Move to Jagran APP

दिल्ली के आसपास 400 किमी आकाश में डेढ़ घंटे सन्नाटा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को चाक-चौबंद हवाई सुरक्षा प्रदान करने के मकसद से सरकार ने 19 से 26 जनवरी तक दिल्ली के 400 किलोमीटर के दायरे में सुबह डेढ़ घंटे के लिए किसी भी तरह के वाणिज्यिक हवाई यातायात पर रोक लगा रखी है। इस संबंध में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय

By Sudhir JhaEdited By: Published: Sun, 25 Jan 2015 07:06 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jan 2015 08:16 PM (IST)
दिल्ली के आसपास 400 किमी आकाश में डेढ़ घंटे सन्नाटा

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को चाक-चौबंद हवाई सुरक्षा प्रदान करने के मकसद से सरकार ने 19 से 26 जनवरी तक दिल्ली के 400 किलोमीटर के दायरे में सुबह डेढ़ घंटे के लिए किसी भी तरह के वाणिज्यिक हवाई यातायात पर रोक लगा रखी है। इस संबंध में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से 15 जनवरी को ही सभी हवाई अड्डों और एयरलाइनों को 'नोटम' (नोटिस टू एयरमेन) जारी कर दिया गया था।

loksabha election banner

नोटिस के अनुसार, 19 से 24 जनवरी और फिर 26 जनवरी को सुबह पौने ग्यारह से अपराह्न सवा बारह बजे तक दिल्ली व इसके आसपास 400 किलोमीटर के दायरे में आने वाले किसी भी कामर्शियल फ्लाइट को उड़ने या लैंड करने की अनुमति नहीं है। चूंकि रविवार 25 जनवरी को राष्ट्रपति ओबामा को दस बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरना था, इसलिए इस दिन के लिए यह पाबंदी पौने दस बजे से पौने ग्यारह बजे तक की रखी गई थी।

आम तौर पर गणतंत्र दिवस के दिन परेड के वक्त दिल्ली के 300 किलोमीटर के दायरे में उड़ानों पर पाबंदी रहती है। परंतु चूंकि इस बार राष्ट्रपति ओबामा को गणतंत्र दिवस में भाग लेना था, लिहाजा कोहरे की स्थिति में उनके विमान को जयपुर में लैंड कराने की आवश्यकता के मद्देनजर इसे बढ़ाकर 400 किलोमीटर करना पड़ा। यही नहीं, ओबामा की आगरा यात्रा की संभावना के मद्देनजर उड़ान पाबंदी को 19 से 26 जनवरी तक लागू करना पड़ा। हालांकि ओबामा का आगरा दौरा आखिर समय में रद हो गया, परंतु चूंकि नोटम पहले ही जारी हो चुका था, लिहाजा उत्तर भारत के लखनऊ, अमृतसर, जयपुर, आगरा, देहरादून से श्रीनगर की उड़ानों पर इसका बुरा असर पड़ा और कई एयरलाइनों को अपनी सुबह की उड़ानों के समय में बदलाव करना पड़ा।

पढ़ेंः साझा बयान में बोले ओबामा- हम चलें साथ- साथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.