Move to Jagran APP

मेलबर्न से सिडनी तक चलेगी मोदी एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अंतरराष्ट्रीय दौरे विदेशों में बसे भारतीयों के लिए उत्साह और मेगा शो बनते जा रहे हैं। बीते माह अमेरिका के मेडिसन स्क्वेयर गार्डन में यादगार भाषण के बाद अगले माह उनकी ऑस्ट्रेलिया यात्रा के दौरान वहां बकायदा एक ट्रेन मोदी एक्सप्रेस चलेगी।

By Edited By: Published: Tue, 21 Oct 2014 10:29 PM (IST)Updated: Tue, 21 Oct 2014 10:47 PM (IST)
मेलबर्न से सिडनी तक चलेगी मोदी एक्सप्रेस

नई दिल्ली, प्रणय उपाध्याय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अंतरराष्ट्रीय दौरे विदेशों में बसे भारतीयों के लिए उत्साह और मेगा शो बनते जा रहे हैं। बीते माह अमेरिका के मेडिसन स्क्वेयर गार्डन में यादगार भाषण के बाद अगले माह उनकी ऑस्ट्रेलिया यात्रा के दौरान वहां बकायदा एक ट्रेन मोदी एक्सप्रेस चलेगी।

loksabha election banner

सिडनी के ऑल फोन एरीना में 17 नवंबर होने वाले भारतीय समुदाय के कार्यक्रम के लिए यह ट्रेन लोगों को मेलबर्न से सिडनी लाएगी। इसके अलावा 28 बरस बाद हो रहे भारतीय प्रधानमंत्री के ऑस्ट्रेलिया दौरे को कूटनीतिक स्तर पर भी कामयाब बनाने के लिए तैयारियां चल रही हैं। अभी तक के प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी को ब्रिस्बेन में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत के लिए 15 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया पहुंचना है। सूत्रों के मुताबिक बीते दिनों भारत आए प्रधानमंत्री टोनी एबॉट अपने मुल्क में भारतीय प्रधानमंत्री की मेजबानी भी खास तरीके से करेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकातों के बाद एबॉट 17 नवंबर की रात कैनबरा में न केवल उनकी मेजबानी करेंगे बल्कि रात्रिभोज का आयोजन भी करेंगे। दोनों राष्ट्र प्रमुखों के बीच आधिकारिक वार्ता 18 नवंबर को होनी है। इस यात्रा में नाभिकीय आपूर्ति जैसे अहम समझौतों पर करार की उम्मीद है।

ऑपेरा हाउस में दीपावली की छटा

प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से पहले मंगलवार को सिडनी के प्रसिद्ध ऑपेरा हाउस में दीपावली पर खास रोशनी की सजावट की गई। यह पहला मौका था जब ऑपेरा हाउस में दीपावली के रंग रंगा।

विशाल एरीना में होगा भाषण

सिडनी के जिस ऑल फोन एरीना में मोदी का भाषण होना है, वो ऑस्ट्रेलिया का विशाल खेल कांप्लेक्स है। इसे वर्ष 2000 में हुए सिडनी ओलंपिक के लिए तैयार किया गया था, इसमें करीब 21 हजार लोगों के बैठने की सुविधा है।

मोदी प्रशंसकों के लिए विशेष ट्रेन

इस बीच ऑस्ट्रेलिया में मोदी के दौरे की तैयारियों में जुटी ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी के महासचिव विजेश शेंट्टी ने बताया कि सिडनी में होने वाले कार्यक्रम के लिए एक विशेष ट्रेन भी चलाई जाएगी। इसे मोदी एक्सप्रेस का नाम दिया गया है। ऑस्ट्रेलियाई कंट्री रेल ने इसमें सामान्य से चार बोगी अधिक लगाने तथा विशेष रियायती टिकट देने पर सहमत हो गया है। यह ट्रेन 16 नवंबर को मेलबर्न से चलकर अगले दिन सिडनी पहुंचेगी।

विशेष विमान भी उपलब्ध

ऑस्ट्रेलिया की क्वांटस एअरलाइन ने भी सिडनी के लिए विशेष यात्री तथा चार्टेड विमान उपलब्ध कराए है। उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया में भारत में पैदा हुए लोगों की आबादी करीब तीन लाख है। इनमें करीब 36 हजार की संख्या तो भारतीय छात्रों की ही है।

पढ़ें: बाढ़ पीड़ित कश्मीरियों के साथ दिवाली मनाएंगे मोदी

पढ़ें:समर्पण की मुद्रा में शिवसेना, बातचीत का बन रहा माहौल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.