Move to Jagran APP

अब राजधानी व प्रीमियम ट्रेनों में पड़ेगा छापा, होगी कड़ी कार्रवाई

अब राजधानी, प्रीमियम, दुरंतो, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में भी रेल मंत्रालय ने टीटीई स्क्वायड द्वारा औचक छापे मारने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में इन ट्रेनों के पैंट्री कार व टीटीई की सीट पर सफर करने वाले यात्रियों से जहां यह दस्ता जुर्माना वसूलेगा वहीं ट्रेन में चलने वाले स्टाफ पर कार्रवाई भी करेगा। रेलवे बोर्ड के निदे

By Edited By: Published: Sat, 14 Jun 2014 09:48 AM (IST)Updated: Sat, 14 Jun 2014 12:17 PM (IST)

लखनऊ, जासं। अब राजधानी, प्रीमियम, दुरंतो, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में भी रेल मंत्रालय ने टीटीई स्क्वॉयड द्वारा औचक छापे मारने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में इन ट्रेनों के पैंट्री कार व टीटीई की सीट पर सफर करने वाले यात्रियों से जहां यह दस्ता जुर्माना वसूलेगा वहीं ट्रेन में चलने वाले स्टाफ पर कार्रवाई भी करेगा।

loksabha election banner

रेलवे बोर्ड के निदेशक यातायात विपणन विक्रम सिंह ने सभी रेलवे जोनों को भेजे गए दिशा निर्देश में यह स्पष्ट किया है। मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों को जैसे जांचा जाता है, उसी तरह इन ट्रेनों में भी जोनल रेलवे अपने दस्ते द्वारा औचक छापे डलवाए। रेलवे सूत्रों की मानें तो यह सब इसलिए किया जा रहा है कि क्योंकि रेलवे की लाख कोशिशों के बाद भी रेलवे स्टाफ रेलवे को नुकसान पहुंचा रहा है। चंद पैसे लेकर यात्रियों को ट्रेन के पैंट्रीकार, खाली बर्थो पर बैठाकर सफर कराया जा रहा है। इस पर नकेल लगाने के लिए नियमित रूप से इन ट्रेनों को जांचने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे आदेश रेल मंत्रालय द्वारा सभी जोनल रेलवे के मुख्य वाणिज्य प्रबंधकों को भेजे गए हैं। रेलवे बोर्ड की मंशा है कि जब उक्त ट्रेनों में सफर करने वाला यात्री अधिक पैसा खर्च करता है तो ऐसे में उसे परेशानी क्यों उठानी पड़े। गौरतलब है कि प्रीमियम ट्रेन में प्रतिक्षा सूची का टिकट जारी ही नहीं होता है। ऐसे में इन ट्रेनों में अगर कोई यात्री रेलवे स्टाफ की सांठगांठ के कारण सफर करते हुए पाया जाएगा तो रेलवे कार्रवाई करेगा।

डीसीएम का आरक्षण केंद्र पर छापा:

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की मंडल वाणिज्य प्रबंधक (डीसीएम) का बादशाहनगर आरक्षण केंद्र पर औचक छापा पड़ने से हड़कंप मच गया। इससे आरक्षण केंद्र में पहले से खड़े दलाल भाग खड़े हुए। डीसीएम को यात्रियों द्वारा सूचना मिल रही थी कि आरक्षण केंद्रों में तत्काल को लेकर कुछ गड़बड़ी चल रही है। इसकी जांच करने वह स्वयं अपनी टीम के साथ आरक्षण केंद्र पर पहुंची थी। यात्रियों ने डीसीएम नीतू से शिकायत करते हुए कहा कि तत्काल टिकटों में पारदर्शिता नहीं है। रेल सुरक्षा बल के कर्मचारी भी अभद्रता करते हुए नियमित रूप से तत्काल टिकट निकलवाते हैं। मना करने पर गाली गलौज तक करने से बाज नहीं आते। यही नहीं दलालों की सांठगांठ से जो चौबीस घंटे पहले लाइन लगाता है उसका नंबर भी तीसरा व चौथा होता है। डीसीएम नीतू ने आश्वासन दिया कि अब ऐसा नहीं होगा। वह निरीक्षण करेंगी साथ ही स्टाफ को भी अलग-अलग आरक्षण केंद्रों में लगाया जाएगा।

पढ़ें : राजधानी एक्सप्रेस में घटिया पनीर पर जुर्माना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.