Move to Jagran APP

मनमोहन भूले, मैं नहीं भूलूंगा नमक का कर्ज: मोदी

पंजाब में मतदान से पांच दिन पहले शुक्रवार को भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने ताबड़तोड़ पांच रैलियों को संबोधित किया। उनकी रैलियों में सोनिया गांधी व राहुल गांधी निशाने पर रहे। उन्होंने नाम लिए बगैर कहा कि एक मां ने पुत्र मोह में कांग्रेस एवं देश को बर्बाद कर दिया।

By Edited By: Published: Fri, 25 Apr 2014 09:51 AM (IST)Updated: Sat, 26 Apr 2014 12:19 AM (IST)
मनमोहन भूले, मैं नहीं भूलूंगा नमक का कर्ज: मोदी

जालंधर [जेएनएन]। पंजाब में मतदान से पांच दिन पहले शुक्रवार को भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने ताबड़तोड़ पांच रैलियों को संबोधित किया। उनकी रैलियों में सोनिया गांधी व राहुल गांधी निशाने पर रहे। उन्होंने नाम लिए बगैर कहा कि एक मां ने पुत्र मोह में कांग्रेस एवं देश को बर्बाद कर दिया।

loksabha election banner

सिख बहुल सूबे में उन्होंने देश के पहले सिख प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को भी आड़े हाथ लिया। कहा, प्रधानमंत्री मनमोहन पंजाब का नमक खाकर भूल गए। मैंने भी पंजाब का नमक खाया है। बचपन यहीं पर गुजारा। मैं वादा करता हूं कि नमक का कर्ज भूलूंगा नहीं। उन्होंने कहा कि वह समझते थे कि सारी गलतियां प्रधानमंत्री कर रहे हैं, परंतु 'एक्सिडेंटेल प्रधानमंत्री' नामक पुस्तक से साफ हो गया कि इसके पीछे मां-बेटे का ही हाथ है।

भाजपा के तीन उम्मीदवारों विनोद खन्ना के पक्ष में पठानकोट, विजय सांपला के लिए होशियारपुर तथा अरुण जेटली के पक्ष में अमृतसर में रैलियों को संबोधित किया। इसके अतिरिक्त मोदी ने अकाली दल के दो प्रत्याशियों मनप्रीत अयाली के पक्ष में लुधियाना से एवं हरसिमरत कौर बादल के पक्ष में बठिंडा में रैलियां कीं। उन्होंने कृषि के विकास के लिए 'फाइव एफ' का सुझाव दिया, औद्योगिक क्षेत्रों के विकास और रोजगार बढ़ाने के तरीके सामने रखे। उन्होंने सामाजिक विकास के लिए 2022 का मॉडल भी पेश किया।

पठानकोट में 20 मिनट के संबोधन में नरेंद्र मोदी का ज्यादा जोर किसानों पर रहा। उन्होंने पंजाब में फैले नशीले पदार्थो के कारोबार को 'नारको-टेरेरिज्म' करार दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र को सरहदों पर सुरक्षा मजबूत करना होगा। होशियारपुर में उन्होंने नाम लिए बगैर कैप्टन अमरिंदर पर भी हमला बोला। कहा, यहां के पूर्व मुख्यमंत्री को भी विदेशी खातों में जमा काले धन का हिसाब देना होगा।

बठिंडा में नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब तक जहां भी चुनाव हुए, उससे स्पष्ट हो गया कि मां-बेटे की सरकार का जाना तय है। एनडीए की नई सरकार की नींव पड़ गई है। उन्होंने 'फाइव एफ' फार्मूला सुझाया। इसके तहत फार्म, फाइबर, फ्रैबिक, फैशन व फॉरेन शामिल हैं। लुधियाना में उद्यमियों को आश्वासन दिया कि यहां दक्ष कारीगरों के लिए नई दक्षता विकास नीति बनाएंगे।

अमृतसर में मोदी ने पर्यटन विकास पर जोर दिया। उन्होंने पार्टी प्रत्याशी अरुण जेटली की तारीफ की और कहा कि आज जिस गुजरात मॉडल की चर्चा हो रही है, उसमें जेटली का बड़ा योगदान है। इनके पंजाब जाने पर गुजरात को घाटा हुआ है। उन्होंने जेटली को बेदाग छवि वाला करार दिया। इससे पहले की रैलियों में मोदी ने गठबंधन प्रत्याशियों की तारीफ की।

मोदी ने कहा कि फसल मूल्य निर्धारण का तरीका बदला जाएगा। प्रधानमंत्री सड़क योजना से प्रेरणा लेकर अब प्रधानमंत्री कृषि योजना के तहत हर खेत को पानी पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही खाद्यआपूर्ति निगम को तीन टुकड़ों में बांटा जाएगा। मोदी लघु एवं मझौले उद्योगों को बैंकों से लोन लेने में पेश आने वाली दिक्कत को भी सरल नीति बना कर दूर किया जएगा।

देश की आजादी के 75 साल पूरे होने तक यानी 2022 तक देश के हर गरीब व बेघर परिवार को घर मिलेगा। एनडीए सरकार आते ही 2022 तक यह सपना जरूर पूरा होगा।

पर्यटन विकास के लिए 'फाइव टी' फार्मूला सुझाया। इसमें ट्रेड, ट्रेडिशन, टैलेंट, टेक्नोलॉजी एवं टूरिज्म शामिल हैं। अमृतसर जैसी धार्मिक नगरी में धार्मिक पर्यटन को विकसित किया जाएगा।

पढ़े: मोदी के लिए उमड़ी काशी, अभिभूत नमो बोले- मां गंगा ने बुलाया

सभी में थी मोदी को देखने की ललक.. और रुक गई ट्रेन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.