Move to Jagran APP

इंडो-जर्मन बिजनेस सम्मिट में मोदी बोले 'भारत अब एक बदला हुआ देश है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में रविवार को जर्मनी के इस शहर पहुंचे। यहां उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत विकास के पथ पर है। देश आधुनिक हो रहा है और वहां निवेश और व्यवसाय के असीम अवसर हैं। मोदी ने जर्मनी को

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2015 12:41 AM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2015 06:33 PM (IST)

हनोवर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में रविवार को जर्मनी के इस शहर पहुंचे। उन्होंने बिजनेस सम्मिट में भारत में चल रहे आर्थिक सुधारों की बात कही। मोदी ने कहा कि भारत अब बदल चुका है पुरानी बाते पीछे छूट चुकी हैं। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत विकास के पथ पर है। देश आधुनिक हो रहा है और वहां निवेश और व्यवसाय के असीम अवसर हैं। मोदी ने जर्मनी को अपना महत्वपूर्ण साझीदार बताया। यहां उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया। उन्होंने जर्मनी के शीर्ष उद्यमियों से मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश और व्यापार को आसान बनाने के लिए सरकार ने जो कदम उठाए हैं उनकी जानकारी दी। इससे पहले यहां पहुंचने पर उनका शानदार स्वागत किया गया।

loksabha election banner

जर्मनी की प्रमुख कंपनियों के सीईओ संग बैठक

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां जर्मनी के शीर्ष उद्योगपतियों से बैठक के दौरान जब भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी तो उद्योगपतियों ने भी भारत में किस तरह बिजनेस करना आसान हो सकता है इस बारे में अपने विचारों से उन्हें अवगत कराया। पेरिस से उत्तरी जर्मनी के इस शहर में पहुंचे मोदी ने पहले दिन डेमलर, बंबार्डियर, व्याथ और मेट्रो एजी जैसी जर्मनी की प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठक की। करीब 15 कंपनियों के सीईओ ने इस बैठक में भाग लिया। बाद में मोदी उनसे अलग-अलग भी मिले। इस दौरान केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थीं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूदीन ने इस बारे में ट्वीट भी किया।

सूत्रों ने बताया कि मोदी ने उनसे कहा कि भारत में सुगमता से व्यापार करना सुनिश्चित करने के लिए वह पहले ही कदम उठा चुके हैं और इस बारे में उन्होंने 80-90 चीजों की पहचान की है। मोदी ने उन्होंने आश्वस्त करते हुए कहा कि व्यवसाय सुगम बनाने के उपायों को लागू करने की खुद निगरानी कर रहे हैं।

महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण

प्रधानमंत्री का शहर के मेयर स्टीवन स्कॉस्टोक ने स्वागत किया। स्टीवन ने उम्मीद जताई कि भारत और जर्मनी परस्पर लाभ के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। मोदी ने 102 वर्ष पुराने भवन में अपने स्वागत के लिए मेयर स्टीवन को धन्यवाद दिया। महात्मा गांधी के प्रतिमा का अनावरण करते हुए मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण न केवल इस शहर के निवासियों के लिए गर्व की बात है बल्कि उन सबके लिए है जो मानवता में विश्वास करते हैं। दुनिया आतंकवाद और ग्लोबल वार्मिग का सामना कर रही है और महात्मा गांधी के जीवन ने इन मुद्दों जवाब मुहैया कराया है। उन्होंने महात्मा गांधी को एक युग पुरुष करार दिया।

विकास के पथ पर अग्रसर भारत

मोदी ने कहा कि भारत में बेशुमार अवसर हैं क्योंकि वह आधुनिक हो रहा है और विकास कर रहा है। उन्होंने निर्माण क्षेत्र, बुनियादी सुविधाओं के विकास, गंगा सफाई और कचरा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों का उल्लेख किया। मोदी निर्माण के क्षेत्र में जर्मनी की उत्कृष्टता की सराहना की। दिन में यहां पहुंचने पर मोदी ने ट्वीट किया 'हेलो जर्मनी। कुछ क्षण पहले हनोवर पहुंचा हूं।'

एयरपोर्ट से वह सीधे उस होटल में पहुंचे जहां वह ठहरे हैं। एयरपोर्ट और यहां मोदी जिस होटल में ठहरे हैं उसके बाहर बहुत सारे भारतीय खासकर छात्र जमा थे और उन्होंने मोदी-मोदी नारे लगाकर उनका स्वागत किया। मोदी ने वहां कुछ लोगों से हाथ भी मिलाया और उनका अभिवादन स्वीकार किया।

मोदी से मिल नेताजी से जुड़ी फाइलों को सार्वजनकि करने की होगी मांग

हनोवर मैसे औद्योगिक मेले का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ विश्व के सबसे बड़े औद्योगिक मेले हनोवर मेसे का उद्घाटन किया। उद्धाटन समारोह में पीएम मोदी कि मुझे दुनिया के सबसे बड़े मेले में आने का मौका सौभाग्य मिला है। जर्मनी को भरोसेमंद साथी बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं भारत के विकास में भारत का सहयोग चाहता हूं। गौरतलब है कि दुनिया के सबसे बड़े औद्योगिक मेले में 300 से ज्यादा भारतीय कंपनियां ने भी शिरकत की।

मोदी का ये निराला सेल्फी अंदाज, देखें तस्वीरें

'मेक इन इंडिया' का दिया फिर नारा

जर्मन कंपनियों का आह्‌वाहन करते हुए उन्होने कहा कि हम भारत में निवेश के नियमों को आसान बना रहे हैं ताकि आपको किसी तरह की दिक्कत न आए। साथ ही पीएम मोदी ने यहां मेक इन इंडिया का नारा बुलंद करते हुए कहा कि ये महज एक नारा नहीं बल्कि भारत का राष्ट्रीय आंदोलन बन चुका है। इस दौरान उन्होंने भूमि अधिग्रहण बिल का भी जिक्र किया और कहा कि इस बिल के जरिए नियमों का आसान किया और किसानों को हित का पूरा ख्याल रखा गया है। उद्धाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने मर्केल के साथ बैठकर लेजर शो का लुत्फ उठाया।

इंडो-जर्मन बिजनेस सम्मिट में मोदी का संबोधन

मोदी ने इंडो-जर्मन बिजनेस सम्मिट मेें बोलते हुए कहा कि भारत अब एक बदला हुआ देश है। हम चाहते हैं कि यहां पर नए उद्योग धंधे लगाए जाएं जिससे कि युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा हो। उन्होंने कहा कि भारत और जर्मनी में सहयोग की अपार संभावनाएं हैं।

दोनों देश एक दूसरे के साथ आर्थिक सहयोग और बढ़ाएं। हमारा सहयोग अभी उस स्तर तक नहीं पहुंचा है जहां उसे पहुंचना चाहिए। हम भारत में स्मार्ट सिटी का विकास कर रहे हैं और औद्योगिक कॉरिडोर बना रहे हैं। हनोवर मेले की विशेषता पर बोलते हुए मोदी ने कहा कि यह मेला दोनों देशों के लिए फायदेमंद है। मोदी ने सभी कंपनियों से आग्रह किया कि वे भारतीय पवैलियन का दौरा जरूर करें।

मोदी ने जर्मन कंपनियों से कहा कि वे बिना किसी भय के भारत में निवेश करें। पीएम ने आश्वस्त करते हुए कहा कि उनकी तरफ से उन्हें पूरा सहयोग दिया जाएगा। मोदी ने कहा कि वे अब पुरानी धारणा बदल लें। उन्होंने कहा कि जहां पर सुधार की जरूरत होगी हम उनमे सुधार करेंगे।

उन्होंने कहा कि उद्योग धंधों को लगाने के लिए हमने औपचारिकताओं का तेजी से निपटारे का इंतजाम किया है।ताकि किसी कंपनी को किसी तरह की परेशानी न हो।

मोदी ने समझाया शेर के निशान का मतलब

बिजनेस सम्मिट को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि शेर 'मेक इन इंडिया' का प्रतीक है जिसे बहुत ही सोच समझकर रखा गया है। मोदी ने कहा कि शेर को रोका नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि भारत के 65 फीसदी जनसंख्या युवा है और हम चाहते हैं कि उनके लिए रोजगार का सृजन हो। इसलिए हमने ये नरा दिया है 'मेक इन इंडिया'।

पढ़ें: जर्मनी: उद्योग जगत की प्रमुख हस्तियों से मिले पीएम मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.