Move to Jagran APP

कांग्रेस सांसदों के निलंबन के विरोध में विपक्ष एकजुट, गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन

सोमवार को मॉब लिंचिंग पर बहस की मांग करते हुए सुमित्रा महाजन की ओर कागज उछाले गए थे। सदन की शुरुआत से पहले विपक्ष ने संसद के बाहर गांधी मूर्ति के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 11:15 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 06:33 PM (IST)
कांग्रेस सांसदों के निलंबन के विरोध में विपक्ष एकजुट, गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन
कांग्रेस सांसदों के निलंबन के विरोध में विपक्ष एकजुट, गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली, जेएनएन। संसद का मानसून सत्र अभी तक हंगामेदार रहा है। सोमवार को स्पीकर पर कागज उछालने के लिए सुमित्रा महाजन ने 6 कांग्रेसी सांसदों को लोकसभा से सस्पेंड कर दिया था। अब मंगलवार को इसी मुद्दे पर दोनों सदनों का माहौल गरमाया हुआ है। लोकसभा को दोपहर तीन बजे तक के लिए स्थिगित कर दिया गया है, जबकि राज्यसभा को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। 

prime article banner

सोमवार को मॉब लिंचिंग पर बहस की मांग करते हुए सुमित्रा महाजन की ओर कागज उछाले गए थे। सदन की शुरुआत से पहले विपक्ष ने संसद के बाहर गांधी मूर्ति के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। सांसदो के निलंबन मामले पर कांग्रेसी सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि स्पीकर सुमित्रा महाजन को अपना आदेश वापस लेना चाहिए और सांसदों को सदन में आने की इजाजत देनी चाहिए।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मीरा कुमार के स्पीकर रहते हुए ऐसा कभी नहीं हुआ। खड़गे ने कहा कि पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार ने सदन की कार्रवाई के दौरान कभी भी अपना आपा नहीं खोया। उन्होंने कहा कि स्पीकर को सरकार के दबाव में नहीं आना चाहिए।

मंगलवार को ससंद का सत्र शुरू होने से पहले भाजपा संसदीय दल की बैठक हुई, जिसमें पीएम मोदी भी हिस्सा लेने पहुंचे। वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज ही संसद में इराक में लापता 39 भारतीयों के मुद्दे पर अपना जवाब दे सकती हैं।

मीनाक्षी लेखी ने उठाया बोफार्स का मसला

सोमवार को मीनाक्षी लेखी ने लोकसभा में बोफार्स का मुद्दा उठाया। मीनाक्षी ने कहा कि कांग्रेस वाले कहेंगे कि इस तरह से गढ़े-मुर्दे नहीं उखाड़ना चाहिए, लेकिन जबतक गढ़े-मुर्दे मुद्दे अच्छी तरह से दफन ना हो तो वे भूत-पिशाच बनकर घूमते हैं।

राज्यसभा में उठा मोदी-नेतन्याहू की बात का मुद्दा

राज्यसभा में चर्चा के दौरान कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा ने पीएम मोदी और इजरायल के पीएम नेतन्याहू की प्राइवेट बात का मसला उठाया। उन्होंने कहा कि पीएम ने नेतन्याहू से फिलीस्तीन ना जाने की बात कही, जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि आपसे मुझे टेक्नॉलोजी नहीं मिलेगी, फिलिस्तीन से क्या मिलेगा।

उन्होंने कहा इस दौरान इजरायल के अखबार की खबर को दिखाया। उपसभापति ने इसके जवाब में कहा कि मैं सरकार को इस बारे में दिशानिर्देश नहीं दे सकता हूं। वहीं सपा नेता रेवती रमन सिंह ने सदन में रेलवे में खराब खाने की क्वालिटी का मुद्दा उठाया। हाल ही में कैग की रिपोर्ट में ये मुद्दा सामने आया था।

पिछले सप्ताह संसद में कांग्रेस ने किसानों और मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधा था। लेकिन मायावती के इस्तीफे की वजह से सदन में हंगामा होता रहा, अब कांग्रेस फिर दोनों सदनों में इस मुद्दे पर चर्चा चाहती है।

वहीं मनोनित सांसद केटी तुलसी ने राज्यसभा में एच1बी वीजा का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने इस मुद्दे के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपनी मुलाकात में कोई बात नहीं की। उन्होंने कहा कि इससे भारतीय आईटी प्रोफेशनल पर काफी फर्क पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: इस वजह से फिर गरमाया बोफोर्स मामला, भाजपा सांसदों ने की दोबारा जांच की मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.