Move to Jagran APP

द्वारका में बोले PM मोदी, कहा- GST में बदलाव से देश में दिवाली जैसा माहौल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे के लिए शनिवार को जामनगर पहुंचे। इसके बाद उन्‍होंने द्वारकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना की और ओखा-बेट पुल का शिलान्‍यास किया।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 07 Oct 2017 10:04 AM (IST)Updated: Sat, 07 Oct 2017 02:44 PM (IST)
द्वारका में बोले PM मोदी, कहा- GST में बदलाव से देश में दिवाली जैसा माहौल

अहमदाबाद (जेएनएन)। दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने द्वारकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना की। से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार से अपने दो दिवसीय गुजरात यात्रा का शुभारंभ किया। इसके बाद उन्‍होंने द्वारका में एक ब्रिज का उद्घाटन किया। इस अवसर पर एक सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने जीएसटी का उल्‍लेख किया और बताया कि इसके लागू होने के 15 दिन पहले से ही देश में दिवाली सा माहौल हो गया है। उन्‍होंने किसानों और मछुआरों के बेहतर जीवन के लिए किए जा रहे प्रयासों की भी बात की। बता दें कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ राज्‍य मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी और सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे। यहां से रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने अपने मित्र हरी भाई से भी मुलाकात की।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री का संबोधन

उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने द्वारकावासियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने इस ब्रिज के उद्घाटन के बाद आर्थिक विकास की संभावनाओं को लेकर उम्‍मीद जताते हुए कहा, 'इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के निर्माण से आर्थिक व विकास की गतिविधियों को बढ़ावा मिलना चाहिए।'  पीएम ने कहा, अपने किसानों के लिए अधिकतम आय के स्रोत को सुनिश्‍चित करने के लिए हम कदम उठा रहे हैं। मछुआरों की जिंदगी बेहतर बनाने के लिए हमें उन्‍हें सशक्‍त करना होगा, सरकार उन्‍हें कम ब्‍याज दर पर कर्ज मुहैया कराएगी ताकि वे और बड़े नावों को खरीद सकें। उन्‍होंने कहा, मुझे याद है कि जब माधवसिंह सोलंकी मुख्‍यमंत्री थे तब उनके द्वारा वाटर टैंक के उद्घाटन का फ्रंट पेज पर विज्ञापन आया था। यह उनके विकास संकल्पना की संकीर्णता को दर्शाता है।

जीएसटी का उल्‍लेख करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘जब हमने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स में कुछ महत्‍वपूर्ण बदलाव किए उस वक्‍त दिवाली जैसा माहौल था। मैंने पहले ही बता दिया था कि तीन माह तक हम जीएसटी को देखेंगे और इसकी कमियों को दूर करते हुए बदलाव किया जाएगा। कल वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने महत्‍वपूर्ण बदलाव किए।‘

प्रधानमंत्री ने लोगों की मदद करने की चाहत का इजहार करते हुए कहा, ‘भारत की जनता स्‍वयं तक विकास का परिणाम पहुंचते हुए देखना चाहती है, कोई नहीं चाहता कि उनकी संतान गरीबी में जिए। हम हमारी जनता की मदद करना चाहते हैं।‘  प्रधानमंत्री ने कहा, ‘सामुद्रिक व्‍यवस्‍था एक सेक्‍टर है जिसे हम काफी नजदीक से देख रहे हैं। हम सामुद्रिक सुरक्षा व्‍यवस्‍था के आधुनिकीकरण में जुटे हैं। इसके लिए एक इंस्‍टीट्यूट की द्वारका में स्‍थापना की जाएगी। समूचे भारत से लोग और विशेषज्ञ यहां आएंगे।‘

एक माह में तीसरा गुजरात दौरा

प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पहला मौका है जब प्रधानमंत्री एक महीने में तीसरी बार गुजरात पहुंचे हैं। गत सितंबर माह में 13-14 तारीख को बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखने वे गुजरात गए थे और फिर दो दिनों के बाद ही 16 और 17 सितंबर को भी वे गुजरात में थे। आज फिर नरेंद्र मोदी अपने चुनावी मिशन के तहत गुजरात के जामनगर पहुंचे हैं। बता दें कि इस बार प्रधानमंत्री यहां कई विकास योजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

शुरुआत द्वारका से

प्रधानमंत्री ने अपने इस दौरे की शुरुआत द्वारका से की। द्वारकाधीश मंदिर में उन्‍होंने पूजा अर्चना की। इसके बाद ओखा और बेट द्वारका को जोड़ने वाले ब्रिज का शिलान्यास किया। इसके बाद वे 5,825 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। गुजरात में 5,825 करोड़ रुपये की लागत वाली चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी जाएगी। 

कई प्रोजेक्‍ट का होगा शिलान्‍यास

मोदी द्वारका से सुरेन्द्रनगर जिले के चोटिला पहुंचेंगे। चोटिला के निकट गुजरात सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के संयुक्त उपक्रम से निर्मित होने वाले राजकोट ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट का वे भूमि पूजन करेंगे। इसके अलावा, अहमदाबाद-राजकोट के 231.31 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग के सिक्स लेन कार्य, राजकोट-मोरबी राज्य हाईवे को फोर लेन बनाने के कार्य का भी वे शिलान्यास करेंगे। सुरसागर डेयरी में ऑटोमेटिक दूध प्रोसेसिंग और पैकेजिंग प्‍लांट के शुभारंभ के साथ ही मोदी सुरेन्द्रनगर शहर के चार जोन में दैनिक जलापूर्ति योजना का लोकार्पण करेंगे। समारोह में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू भी उपस्थित रहेंगे।

 डिजिटल इंडिया प्रोजेक्‍ट

 प्रधानमंत्री चोटिला से गांधीनगर के लिए रवाना होंगे। गांधीनगर के समीप पालज गांव के पास 397 एकड़ भूमि में साबरमती नदी के तट पर निर्मित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के अत्यंत आधुनिक संकुल को मोदी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। डिजिटल इंडिया की पहल के तहत भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में बसने वाले छह करोड़ नागरिकों को डिजिटली साक्षर बनाने की बुनियादी तालीम दी गई है। प्रधानमंत्री आईआईटी-गांधीनगर के प्रांगण से डिजिटल साक्षरता अभिनंदन समारोह को भी संबोधित करेंगे। इस मौके पर केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी तथा विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद, केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह एवं केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अलफोंस कन्ननथनम तथा राज्य के उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल, पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल और शिक्षा मंत्री श्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री गांधीनगर स्थित राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे।

 स्‍वागत के लिए तैयार है मूल वतन वडनगर

गुजरात दौरे के दूसरे दिन मोदी अपने मूल वतन वडनगर से जाएंगे। प्रधानमंत्री वडनगर में गुजरात मेडिकल एजुकेशन रिसर्च सोसायटी (जीएमईआरएस) मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे। वडनगर से ही वे हिम्मतनगर के अस्‍पताल को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस अवसर पर मोदी मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत सघन टीकाकरण अभियान का भी शुभारंभ करेंगे तथा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को आईएम टेको एप्लीकेशन एवं टैबलेट्स का भी वितरण करेंगे। इस दौरे के अंतिम चरण में वडनगर से भरुच जाएंगे। यहां वे कल्पसर प्रभाग की नर्मदा नदी पर 4337 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित भाड़भूत बैरेज योजना का शिलान्यास करेंगे।

यह भी पढ़ें: रैली में उमड़ी भीड़, मोदी की नीतियों पर भरोसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.