के साथ आता है। इसमें कई सारे कटिंग टूल्स को शामिल किया गया है जिनके इस्तेमाल से आपका ऑडियो और भी खास होगा। इसके अलावा, एमपी 3 डायरेक्टकट में बैचिंग प्रोसेसिंग ऑप्शन भी शामिल है जिसका उपयोग सभी फाइल्स में एक ही सेटिंग और इफेक्ट्स को तुरंत लागू करने के लिए किया जाता है।

Acoustica Basic Edition

आप इस टूल के जरिए खुद की रिकॉर्डिंग बना सकते हैं। साथ ही, CDs से ट्रैक को डायरेक्ट इम्पोर्ट कर उसे अपनी पसंद के फॉर्मेट में एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हालांकि इसके फ्री वर्जन में कुछ खास फीचर्स नहीं है। टूल के एडवांस और बेहतर फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को भुगतान करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें:

BSNL लाया लक्ष्मी प्रमोशनल ऑफर, फुल टॉकटाइम के साथ मिल 50 फीसद अतिरिक्त बैलेंस

फेस्टिवल शॉपिंग: कैमरा, स्मार्टफोन से लेकर होम गैजेट्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

सैमसंग और वनप्लस के स्मार्टफोन्स की कीमतों में हुई 12500 रुपये तक की कटौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.