Move to Jagran APP

फैजाबाद में नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा

लखनऊ [जागरण ब्यूरो]। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि फैजाबाद में जिनकी दुकान एवं अन्य संपत्तियों का नुकसान हुआ है, उनको मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कुछ लोग प्रदेश में अमन-चैन और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने पर आमादा हैं, ऐसे तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा। यादव गुरुवार को मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद सचिवालय एनेक्सी में

By Edited By: Published: Thu, 25 Oct 2012 08:07 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2012 09:41 PM (IST)

लखनऊ [जागरण ब्यूरो]। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि फैजाबाद में जिनकी दुकान एवं अन्य संपत्तियों का नुकसान हुआ है, उनको मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कुछ लोग प्रदेश में अमन-चैन और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने पर आमादा हैं, ऐसे तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा।

loksabha election banner

यादव गुरुवार को मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद सचिवालय एनेक्सी में पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पुलिस उपद्रवी तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है। उन्होंने दावा किया फैजाबाद में हालात पूरी तरह से नियंत्रण में हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं कि वे उपद्रवी तत्वों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें और शाति स्थापित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। सरकार किसी भी कीमत पर सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ने नहीं देगी।

फैजाबाद में भेजी गयी भारी फोर्स

लखनऊ। फैजाबाद में सांप्रदायिक तनाव को नियंत्रित करने के लिए बड़ी संख्या में भारी फोर्स भेजी गयी है। गुरुवार को पुलिस महानिदेशक एसी शर्मा व प्रमुख सचिव गृह आरएम श्रीवास्तव फैजाबाद में थे और उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। पुलिस महानिरीक्षक कानून-व्यवस्था बद्री प्रसाद सिंह ने पत्रकारों को बताया कि फैजाबाद में दस कंपनी पीएसी, एक कंपनी आरएएफ व 300 प्रशिक्षु उपनिरीक्षक भेजे गये हैं। लखनऊ जोन के सभी जिलों से वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को भेजा गया है। फैजाबाद के कोतवाली व कैंट थाना क्षेत्र में क‌र्फ्यू लगा दिया गया है। उन्होंने सांप्रदायिक उन्माद में एक व्यक्ति की हत्या की बात कबूल की। उन्होंने बताया कि समद नामक दर्जी ने दुर्गा प्रसाद के पेट में कैंची घोंप दी। अस्पताल ले जाते समय दुर्गा की मौत हो गयी। उन्होंने मुकीमपुर में मुहम्मद उमर की हत्या के संदर्भ में पूछे जाने पर बताया कि मुहम्मद उमर खेत में काम कर रहे थे। पुरानी रंजिश में गुरदीन चौहान और साथियों ने जाकर मारा पीटा, जिससे उसकी मौत हो गयी।

फैजाबाद जाने से रोके गए विनय कटियार

बाराबंकी। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य विनय कटियार को फैजाबाद जाते समय गुरुवार को सफेदाबाद के निकट जिला प्रशासन ने रोक लिया। काफी संख्या में भाजपाई भी मौके पर पहुंच गए। उन्हें सिचाई विभाग के डाक बंगले में देर शाम तक रोके रखा गया है।

कटियार का काफिला गुरुवार को जैसे ही लखनऊ से फैजाबाद की ओर बढ़ा। प्रशासन ने फैजाबाद की संवेदनशील हालत का हवाला देकर उन्हे रोक दिया। पत्रकारों से बातचीत के दौरान कटियार ने प्रदेश सरकार नीति व नियत पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हिंदुओं का उत्पीड़न कर रही है। मुस्लिम वोट के दृष्टिगत सरकार तुष्टीकरण की नीति अपना रही है।

उन्होंने कहा कि आज गरीब हिंदुओं की लड़कियों को किसी भी प्रकार का लाभ नहीं दिया जा रहा है। प्रदेश में सरकार बनते ही सिर्फ वर्ग विशेष को ही महत्व दिया जा रहा है। नितिन गडकरी पर सवाल पूछने के बाबत उन्होंने कहा कि गडकरी पर जो भी आरोप लगाए गए हैं, वे पूरी तरह निराधार है।

दंगा पूर्वनियोजित, आयोग करे जांच: मुस्लिम लीग

लखनऊ [जाब्यू]। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग से फैजाबाद दंगे की जांच के लिए अपनी टीम भेजने और केंद्र सरकार को केंद्रीय बल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश देने की मांग की है।

मुस्लिम लीग के प्रदेश अध्यक्ष डा. नजमुल हसन गनी ने अल्पसंख्यक आयोग के समक्ष दाखिल प्रत्यावेदन में कहा कि जिला प्रशासन और स्थानीय पुलिस-पीएसी दंगाईयों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही है। मुख्यमंत्री सचिवालय को दंगा शुरू होने के तुंरत बाद कोई एक दर्जन पर फोन और फैक्स से सूचित करने के बाद भी प्रभावशाली कार्रवाई नहीं हुई, नतीजा दंगा फैल गया। दंगा पूर्व नियोजित था और एक वर्ग विशेष के लोगों पर हमला करने के लिए कुछ असमाजिक तत्व पहले से ही तैयार थे। अभी जिले में दहशत का माहौल है। विश्वास बहाली के लिए केंद्रीय बल की तैनाती जरूरी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.