PreviousNext

दुनिया की सबसे मोटी महिला का होगा ऑपरेशन, स्पेशल बेड बनाने में 2 करोड़ खर्च

Publish Date:Thu, 12 Jan 2017 10:21 AM (IST) | Updated Date:Thu, 12 Jan 2017 02:51 PM (IST)
दुनिया की सबसे मोटी महिला का होगा ऑपरेशन, स्पेशल बेड बनाने में 2 करोड़ खर्च
दुनिया की सबसे मोटी महिला इमान अहमद के लिए स्पेशल 'वन बेड हॉस्पिटल' बनाने की तैयारी कर ली है। जिसको बनाने में तकरीबन 2 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा।

नई दिल्ली( जेएनएन)। मिस्र की रहने वाली दुनिया की सबसे मोटी महिला इमान अहमद भारत में सर्जरी के लिए आने वाली हैं। बड़ी बात ये है कि मुंबई के चरनी रोड पर स्थित सैफी हॉस्पिटल ने उनकी सर्जरी के लिए स्पेशल 'वन बेड हॉस्पिटल' बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसको बनाने में तकरीबन 2 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा।

आपको ये जाननें की उत्सुकता होगी कि इमान के लिए खास बनने वाले इस अस्पताल में आखिर नया क्या होगा तो बता दें कि इस वन बेड हॉस्पिटल में सुविधाएं वही होंगी जो एक बड़े अस्पताल में होती हैं। ये 3 हजार वर्ग फीट में फैला होगा।

यह भी पढ़ें: स्वामी विवेकानंद की 154वीं जयंती आज, मनाया जा रहा ‘युवा दिवस’

इसमें एक ऑपरेशन थिअटर, एक आईसीयू, डॉक्टर के लिए एक रूम, तीमारदार के लिए एक कमरा, दो रेस्टरूम और ग्राउंड फ्लोर पर एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम बनाया जायेगा।

जो कंस्ट्रक्शन कंपनी ये बिल्डिंग तैयार कर रही है उसने जनवरी के आखिर तक काम पूरा करने का आश्वासन दिया है। साइट मैनेजर हरदीप सिंह ने बताया कि 70 प्रतिशन निर्माण हो चुका है बाकी काम 10 दिनों में पूरा हो जाएगा।

स्पेशल यूनिट में हर चीज इमान के वजन को ध्यान में रखकर डिजाइन की जा रही है। जैसे 7 फीट चौड़े दरवाजे के साथ 7 फीट चौड़ा बेड होगा। डॉक्टर मुफजल लकड़वाला, एक कार्डियॉलजिस्ट, कार्डिएक सर्जन, चेस्ट फिजिशन सहित डॉक्टरों की एक पूरी टीम इमान का ऑपरेशन करेगी।

डॉक्टर लकड़वाला ने इमान अहमद के भारत आने की तारीख तो नहीं बताई लेकिन उन्होंने कहा कि उनके ऑपरेशन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इमान की सर्जरी के लिए पैसे नहीं लगेंगे। इमान कम से कम छह महीने भारत में ही रहेंगी।

यह भी पढ़ें: सुषमा की चेतावनी के बाद अमेजन ने हटाए तिरंगे वाले डोरमैट, नहीं मांगी माफी

बता दें मिस्र में रहने वाली इमान 36 साल की हैं और बीते 25 सालों से वह घर से बाहर तक नहीं निकली हैं। इमान का वजन 500 किलोग्राम है। इमान ने मुंबई के डॉक्टर लकड़वाला को ट्वीट कर अपना ऑपरेशन करने के लिए आग्रह किया था। इसके बाद लकड़वाला ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद मांगी और फिर इमान को मुंबई लाने के लिए फंड जुटाने को ऑनलाइन मुहीम शुरू की गई।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Rs 2 crore hospital for surgery of 500 kg Egyptian woman Eman Ahmed(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अब CRPF जवान का पुराना वीडियो हुआ वायरल, पीएम मोदी से लगाई गुहारडी-कंपनी गैंग के शूटर के प्रत्‍यर्पण संबंधित भारत के प्रयासों में चीन ने डाली बाधा
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »