Move to Jagran APP

जहाज तक उड़ाती है बिना हाथ की जेसिका

जिनमें जज्बा और हौसला होता है वो हर हालात में न केवल अपने लिए रास्ता बनाते हैं बल्कि औरों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनते हैं। ऐसी ही एक प्रेरणा का नाम है जेसिका कॉक्स। ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्टधारी जेसिका हाथों के बिना ही पियानो बजाने से लेकर जहाज तक उड़ा

By Sachin kEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 02:35 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2015 03:01 AM (IST)

न्यूयॉर्क। जिनमें जज्बा और हौसला होता है वो हर हालात में न केवल अपने लिए रास्ता बनाते हैं बल्कि औरों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनते हैं। ऐसी ही एक प्रेरणा का नाम है जेसिका कॉक्स। ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्टधारी जेसिका हाथों के बिना ही पियानो बजाने से लेकर जहाज तक उड़ा लेती हैं।

loksabha election banner

बिना हाथ जन्म लेने वाली अरिजोना की 32 वर्षीय जेसिका ने अपने पैरों से ही जीने के लिए जरूरी हर काम कर दिखाने का अनोखा उदाहरण पेश किया है। जेसिका ने शुरुआत में तो कृत्रिम हाथों का सहारा लिया, लेकिन बाद में उन्होंने खुद को प्राकृतिक रूप में स्वीकार करने का फैसला किया और पैरों से ही जीने के लिए जरूरी हर काम करना शुरू कर दिया। जेसिका का कहना है कि कोई भी मशीन हड्डियों और मांसपेशियों वाले अंगों की जगह नहीं ले सकती।

मेरे पैर मेरी कमी को पूरा करने में सक्षम हैं। जेसिका ने अपने जैसे लोगों के लिए ही नहीं बल्कि सामान्य अंगों और शरीर वाले लोगों के लिए भी उदाहरण रखा है। जेसिका अमेरिकी ताइक्वांडो की पहली ऐसी ब्लैक बेल्ट हासिल करने वाली महिला हैं जिसके हाथ नहीं हैं। इन दिनों जेसिका अपने पति के साथ दुनिया के दौरे पर हैं और लोगों को प्रोत्साहित कर रही हैं।

करती हैं डांस और बजाती हैं पियानो
जेसिका ने हाथ न होने को कभी अपनी परेशानी नहीं बनने दिया। उन्होंने हर वो शौक पूरा किया जो चाहा। जेसिका किसी सधे हुए पियानो वादक की तरह अपने पैरों से पियानो बजाती हैं और उतनी ही कुशलता से डांस भी कर लेती हैं। जेसिका ने तैराकी का प्रशिक्षण भी लिया है और बिना हाथों के ही पूरी कुशलता से तैरने में सक्षम हैं। यही नहीं जेसिका ने पैरों से ही जहाज उड़ाना भी सीखा है। जेसिका बिना हाथों वाली पहली ऐसी महिला बन गई हैं जिसे पायलट का लाइसेंस मिला है।

पढ़ेंः सपने से भी ऊंची उड़ान भरी कचरा उठाने वाली सुमन ने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.