Move to Jagran APP

वियतनाम की धरती पर पहुंचे पीएम मोदी, कई अहम सौदों पर लगेगी मुहर

दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार की देर शाम को वियतनाम पहुंच चुके हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 08:18 AM (IST)Updated: Fri, 02 Sep 2016 08:33 PM (IST)
वियतनाम की धरती पर पहुंचे पीएम मोदी, कई अहम सौदों पर लगेगी मुहर

हनोई, एएनआई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा में शुक्रवार की देर शाम वियतनाम की राजधानी हनोई पहुंच गए। मोदी यहां पर वियतनाम के शीर्ष राजनेताओं से मुलाकात करेंगे। मोदी का दौरा काफी साउथ चाइना सी पर आए इंटरनेशनल कोर्ट की तरफ से आए फैसले के बाद वियतनाम और चीन के बीच बढ़ती तनातनी के बीच काफी अहम मानी जा रही है।

loksabha election banner

मोदी के वियतनाम दौरे के दौरान हनोई आर्मी को भारत की तरफ से अतिरिक्त मदद की उम्मीद है। जिसमें वित्तीय और प्रशिक्षण मदद, अंतरिक्ष सहायता, हाईड्रोकार्बन ब्लॉक में अधिक से अधिक निवेश शामिल है।

पढ़ें- पीएम मोदी के वियतनाम दौरे में साउथ चाइना सी विवाद रहेगा सबसे बड़ा एजेंडा

ऐसा माना जा रहा है कि मोदी अपने इस दौरे में वियतनाम आर्मी को 100 मिलियन डॉलर की 4 पेट्रोल बोट देने का करार कर सकते हैं। वियतनाम आर्मी को भारत अतिरिक्त वित्तीय मदद की भी पेशकश कर सकता है। माना जाता है कि भारत का वियतनाम के रक्षा क्षेत्र को मदद देने का मकसद दक्षिण-पूर्व एशिया देशों की सैन्य प्रतिष्ठान की क्षमता को बढ़ाना है।

पढ़ें- चीन को साधने के लिए वियतनाम को ‘ब्रह्मोस’ बेचेगा भारत

गौरतलब है कि चीन साउथ चाइना सी के कई द्वीपों पर अपना दावा जताता है, जबकि वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रूनेई और ताइवान भी इन पर अपने-अपने दावा करते रहे हैं। आपको बता दें कि स्प्रैटले द्वीप समूह के सात द्वीपों का निर्माण किया है और इसी के विरोधस्वरूप वियतनाम ने यह कदम उठाया है। सैन्य जानकारों का मानना है कि चीन की साउथ चाइना सी पर बढ़ती हुई गतिविधि से वियतनाम का दावा कमजोर पड़ सकता है। वहीं अमेरिका भी इस क्षेत्र में हो रहे घटनाक्रमों पर बारीकी से नजर बनाए हुए है।

पढ़ें- पीएम के वियतनाम दौरे से द्विपक्षीय संबंधों में होगी वृद्धि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.