Move to Jagran APP

महाराष्ट्र चुनाव में मुस्लिम प्रत्याशियों की संख्या बढ़ी

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ कांग्रेस-राकांपा और प्रमुख विपक्ष दल भाजपा-शिवसेना का गठबंधन टूटने के बाद इस बार होने वाले विधानसभा चुनाव में मुस्लिम प्रत्याशियों की संख्या 200

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Thu, 02 Oct 2014 12:22 PM (IST)Updated: Thu, 02 Oct 2014 12:45 PM (IST)
महाराष्ट्र चुनाव में मुस्लिम प्रत्याशियों की संख्या बढ़ी

मुंबई। महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ कांग्रेस-राकांपा और प्रमुख विपक्ष दल भाजपा-शिवसेना का गठबंधन टूटने के बाद इस बार होने वाले विधानसभा चुनाव में मुस्लिम प्रत्याशियों की संख्या 2009 की तुलना में काफी बढ़ गई है।

loksabha election banner

दोनों गठबंधनों में टूट के बाद महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2014 के लिए प्रत्याशियों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। राज्य की चारों बड़ी पार्टियों [कांग्रेस, राकांपा, भाजपा, शिवसेना] समेत मनसे ने अपने प्रत्याशियों को चुनावी समर में उतार दिया है। 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में इस बार 1,356 प्रत्याशी मैदान में है, जबकि 2009 के चुनाव में केवल 705 प्रत्याशी ही मैदान में थे। वहीं, इस बार 45 मुस्लिम प्रत्याशी [कुल उम्मीदवारों का 3.3 फीसद] चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जो कि 2009 के मुकाबले कहीं अधिक है। उस चुनाव में मात्र 19 मुस्लिम प्रत्याशी [कुल उम्मीदवारों का 2.7 फीसद] ही चुनाव मैदान में उतरे थे।

इस बार अन्य पार्टियों के मुकाबले सबसे ज्यादा 19 मुस्लिम उम्मीदवार कांग्रेस ने उतारे हैं। पिछली बार कांग्रेस के केवल 12 मुस्लिम प्रत्याशी ही चुनाव मैदान में थे। राकांपा से गठबंधन के चलते कांग्रेस ने पिछला चुनाव 170 सीटों पर ही लड़ा था।

राकांपा ने इस बार मुस्लिम प्रत्याशियों को ज्यादा तवज्जो देते हुए उन्हें 16 विधानसभा सीटों पर मैदान में उतारा है। इस बार राकांपा 286 सीटों पर ताल ठोक रही है। राकांपा ने पिछले चुनाव में मात्र 4 मुस्लिम प्रत्याशियों को ही मैदान में उतारा था। 2009 के चुनाव में कांग्रेस से गठबंधन के चलते राकांपा ने मात्र 113 सीटों पर चुनाव लड़ा था।

शिवसेना की पूर्व सहयोगी भाजपा ने इस बार दो मुस्लिम प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारा है। 2009 में भाजपा ने एक मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट दिया था। इस बार भाजपा कुल 257 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

शिवसेना ने 2009 की तरह इस बार भी एक ही मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट दिया है। शिवसेना इस बार 286 सीटों पर अपना दम दिखा रही है। 2009 में भाजपा के साथ गठबंधन के चलते शिवसेना ने 160 सीटों पर चुनाव लड़ा था।

इस बार 239 सीटों पर ताल ठोंकने वाली मनसे ने 7 मुस्लिम प्रत्याशियों पर भरोसा जताया है। 2009 में 143 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली मनसे ने मात्र एक मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट दिया था।

इस बार मालेगांव सीट पर सबसे ज्यादा 19 मुस्लिम प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। 2009 में जन सुराज्य शक्ति पार्टी की टिकट पर मालेगांव से चुनाव जीतने वाले मुफ्ती इस्माइल अब्दुल खालिक इस बार राकांपा प्रत्याशी के रूप में भाग्य आजमा रहे हैं।

इस सीट पर एकमात्र गैर मुस्लिम प्रत्याशी राजेश मंगू हैं। मंगू मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर यहां ताल ठोक रहे हैं।

288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा के लिए मतदान 15 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 19 अक्टूबर को की जाएगी।

पढ़े: लहर पर भरोसा होता तो नहीं बुलाते मोदी को: उद्धव

महाराष्ट्र में गठबंधनों में टूट, अकेले-अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस-राकांपा, शिवसेना-भाजपा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.