Move to Jagran APP

नये एमओपी का फाइनल होना जरुरी

न्यायाधीशों की नियुक्ति की धीमी रफ्तार पर सुप्रीमकोर्ट ने तो सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए नाराजगी जताई है लेकिन सरकार इसके पीछे मुख्य कारण न्यायाधीशों की नियुक्ति के नये मैमोरेंडम

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 28 Oct 2016 10:47 PM (IST)Updated: Sat, 29 Oct 2016 01:17 AM (IST)
नये एमओपी का फाइनल होना जरुरी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। न्यायाधीशों की नियुक्ति की धीमी रफ्तार पर सुप्रीमकोर्ट ने तो सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए नाराजगी जताई है लेकिन सरकार इसके पीछे मुख्य कारण न्यायाधीशों की नियुक्ति के नये मैमोरेंडम आफ प्रोसीजर (एमओपी) का जल्दी फाइनल न होना मानती है।

loksabha election banner

सरकार का कहना है कि एमओपी का फाइनल होना जरूरी है ताकि प्रक्रिया पारदर्शी हो जैसा कि कोलीजियम व्यवस्था में सुधार के बारे में सुप्रीमकोर्ट के दिसंबर में दिये गये फैसले में कहा गया है।

सूत्र बताते हैं कि सरकार की कोशिश है कि नया एमओपी जल्दी फाइनल हो क्योंकि मौजूदा एमओपी में कुछ खामियां हैं। लेकिन एमओपी का मसला सरकार और सुप्रीमकोर्ट कोलीजियम के बीच सहमति न बन पाने के कारण अटका है। नया एमओपी तभी फाइलन हो पाएगा जब सरकार और कोलीजियम के बीच सारे बिन्दुओं को लेकर सहमति बने।

नये एमओपी को फाइलन करने की प्रक्रिया करीब एक साल से चल रही है दो बार सरकार एमओपी ड्राफ्ट करके सुप्रीमकोर्ट कोलीजियम को मंजूरी के लिए भेज चुकी है लेकिन दो तीन मुद्दे ऐसे हैं जिस पर सहमति नहीं बन रही है।

सरकार ने जो एमओपी ड्राफ्ट किया है उसमें कोलीजियम अगर नियुक्ति के लिए किसी का नाम खारिज करती है तो उसे लिखित में उसका कारण दर्ज करना होगा। सरकार का कहना है कि इससे प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी होगी। इसके अलावा कोलीजियम को मदद करने के लिए एक कमेटी होगी।

वैसे भी न्यायाधीशों की कमी के लिए सरकार कहीं न कहीं सुप्रीमकोर्ट कोलीजियम को भी जिम्मेदार मानती है। सूत्र बताते हैं कि कई ऐसे उदाहरण हैं जिसमें हाईकोर्ट कोलीजियम ने नियुक्ति के लिए जितने नामों की सिफारिश की थी उसे सुप्रीमकोर्ट कोलीजियम ने काफी घटा दिया।

उदाहरण के तौर पर इलाहाबाद हाईकोर्ट कोलीजियम ने 19 नामों की सिफारिश की थी लेकिन सुप्रीमकोर्ट कोलीजियम ने उनमें से सिर्फ 8 की ही सिफारिश की। इसी तरह कर्नाटक हाईकोर्ट ने 10 नामों की सिफारिश की थी जबकि सुप्रीमकोर्ट ने वहां भी दो दिए। राजस्थान के मामले में भी हाईकोर्ट से 10 की सिफारिश हुई जिसमें से सुप्रीमकोर्ट कोलीजियम ने सिर्फ 4 नाम भेजे।

पढ़ें- पाक उच्चायोग व आइएसआइ अधिकारियों के संपर्क में था शोएब

पढ़ें- बेनामी संपत्ति खरीदी तो होगी सात साल की जेल, 1 नवंबर से लागू होगा कानून


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.