Move to Jagran APP

सावधान! केवल एक SMS से हैक हो सकता है आपका स्‍मार्टफोन!

पूर्व अमेरिकी खूफिया एजेंट एडवर्ड स्‍नोडेन ने बताया कि, ब्रिटिश जासूस मात्र एक टेक्‍सट मैसेज से फोंस को हैक कर सकते हैं और यूजर के जाने बिना ही ऑडियो रिकार्डिंग्‍स या फोटोज ले सकते हैं।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2015 03:27 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2015 06:36 PM (IST)

लंदन। पूर्व अमेरिकी खूफिया एजेंट एडवर्ड स्नोडेन ने बताया कि, ब्रिटिश जासूस मात्र एक टेक्सट मैसेज से फोंस को हैक कर सकते हैं और यूजर के जाने बिना ही ऑडियो रिकार्डिंग्स या फोटोज ले सकते हैं।

loksabha election banner

बीबीसी के पैनोरमा प्रोग्राम के एक इंटरव्यू में, ब्रिटेन के गर्वंमेंट कम्युनिकेशंस हेडक्वार्टर्स एजेंसी (GCHQ) की ओर इशारा करते हुए व्हिसलब्लोअर ने कहा, ‘वे आपके फोन पर अपना मालिकाना हक लेना चाहते हैं।’

करोड़ों आइफोन उपभोक्ताओं पर हैकिंग का खतरा

स्नोडेन ने कहा कि, ब्लू कार्टून कैरेक्टर्स- ‘Smurfs’ के उपयोग के बाद GCHQ रोक लगाने वाले टूल्स के सीरीज, ‘Smurf Suite’ का उपयोग करते हैं।

Nosey Smurf की मदद से जासूस स्मार्टफोन के माइक्रोफोन का स्विच ऑन कर लेते हैं चाहे फोन ऑफ क्यों न हो।

GCHQ द्वारा उपयोग किए जाने वाले दूसरे प्रोग्राम का नाम Tracker Smurf और Dreamy Smurf है, जो फोंस को रिमोट से स्विच ऑन व ऑफ करने की अनुमति देते हैं।

उन्होंने कहा, फोन का एक्सेस पाने के लिए GCHQ द्वारा भेजे गए मैसेज पर यूजर ध्यान नहीं देता। स्नोडेन ने कहा, ‘इसे शोषण कहते हैं।’

‘जब यह आपके फोन में पहुंचता है तो आपसे छिपा होता है। यह डिस्प्ले नहीं होता, लेकिन यह फोन के सॉफ्टवेयर को अपने कंट्रोल में ले लेता है।

हैक हो गया है फेसबुक अकाउंट तो ऐसे पाएं दोबारा

ब्रिटिश सरकार ऐसे कानून की योजना बना रही है जो खूफिया विभाग को ऑनलाइन एक्टिविटी को मॉनिटर करने में सपोर्ट करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.