Move to Jagran APP

पाकिस्तान से जुड़े आतंकियों के तार

बिजनौर, जासं। फरार आतंकियों को दबोचने के लिए बिजनौर शहर में फोर्स ने आपरेशन सर्च तेज कर दिया है। संभावित ठिकानों के अलावा घरों की सघन तलाशी ली जा रही है। विस्फोट में झुलसे एक आतंकी की पहचान महबूब गुड्डू उर्फ मलिक के रूप में हो गई है। आतंकियों के कमरे से पाकिस्तान में बने उत्पाद भी मिले हैं।

By Edited By: Published: Sun, 14 Sep 2014 09:46 PM (IST)Updated: Sun, 14 Sep 2014 09:46 PM (IST)
पाकिस्तान से जुड़े आतंकियों के तार

बिजनौर, जासं। फरार आतंकियों को दबोचने के लिए बिजनौर शहर में फोर्स ने आपरेशन सर्च तेज कर दिया है। संभावित ठिकानों के अलावा घरों की सघन तलाशी ली जा रही है। विस्फोट में झुलसे एक आतंकी की पहचान महबूब गुड्डू उर्फ मलिक के रूप में हो गई है। आतंकियों के कमरे से पाकिस्तान में बने उत्पाद भी मिले हैं। इससे कमरे में किसी पाकिस्तानी आतंकी के आने की संभावना जताई जा रही है।

loksabha election banner

शुक्रवार को मोहल्ला जाटान में लीलावती के मकान में बम बनाते समय विस्फोट में एक आतंकी झुलस गया था। उसे लेकर उसके दो साथी इलाज के लिए डाकखाना चौराहे के निकट डा.शहजाद शम्सी के यहां ले गए थे। इसी समय इनके तीन और साथी भी आ गए। उपचार से मना करने के बाद ये सभी छह आतंकी गायब हो गए थे।

चौराहे पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए इन आतंकियों की पहचान मध्य प्रदेश की खंडवा जेल से एक अक्टूबर 2013 को भागे सिमी के आतंकी अमजद, असलम, एजाजुद्दीन, महबूब गुड्डू उर्फ मलिक, असलम तथा एक नये साथी जाकिर हुसैन के रूप में हुई। उस वक्त जेल से भागे इनके साथी अबु फैजल व आबिद मिर्जा को वहां की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। बिजनौर पुलिस ने फरार आतंकियों के सीसीटीवी में कैद फुटेज से हालिया फोटो व पुराने फोटो तैयार करा लिए हैं। आतंकियों के बिजनौर शहर में ही छिपे होने की आशंका के चलते एसपी सत्येंद्र सिंह ने दो दिन बाद रविवार सुबह से आपरेशन सर्च चलाया। सीओ सिटी राजेश सिंह के नेतृत्व में पुलिस की 48 टीमों ने आतंकियों के फोटो लेकर हर मोहल्ले में घर-घर तलाशी ली। इसी दौरान संदिग्ध किराएदारों की सूची भी तैयार की गई। देर शाम तक अभियान जारी रहा।

विस्फोट में महबूब झुलसा

सीसीटीवी फुटेज से निकाली गई छह आतंकियों की फोटो मोहल्ला जाटान में लोगों को दिखाई गई, तो एक बच्ची ने महबूब गुड्डू उर्फ मलिक को पहचान लिया। उसने बताया कि झुलसा यही आतंकी काले रंग की बनियान व पेंट पहने हुए भागा था। बाकी आतंकियों की पहचान के लिए भी टीम अलग से प्रयास कर रही है।

पाकिस्तान में बने उत्पाद मिले

मोहल्ला जाटान स्थित लीलावती के मकान में किराए पर रहने वाले आतंकियों के कमरे से नाइन एमएम की पिस्टल, दो मोबाइल, अधबना बम सिलेंडर, धर्म ग्रन्थ, माचिस की तीलियों से निकाला गया बारूद, फोटो पहचान पत्र, ड्राईविंग लाइसेंस, लैपटॉप, चिप आदि पहले ही मिल चुका था। बरामद सामान को दोबारा देखा गया तो मिस्बाह [दंतमंजन], इत्र व नेलकटर पाकिस्तान की कंपनियों के निकले। ब्लेड व दस्ताने भी इनके सामान में मिले। एटीएस का कहना है कि आंतकियों में कोई पाकिस्तानी भी है।

उधर आस पड़ोस के लोगों ने एटीएस और पुलिस को बताया कि कमरे में हफ्ते-दस दिन में तीनों आतंकियों से मिलने कोई न कोई नया युवक आता रहता था। कभी-कभी ये युवक चार से पांच तक हो जाते थे।

एसपी सत्येन्द्र सिंह का कहना है कि आतंकियों के संबंध में जानकारियां जुटाई जा रही है। पहले गिरफ्तारी करने का प्रयास किया जा रहा है। सर्च आपरेशन के अलावा पुलिस की कई टीमें पश्चिमी यूपी के जिलों में काम कर रही हैं।

दिल्ली में ब्लास्ट की फिराक में थे

एटीएस सूत्रों ने बताया कि आतंकी जो सिलेंडर बम तैयार कर रहे थे। उसे कहां ब्लास्ट करना है? इसके लिए आतंकी अपने आकाओं के सम्पर्क में थे। इस बम को दिल्ली या प्रदेश के किसी बड़े शहर में संभवत: दशहरा या दीपावली पर्व पर ब्लास्ट करने की योजना थी। दिल्ली में पहले भी दीपावली पर बम ब्लास्ट हो चुका है।

दो लावारिस बाइक मिली

रविवार को पुलिस ने निकट के मोहल्ला काजीपाड़ा से लावारिस बाइक बरामद की है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन के बाहर दो दिन से लावारिस खड़ी बाइक जीआरपी ने सीज की है। यह बाइक रामपुर की बताई जा रही है। सीओ सिटी राजेश कुमार बाइक का आतंकियों से कोई संबंध होने से इंकार कर रहे हैं। लेकिन पुलिस इनके मालिकों का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

30 तौला सोना लूटा था

आतंकियों ने भोपाल में 2011 में मण्णमपुरम गोल्ड शॉप पर डकैती डालकर 30 तौले से ज्यादा सोना लूटा थे। एटीएस के एक अफसर का मानना है कि आतंकियों के पास बड़ी रकम अभी भी हो सकती है।

दो जवानों समेत चार की हत्या कर चुके

यही आतंकी 2009 में खंडवा में एक एटीएस के जवान सीताराम यादव, बैंककर्मी रविशंकर, अधिवक्ता संजय पाल तथा 2010 में रतलाम में एटीएस के जवान शिवशंकर की हत्या कर चुके हैं। 2011 में मध्य प्रदेश भाजपा प्रमोद तिवारी और चार आरएसएस के कार्यकर्ताओं को भी गोली मारकर घायल कर चुके हैं। इन पर 2009 में खंडवा में एक निजी नर्सिग होम में बम ब्लास्ट करने का भी आरोप है।

पढ़ें:सीमावर्ती क्षेत्र में पनाह ले सकते हैं संदिग्ध

पढ़ें: बिजनौर विस्फोट में सिमी के आतंकियों पर शक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.