Move to Jagran APP

पठानकोट का मास्टरमाइंड मसूद अजहर पाक से हो सकता है फरार

पंजाब के पठानकोट एयरफोर्स बेस पर पिछले महीने हुए भीषण आतंकी हमले का मास्टरमाइंड मसूद अजहर पाकिस्तान से फरार हो सकता है। एक भारतीय चैनल के मुताबिक पाकिस्तान से भागने के बाद मसूद अजहर अफगानिस्तान में छुपा हो सकता है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2016 12:34 AM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2016 06:05 AM (IST)
पठानकोट का मास्टरमाइंड मसूद अजहर पाक से हो सकता है फरार

नई दिल्ली। पंजाब के पठानकोट एयरफोर्स बेस पर पिछले महीने हुए भीषण आतंकी हमले का मास्टरमाइंड मसूद अजहर पाकिस्तान से फरार हो गया है। एक भारतीय चैनल के मुताबिक पाकिस्तान से भागने के बाद मसूद अजहर अफगानिस्तान में छुपा हो सकता है।

loksabha election banner

अजहर को नजरबंद रखने की खबर गलत

भारतीय खुफिया एजेंसियों के मुताबिक पठानकोर्ट एयरबेस पर छह पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा किए गए हमले के लिए प्रतिबंधित संगठन जैश-ए- मोहम्मद का सरगना अजहर और उसके कुछ रिश्तेदार सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं। पिछले दिनों खबर आई थी कि पाकिस्तान में जैश के ठिकानों पर छापे मारे गए और अजहर और उसके रिश्तेदारों को नजरबंद कर लिया गया। हालांकि भारत सरकार ने कहा था कि पाकिस्तान की तरफ से अजहर को हिरासत में लिए जाने की कोई खबर नहीं मिली है। पाकिस्तान के कुछ स्थानीय मंत्रियों के अलावा शरीफ सरकार के किसी वरिष्ठ अधिकारी ने अजहर के खिलाफ कार्रवाई की पुष्टि नहीं की थी।

पठानकोट के गुनहगारों के खिलाफ कार्रवाई करे पाक : अमेरिकी खुफिया प्रमुख

हिरासत में जैश के कई गुर्गे

इन विरोधाभासी जानकारियों के बाद पाकिस्तान सरकार के उच्च पदस्थ अधिकारियों ने बताया कि जैश के कई आतंकियों को हिरासत में लिया गया है, लेकिन अजहर उनमें नहीं है।

पहले ही अंडरग्राउंड हो गया था अजहर


पाक अधिकारियों से जब ये पूछा गया कि आखिर पठानकोट हमले के तुरंत बाद अजहर को हिरासत में क्यों नहीं लिया, तो अधिकारियों ने बताया कि अजहर ना तो अपने ठिकाने पर और ना ही दक्षिणी पंजाब में बहावल स्थित अपने घर पर मिला। आशंका है कि वह काफी पहले ही अंडरग्राउंड हो गया था।

पाकिस्तान की नजरों में पाक-साफ है पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड मसूद अजहर

भारत-पाक वार्ता में पड़ सकता है खलल

पाकिस्तान सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई इस पुष्टि से भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली संभावित वार्ता में खलल पड़ सकता है। भारत ने पहले ही साफ कर रखा है कि दोनों देशों के बीच की वार्ता की संभावना इस बात पर निर्भर है कि पठानकोट हमले के दोषियों के खिलाफ पाकिस्तान क्या कार्रवाई करता है।

आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए नवाज शरीफ सक्रिय


बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पठानकोट आतंकी हमले के सिलसिले में मामला दर्ज कराने पर अपना जोर लगा रखा है। पिछले दिनों नवाज शरीफ के दफ्तर से जारी बयान में कहा गया था कि पाकिस्तान में हुई शुरुआती जांच और भारत से मुहैया सूचनाओं के आधार पर जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। शरीफ ने इस बयान से अपनी मंशा का संकेत दे दिया था। हालांकि भारत को अब इस बात का इंतजार है कि इस मामले में दर्ज एफआईआर में किन लोगों को नामजद किया जाता है और क्या इसमें जैश को आतंकी संगठन बताया जाता है या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.