Move to Jagran APP

सेना को साजोसमान से लैस करने को रफ्तार देंगी नई रक्षा मंत्री

सीतारमण ने अपनी घोषणा पर आगे बढ़ने की शुरुआत करते हुए पूर्व सैनिकों के लिए 13 करोड़ रुपये के अनुदान की फाइल को मंजूरी दी।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Thu, 07 Sep 2017 11:00 AM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2017 10:13 PM (IST)
सेना को साजोसमान से लैस करने को रफ्तार देंगी नई रक्षा मंत्री

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को देश की नई रक्षा मंत्री का पदभार संभाल लिया। अहम पद की कमान संभालते ही सीतारमण ने सेना को हथियारों की आपूर्ति से लेकर आधुनिकीकरण की लंबित योजनाओं को रफ्तार देने की घोषणा की। देश की सैन्य तैयारियों को पूरी तरह चौकस बनाने के इरादे के साथ नई रक्षा मंत्री ने कहा कि सैनिकों के कल्याण का एजेंडा भी उनकी प्राथमिकता में शामिल रहेगा।

loksabha election banner

सीतारमण ने अपनी घोषणा पर आगे बढ़ने की शुरुआत करते हुए पूर्व सैनिकों के लिए 13 करोड़ रुपये के अनुदान की फाइल को मंजूरी दी। साथ ही पूर्व सैनिकों के लिए रक्षा मंत्री ने पूर्व सैनिक कोष से वित्तीय सहायता के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। साउथ ब्लाक में वित्त मंत्री अरुण जेटली से प्रभार लेने के बाद निर्मला ने कहा कि हमारी सेना को सभी आवश्यक हथियार और साजोसामान उपलब्ध कराया जाए। वैसे भी सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत बुधवार को चीन और पाकिस्तान की चुनौती से एक साथ निपटने के लिए तैयारी पर बल देते हुए सैन्य बलों की जरूरतों से सरकार को आगाह कर चुके हैं।

सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कैबिनेट से मशविरा कर सैन्य उपकरणों से लेकर आधुनिकीकरण के तमाम मुद्दों का समाधान करेंगी। रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया पर फोकस करने की भी बात उन्होंने की। इससे अधिक से अधिक रक्षा जरूरतें अपने देश में ही पूर्ति हो सकेगी। सैनिकों की सीमा पर कठिन हालातों में तैनाती का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि सैनिक और उनके परिजनों के कल्याण पर भी उनका ध्यान रहेगा। ताकि सीमा पर तैनात सैनिक अपने परिवार की चिंता न कर सके। उन्होंने कहा कि सैनिकों को बेहतर हथियार और साजोसमान उपलब्ध कराना भी उतना ही जरूरी है।

सीतारमण के कामकाज संभालने से पहले साउथ ब्लाक में रक्षामंत्री के कक्ष में पंडित ने पूजा अर्चना की। इसके बाद उन्होंने जेटली से पदभार लिया। इस दौरान सीतारमण के माता-पिता भी मौजूद थे। पहली पूर्णकालिक रक्षा मंत्री निर्मला से पहले इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए रक्षा मंत्रालय का प्रभार अपने पास रखा था। कैबिनेट फेरबदल में वाणिज्य मंत्रालय से रक्षा मंत्री के रूप में साउथ ब्लाक आना निर्मला के लिए महज एक से दूसरे महकमे में जाना भर नहीं है। यह उनकी राजनीतिक हैसियत और रुतबे में इजाफे का भी संदेश है। रक्षा मंत्री के रूप में वे कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति की सदस्य भी बन गई हैं। इस समिति में प्रधानमंत्री के अलावा गृह, वित्त, रक्षा और विदेश मंत्री शामिल हैं। यही समिति देश की सुरक्षा और रणनीति से जुड़े सभी अहम फैसले लेती है। 

यह भी पढ़ें: जेएनयू की पूर्व छात्रा निर्मला सीतारमण के रक्षामंत्री बनने पर संस्थान में खुशी

यह भी पढ़ें: अमेरिका के साथ रणनीतिक बैठक में दिखेगी भारत की महिला शक्ति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.