Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुनंदा का अंतिम ट्वीट: कौन जाने कब जाना पड़े, हंसते हुए जाएंगे

शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत का राज भले ही पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद दुनिया के सामने आए, लेकिन एक बात सच है कि उनके दांपत्य जीवन में भूचाल लाने में ट्विटर का भी खासा योगदान रहा। सोशल मीडिया की इस माइक्रो ब्लोगिंग साइट पर सभी ने सुनंदा की तकलीफ को कुछ सहा भी और देखा भी।

By Edited By: Updated: Sat, 18 Jan 2014 12:09 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली [कमल कान्त वर्मा]। शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत का राज भले ही पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद दुनिया के सामने आए, लेकिन एक बात सच है कि उनके दांपत्य जीवन में भूचाल लाने में ट्विटर का भी खासा योगदान रहा। सोशल मीडिया की इस माइक्रो ब्लोगिंग साइट पर सभी ने सुनंदा की तकलीफ को कुछ सहा भी और देखा भी। इसको संयोग कहें या कुछ और लेकिन सुनंदा ने अपने शुक्रवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे अंतिम ट्वीट कर अपनी बात कुछ यूं कही थी। उन्होंने लिखा था -केआइएमएस (कर्नाटक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस) में इतने सारे मामलों की जांच मुझे करानी पड़ रही है कि कौन जाने न जाने कब जाना पड़ जाए। हंसते हुए जाएंगे।

सुनंदा के इस ट्वीट में कहां जाने की बात थी इसको शायद ही अब कोई जान सकेगा, लेकिन इससे कुछ अंदेशा उनकी निजी जिंदगी का जरूर हो जाता है। पिछले कुछ दिन उनकी जिंदगी में बेहद उथल पुथल भरे रहे। पाकिस्तान की महिला पत्रकार से शशि थरूर के संबंधों की बात जो उन्होंने ट्विटर के जरिए कही और दुनिया के सामने रखी उससे भी उनकी परेशानी का कुछ अंदाजा जरूर हो जाता है। साढ़े तीन वर्षो के वैवाहिक जीवन का अंत इस तरह से होगा इसका अंदाजा किसी ने नहीं सोचा होगा।

यह भी एक संयोग है कि जब यह घटना घटी उस वक्त शशि थरूर एआईसीसी की मीटिंग में तालकटोरा स्टेडियम में व्यस्त थे। लेकिन उन्होंने अपने अंतिम ट्वीट में पश्चिम बंगाल की मशहूर अदाकारा सुचित्रा सेन को कुछ यूं श्रद्धांजलि दी थी। उन्होंने लिखा था- बहुआयामी, सुंदर, महान नायिका का जाना दुखद है। लेकिन उनकी फिल्में याद रहेंगी। उस वक्त उन्हें आने वाले समय का अंदाजा नहीं रहा होगा।

मंत्रिमंडल से फिर हो सकती है थरूर की छुट्टी

शशि थरूर की पत्नी सुनंदा की रहस्यमय परिस्थिति में मौत

सुनंदा को जितने लोग जानते हैं वह मानते हैं कि सुनंदा बेहद जिंदादिल औरत थीं और वह आत्महत्या जैसा बुजदिली से भरा कदम नहीं उठा सकती। शुरुआती नजर में पुलिस इसको एक आत्महत्या का मामला बता रही है। लेकिन अंतिम सच पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही सामने आ पाएगा। सुनंदा को बेहद बिंदास महिला के रूप में सभी ने देखा भी है। फिर चाहे वह आईपीएल से जुड़ा मामला हो, जिसमें उन्होंने सभी कुछ अपने सिर ले लिया था या फिर कश्मीर को लेकर दिया गया बयान हो जिसमें उन्होंने कांग्रेस से हटकर बयान दिया था।

इतना ही नहीं सुनंदा ने अपने और शशि के बीच के मतभेदों को जिस तर्ज पर सोशल मीडिया में लीक किया उससे भी उनके बिंदास और निडर महिला होने की बात सामने आती है। ऐसे में उनके द्वारा आत्महत्या कर लेने की बात हजम कर पाना बेहद मुश्किल जरूर है। पाकिस्तान की महिला पत्रकार को लेकर शुरू हुए इस विवाद का अंजाम बेहद बुरा हुआ। खुद पाक की महिला पत्रकार मेहर तरार ने अपने ट्वीट में सुनंदा की मौत पर अफसोस जताते हुए इसको बेहद दुखद बताया। उन्होंने लिखा कि व्हाट द हैल सुनंदा, ओह माई गॉड।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर