Move to Jagran APP

10 साल पहले आज ही के दिन बना था वो रिकॉर्ड जो आजतक कोई नहीं तोड़ सका

आज से ठीक 10 साल पहले 29 जुलाई 2006 को कोलंबो (श्रीलंका) में एक विशाल वर्ल्ड रिकॉर्ड बना था।

By ShivamEdited By: Published: Thu, 28 Jul 2016 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 02:50 PM (IST)
10 साल पहले आज ही के दिन बना था वो रिकॉर्ड जो आजतक कोई नहीं तोड़ सका

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आंकड़ों के खेल क्रिकेट में आए दिन नए रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं जो सालों तक चुनौती पेश करते हैं लेकिन इनके आस-पास भी आना मुश्किल होता हैै। ऐसा ही एक रिकॉर्ड आज से ठीक 10 साल पहले 29 जुलाई 2006 को कोलंबो (श्रीलंका) में बना था। ये एक ऐसा विशाल रिकॉर्ड था जिसको तोड़ना तो दूर, इसके करीब भी कोई नहीं पहुंच पा रहा है।

loksabha election banner

- श्रीलंंका की महान जोड़ी का कमाल

यहां हम बात कर रहे हैं श्रीलंका के दो पूर्व महान बल्लेबाजों, महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा की। इन दोनों खिलाड़ियों ने आज ही के दिन 2006 में दिग्गज दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ वर्ल्ड रिकॉर्ड साझेदारी की थी और वो रिकॉर्ड आज तक बरकरार है। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 624 रनों की साझेदारी हुई थी। हैरानी की बात ये थी कि इसी पिच पर द.अफ्रीका अपनी पहली पारी में 169 पर ऑलआउट हो गया था लेकिन श्रीलंका ने इन दो दिग्गजों के दम पर 756 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया।

- क्या थे दोनों बल्लेबाजों के स्कोर

624 रनों की इस ऐतिहासिक साझेदारी में महेला जयवर्धनेे ने 374 रन (43 चौके, 1 छक्का) और कुमार संगकारा ने 287 रन (35 चौके) की बेमिसाल पारियां खेली थीं। श्रीलंकाई पारी में एक समय उनका स्कोर 14 रन पर 2 विकेट था लेकिन इन दोनों की साझेदारी ने सब कुछ बदल कर रख दिया। श्रीलंका ने अगली पारी में द.अफ्रीका को 434 रन पर समेटा और ये मैच पारी व 153 रन से जीत लिया। मुरलीधरन ने इस मैच की पहली पारी में चार और दूसरी पारी में छह विकेट लिए थे।

- इस मामले में भारत 14वें स्थान पर है, इन दो भारतीय खिलाड़ियों ने मचाया था धमाल

महेला जयवर्धने और संगकारा ने जिस रिकॉर्ड को तोड़कर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था वो भी उन्हीं के टीम द्वारा 1997 में बनाया गया था। सनथ जयसूर्या और रोशन महानामा ने भारत के खिलाफ 1997 में कोलंबो में खेलते हुए दूसरे विकेट के लिए 576 रनों की साझेदारी की थी जिस रिकॉर्ड को महेला-संगकारा की जोड़ी ने तोड़ दिया।

वैसे अगर भारत की बात करें तो सबसे बड़ी टेस्ट साझेदारियों के मामले में उसका नाम 14वें स्थान पर है। येे साझेदारी वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ ने 2006 में लाहौर में पाकिस्तान के खिलाफ पहली पारी में खड़ी की थी। वीरू-द्रविड़ ने 410 रनों की साझेदारी की थी जिसमें सहवाग ने 254 रन और द्रविड़ ने नाबाद 128 रनों की पारी खेली थी। वो मैच ड्रॉ रहा था।

हरभजन सिंह के पिता बनने पर वीरू ने दिया ये चौंकाने वाला बयान...

जन्मदिन विशेष: सर गैरी सोबर्स ने दी क्रिकेट को नई ऊंचाईयां

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.