Move to Jagran APP

क्षेत्र के बाहर 25 लाख का काम करा सकेंगे सांसद

संसद सदस्य अब अपने निर्वाचन क्षेत्र के बाहर विकास कार्यो पर सालाना 25 लाख रुपये तक खर्च कर सकेंगे। सरकार ने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि (एमपीलैड) के नियमों में ढील दी है, जिसके बाद यह संभव हुआ है। अब तक यह सीमा 10 लाख रुपये सालाना थी। सांख्यिकी कार्यक्रम और क्रियान्वयन मंत्रालय के एक अधिकारी

By Edited By: Published: Tue, 09 Sep 2014 07:41 PM (IST)Updated: Tue, 09 Sep 2014 07:46 PM (IST)
क्षेत्र के बाहर 25 लाख का काम करा सकेंगे सांसद

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। संसद सदस्य अब अपने निर्वाचन क्षेत्र के बाहर विकास कार्यो पर सालाना 25 लाख रुपये तक खर्च कर सकेंगे। सरकार ने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि (एमपीलैड) के नियमों में ढील दी है, जिसके बाद यह संभव हुआ है। अब तक यह सीमा 10 लाख रुपये सालाना थी।

loksabha election banner

सांख्यिकी कार्यक्रम और क्रियान्वयन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि संसद सदस्य काफी समय से इस बात की मांग कर रहे थे कि उन्हें उनके निर्वाचन क्षेत्र या राज्य से बाहर एमपीलैड के तहत खर्च करने की मौजूदा 10 लाख रुपये की सीमा बढ़ाई जाए।

दस लाख रुपये की सीमा जून 2011 में तय की गई थी। उस समय प्रत्येक संसद सदस्य को एमपीलैड के तहत सालाना दो करोड़ रुपये के विकास कार्य कराने का अधिकार था। अब प्रत्येक सांसद को पांच करोड़ रुपये सालाना के विकास कार्य कराने का अधिकार है।

अधिकारी ने कहा कि अगर कोई संसद सदस्य अपने क्षेत्र से बाहर विकास कार्य कराने के लिए अपनी एमपीलैड की धनराशि खर्च करता है, तो इससे लोगों के बीच एकता और सौहार्द का भाव बढ़ेगा।

हालांकि सांसद एमपीलैड के तहत बढ़ी खर्च की इस सीमा का इस्तेमाल ट्रस्ट, सोसाइटी और कोऑपरेटिव सोसाइटी पर खर्च नहीं कर सकेंगे।

मंत्रालय ने एक और अहम बदलाव करते हुए एमपीलैड के तहत सरकारी इमारतों, स्कूलों, कालेजों, अस्पतालों और सामुदायकि हॉल में बारिश के पानी को सहेजने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की अनुमति भी दी है।

इसके अलावा मंत्रालय ने सभी संसद सदस्यों से एमपीलैड के तहत स्कूलों में टॉयलेट बनाने की सिफारिश करने का आग्रह भी किया है।

पढ़ें : सांसद निधि का औचित्य

पढ़ें : आधे सांसद नहीं चाहते सांसद निधि

पढ़ें : आधे सांसद के पास निधि खर्च करने का वक्त नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.