Move to Jagran APP

2024 ओलंपिक मेजबानी के दावे की तैयारी

भारत की निगाह अब 2024 ओलंपिक की मेजबानी पर टिकी है। केंद्र सरकार इसके लिए दावा ठोकने की तैयारी कर रही है। मेजबान शहर के तौर पर सबसे आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात का अहमदाबाद है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2015 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2015 04:07 AM (IST)
2024 ओलंपिक मेजबानी के दावे की तैयारी

नई दिल्ली, [अभिषेक त्रिपाठी] । भारत की निगाह अब 2024 ओलंपिक की मेजबानी पर टिकी है। केंद्र सरकार इसके लिए दावा ठोकने की तैयारी कर रही है। मेजबान शहर के तौर पर सबसे आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात का अहमदाबाद है। 2016 में ब्राजील के रियो डि जेनेरियो और 2020 में जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक खेलों का आयोजन होना है। भारत ने अभी तक कभी ओलंपिक खेलों की मेजबानी नहीं की है।

loksabha election banner

भारत सरकार के खेल सचिव अजीत मोहन शरण पिछले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी (आइओसी) के अधिकारियों से मिलने लुसाने गए थे और आइओसी अध्यक्ष थॉमस बाख अप्रैल में भारत आ रहे हैं। केंद्रीय खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि आइओसी अध्यक्ष नरेंद्र मोदी से मिलने भारत आ रहे हैं और निश्चित ही दोनों की मुलाकात में इस पर बातचीत होगी। उन्होंने कहा कि भारत खेलों को प्यार करने वाला देश है।

सूत्रों के अनुसार भारत सरकार 2024 ओलंपिक को हर कीमत पर अहमदाबाद में आयोजित करवाना चाहती है। इस साल 15 जनवरी को मेजबानी के लिए दावेदारी करने की शुरुआत हुई थी। अभी तक इटली ने रोम में, जर्मनी ने हैम्बर्ग में और अमेरिका ने बोस्टन में ओलंपिक खेलों को आयोजित करवाने के लिए आइओसी को पेशकश भेजी है। जर्मन सरकार बर्लिन में यह खेल आयोजित करवाना चाहती है, जबकि उसके यहां दोनों शहरों में हुई अलग-अलग वोटिंग में हैम्बर्ग के 60 और बर्लिन के 55 प्रतिशत निवासियों ने अपने-अपने शहर में ओलंपिक आयोजित करवाने के पक्ष में मतदान दिया। इस कारण जर्मन सरकार को मजबूरी में हैम्बर्ग का नाम आगे बढ़ाना पड़ा।

2024 ओलंपिक के लिए 15 सितंबर से पहले आवेदन करने वाले शहर को आइओसी को अनापत्ति प्रमाण पत्र भेजने हैं। इसी साल सात से नौ अक्टूबर को लुसाने में आवेदक शहरों का सेमीनार होगा। अगले साल आठ जनवरी को आवेदक को गारंटी पत्र और एप्लीकेशन जमा करनी होगी। जून, 2017 में आवेदक शहर आइओसी सदस्यों को ब्रीफ करेंगे। इसके बाद आवेदक आइओसी को अपना प्रेजेंटेशन देंगे। 15 सितंबर, 2017 को पेरू के शहर लीमा में आइओसी के 130वें सत्र में मेजबान शहर की घोषणा की जाएगी। खास बात यह है कि 2017 के आखिर में ही गुजरात में चुनाव होने हैं।

पढ़ें : ओलिंपिक के बाद बाद रिंग से दूर हो जाएंगी मुक्केबाज मैरीकॉम

नलिनी को हौसलों से मिली कामयाबी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.