Move to Jagran APP

इन तीन बैंकों के एटीएम का इस्‍तेमाल तीन बार ही होगा फ्री

एटीएम उपयोग को लेकर अब किफायत बरतनी होगी। मतलब यह कि बार-बार एटीएम इस्तेमाल करने की आदत बदलनी पड़ेगी। नहीं बदली तो यह आपकी जेब काटेगी।

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Mon, 10 Nov 2014 08:40 AM (IST)Updated: Mon, 10 Nov 2014 12:12 PM (IST)
इन तीन बैंकों के एटीएम का इस्‍तेमाल तीन बार ही होगा फ्री

नई दिल्ली। एटीएम उपयोग को लेकर अब किफायत बरतनी होगी। मतलब यह कि बार-बार एटीएम इस्तेमाल करने की आदत बदलनी पड़ेगी। नहीं बदली तो यह आपकी जेब काटेगी।

loksabha election banner

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के साथ निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक ने छह महानगरों में ग्राहकों के लिए मुफ्त एटीएम उपयोग महीने में तीन बार तक सीमित कर दिया है। इसके बाद प्रति लेनदेन 20 रुपये का शुल्क देना होगा।

भारतीय स्टेट बैंक ने यह फैसला एक नवंबर से लागू कर दिया है। जबकि एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक इसे पहली दिसंबर से लागू करेंगे। रिजर्व बैंक ने एटीएम के मुफ्त उपयोग को हर माह पांच तक सीमित करने का हाल में सर्कुलर जारी किया था।

इसमें तीन छह बड़े शहरों में और दो अन्य जगहों के लिए सीमित किया गया है। इसी के बाद इन वाणिज्यिक बैंकों ने यह कदम उठाया है।

क्या कहते हैं नए नियम

नए नियमों के तहत देश के छह बड़े शहरों में उक्त बैंकों के ग्राहक अपने बैंक की एटीएम मशीनों से इन शहरों में एक माह में तीन मुफ्त एटीएम लेनदेन कर सकते हैं। इसके साथ वे दो बार और मुफ्त इस्तेमाल किसी अन्य स्थान से कर सकते हैं। इन छह बड़े शहरों में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलूर तथा हैदराबाद शामिल हैं।

एसबीआइ को हुआ नुकसान

एसबीआइ में यह नियम एक नवंबर से प्रभावी है। बैंक को बीते वित्त वर्ष में अंतर-बैंक एटीएम उपयोग के एवज में दूसरे बैंक को भुगतान से 400 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। फिलहाल, बैंक ने उन लोगों को छूट दी है जो शाखा जाने से बचते हैं। साथ ही उनके लिए असीमित लेनदेन की सुविधा होगी जिनके खाते में बड़ी राशि है। फिलहाल एसबीआइ को छोड़ किसी सरकारी बैंक ने एटीएम के पांच से अधिक बार उपयोग की खातिर शुल्क की घोषणा नहीं की है।

दूसरे बैंकों ने भी उठाया कदम

एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक ने भी एसबीआइ का अनुसरण किया है। एचडीएफसी बैंक निर्धारित सीमा से अधिक एटीएम के उपयोग के मामले में नकद निकासी के लिए 20 रुपये वसूलेगा। खाते की शेष राशि का पता लगाने तथा मिनी स्टेटमेंट आदि के लिए 8.5 रुपये (कर अतिरिक्त) लिया जाएगा। एक्सिस बैंक वित्तीय लेनदेन के लिए 20 रुपये तथा गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 9.5 रुपये लेगा।

पढ़ें : पांच से ज्यादा बार एटीएम इस्तेमाल पर देना होगा शुल्क

पढ़ें : महानगरों में महंगा पड़ेगा एटीएम का इस्तेमाल, बैलेंस इन्क्वायरी पर भी बंदिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.