PreviousNext

अरुण जेटली ने कहा, दो हजार रुपये के नए नोटों को बंद करने का प्रस्ताव नहीं

Publish Date:Fri, 17 Mar 2017 04:06 PM (IST) | Updated Date:Fri, 17 Mar 2017 07:14 PM (IST)
अरुण जेटली ने कहा, दो हजार रुपये के नए नोटों को बंद करने का प्रस्ताव नहींअरुण जेटली ने कहा, दो हजार रुपये के नए नोटों को बंद करने का प्रस्ताव नहीं
जेटली ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा, 'दो हजार के नोट के चलन से बाहर निकालने का कोई प्रस्ताव नहीं है।'

नई दिल्ली, प्रेट्र। केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि नोटबंदी के बाद जो दो हजार के नए नोट चलन में लाए गए हैं, उसे वापस लेने का कोई ऐसा प्रस्ताव नहीं है। 9 नवंबर को देशभर में नोटबंदी की घोषणा के बाद जब पुराने पांच सौ और एक हजार के नोट बंद किए गए उसके बाद उनकी जगह नए दो हजार और पांच सौ रुपये के नोट लाए गए थे।

जेटली ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा, 'दो हजार के नोटों के चलन से बाहर निकालने का कोई प्रस्ताव नहीं है।' उन्होंने आगे कहा कि 10 दिसंबर 2016 तक पुराने पांच सौ और एक हजार के कुल 14.44 लाख करोड़ रुपये आरबीआई में जमा कराए गए थे।

उन्होंने कहा कि इस बारे में जो आंकड़े मिले हैं उसे कैश के तौर पर मौजूद उनकी संख्या से मिलाना होगा, ताकि नकली नोट, गिनती में गलती और दो बार गिनती जैसी गलतियों को सुधारा जा सके। उसके बाद ही अंतिम आंकड़ों तक पहुंचा जा सकेगा।

वित्तमंत्री ने आगे कहा कि 3 मार्च 2017 तक 12 लाख करोड़ रुपये चलन में था, जबकि 27 मार्च तक यह रकम 9.921 करोड़ रुपये थी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का उद्देश्य देश में नई अर्थव्यवस्था का सृजन करना था, जहां देश की सकल घरेलू अर्थव्यवस्था बड़ी, साफ और वास्तविक होगी।

यह भी पढ़ें: पांच सौ के नये नोटों में सामने आई गड़बड़ी, लोगों में बन रही है भ्रम की स्थिति

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:No proposal to withdraw new two thousand rupee notes says Arun Jaitley(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

एक शख्स ने जयललिता का बेटा होने का किया दावा, कोर्ट ने कहा जेल भेज दूंगानोटबंदी: ईडी ने सूरत के व्यापारी भजियावाला के खिलाफ चार्जशीट फाइल की
यह भी देखें