Move to Jagran APP

कश्मीरी बाढ़ पीड़ितों संग दिवाली मनाएंगे मोदी

हरियाणा और महाराष्ट्र में कमल खिलाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब मिशन कश्मीर पर लग गए हैं। ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाने के बजाय मोदी 23 अक्टूबर को कश्मीर में सैलाब से उजड़ गए लोगों के बीच दिवाली मनाएंगे। मई में प्रधानमंत्री बनने के बाद से यह मोदी का राज्य का चौथा दौरा होगा। प्रधानमंत्री ने कश्मीरी पी

By Murari sharanEdited By: Published: Tue, 21 Oct 2014 08:45 PM (IST)Updated: Wed, 22 Oct 2014 01:17 AM (IST)
कश्मीरी बाढ़ पीड़ितों संग दिवाली मनाएंगे मोदी

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। हरियाणा और महाराष्ट्र में कमल खिलाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब मिशन कश्मीर पर लग गए हैं। ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाने के बजाय मोदी 23 अक्टूबर को कश्मीर में सैलाब से उजड़ गए लोगों के बीच दिवाली मनाएंगे। मई में प्रधानमंत्री बनने के बाद से यह मोदी का राज्य का चौथा दौरा होगा। प्रधानमंत्री ने कश्मीरी पीड़ितों के बीच जाने का फैसला कर एक तीर से कई निशाने साध लिए हैं।

prime article banner

जम्मू-कश्मीर में बाढ़ में जिस तरह से मोदी सरकार ने राहत कार्यो में तत्परता दिखाई उसके बाद घाटी में सामाजिक और सियासी माहौल भी बदला है। सरकार और सेना की तत्परता को घाटी में भी सराहा गया है। अब सर्दियों से पहले बेघर कश्मीरियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती छत का जुगाड़ करना है।

राहत कार्यो में जुटी एजेंसियां हर संभव कोशिश कर रही हैं। वहीं जाहिर तौर पर राजनीतिक रूप से भी भाजपा के लिए यह खासा अहम दौरा होगा। मोदी के दौरे की खबर ने सैलाब के मारे लोगों के बीच 'अच्छे दिनों' की उम्मीद जगा दी है। जम्मू-कश्मीर में लोगों को भरोसा है कि प्रधानमंत्री की यात्रा सिर्फ प्रतीकात्मक नहीं होगी। राज्य के लोग इस दौरान अपने लिए पैकेज का ऐलान होने की उम्मीद कर रहे हैं।

उमर ने किया स्वागत

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने दिवाली के दिन प्रधानमंत्री के आगमन का स्वागत किया है। उन्होंने ऐसे लोगों को फटकार भी लगाई जो कह रहे हैं कि प्रधानमंत्री दिवाली के बदले ईद पर क्यों नहीं आए? उमर ने कहा कि ईद पर वीआइपी सुरक्षा के चलते यदि नमाज में परेशानी होती तो यही लोग रोना रोते। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री हमारी विशेष पैकेज की मांग को स्वीकार कर लेंगे।

बेचैन हुई कांग्रेस

प्रधानमंत्री की कश्मीर यात्रा से कांग्रेस खासा परेशान है। पार्टी के बड़े नेताअें ने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी कश्मीर जाना चाहते हैं। दीवाली के बाद उनका वहां जाने का कार्यक्रम था, लेकिन अब प्रधानमंत्री के जाने के बाद राहुल की योजना की हवा निकल गई है।

हालांकि, राहुल जाएंगे तो अभी भी, लेकिन मोदी के दांव से उनकी सियासी योजना उनकी फुस्स हो गई है। अब तक मोदी की तारीफ कर रहे कांग्रेस प्रवक्ता शशि थरूर ने राज्य में होने वाले चुनाव की पृष्ठभूमि में मोदी के दौरे पर सवाल उठाया है।

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र और हरियाणा के बाद झारखंड व जम्मू-कश्मीर मोदी के निशाने पर हैं। जम्मू-कश्मीर में इतिहास बदलने के लिए भाजपा को भगीरथ प्रयास करने होंगे। मोदी के इस दौरे को उसकी तैयारी के रूप में देख कांग्रेस खेमे की बेचैनी और बढ़ती जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.