PreviousNext

नोटबंदी- नगरोटा मुद्दे पर विपक्ष हुआ हमलावर, नहीं चलने दी सदन की कार्यवाही

Publish Date:Wed, 30 Nov 2016 10:01 AM (IST) | Updated Date:Wed, 30 Nov 2016 04:21 PM (IST)
नोटबंदी- नगरोटा मुद्दे पर विपक्ष हुआ हमलावर, नहीं चलने दी सदन की कार्यवाही
नोटबंदी के बाद विपक्ष ने नगरोटा हमले पर सदन की कार्यवाही नहीं चलने दी। विपक्षी सांसदों के हंगामे के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही गुरुवार 11 बजे तक स्थगित कर दी गई।

नई दिल्ली (एएनआई)। नोटबंदी और नगरोटा हमले को लेकर लोकसभा-राज्यसभा में जबरदस्त हंगामा हुआ। विपक्षी सांसदों के हंगामे के बाद लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई। राज्यसभा दोबारा कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि रक्षा मंत्री को इस मुद्दे पर सदन में बयान देना चाहिए, वहीं केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नगरोटा में कॉम्बिंग ऑपरेशन अभी जारी है, लिहाजा क्या ये उचित होगा कि सदन में शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाए ।

दोनों सदनों में क्या हुआ

दोनों सदनों के शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने नोटबंदी के अलावा नगरोटा हमले पर हंगामा शुरु कर दिया था।नगरोटा हमले में मारे गए फौजियों और बैंकों की कतार में दम तोड़ने वालों के लिए विपक्ष श्रद्धांजलि की मांग कर रहा था। राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि अगर शहीदों के सम्मान और श्रद्धांजलि देने में सरकार को अापत्ति है, तो उन्हें एक बार फिर से राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ना चाहिए। कांग्रेस के आरोप का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि स्पीकर पहले ही बता चुके हैं कि नगरोटा में फिलहाल अभियान जारी है। अभियान के समाप्त होने के बाद शहीदों को श्रद्धाजलि दी जाएगी, लिहाजा कांग्रेस का आरोप गलत है।

राहुल गांधी का बयान

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने नगरोटा के शहीदों का सम्मान नहीं किया, लिहाजा कांग्रेस समेत दूसरे विपक्षी दलों ने सदन का बहिष्कार किया।

सरकार और विपक्ष एक दूसरे से झुकने को तैयार नहीं

राहुल के बयान पर वेंकैया का जवाब

राहुल गांधी के इस बयान पर केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि स्पीकर ने बताया कि नगरोटा में कॉम्बिंग ऑपरेशन अभी चल रहा है। इस कार्रवाई के समाप्त होने के बाद शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। नायडू ने कहा कि कांग्रेस की ये फितरत बन चुकी है। संवेदनशील मुद्दों पर वो हमेशा बहस से कतराते हैं। कांग्रेस को पता है कि वो जनता के सामने उनकी पोल खुल जाएगी, लिहाजा सदन की कार्यवाही को बाधित करना उनका मकसद है। पीएम सदन की कार्यवाही में शामिल हो रहे हैं, लिहाजा कांग्रेस और दूसरे दलों द्वारा हंगामा करना समझ से परे है।

अनंत कुमार ने क्या कहा ?

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि बहस से भाग कर जन समस्याओं की बात करना समझ से परे हैं। कांग्रेस और दूसरे दलों तो लोकतांत्रिक आदर्शों को समझना चाहिए। केंद्र सरकार पहले ही कह चुकी है कि नोटबंदी के मुद्दे पर पीएम दोनों सदनों में हस्तक्षेप करने को तैयार हैं।

जेटली-शरद यादव में तीखी बहस

नोटबंदी के मुद्दे पर जेडीयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव और वित्त मंत्री के बीच तीखी बहस हुई। अरुण जेटली ने कहा कि शरद जी पहले ये तो बताएं कि उनकी पार्टी में नोटबंदी को लेकर क्या राय है। क्या आप के विचार से जेडीयू के दूसरे नेता सहमत हैं। वित्त मंत्री के इस सवाल पर शरद यादव ने कहा कि आप मेरी पार्टी के बारे में बात करने से पहले ये देखें कि क्या इस मुद्दे पर पीएम आपके साथ हैं, सच ये है कि आपकी बात कोई मान नहीं रहा है।

नहीं बढ़ेगी पुराने नोट जमा करने की अंतिम तिथि: मेघवाल

विपक्षी सांसदों ने की थी बैठक

इस मुद्दे पर रणनीति बनाने के लिए विपक्षी दलों मे रणनीति बनाने के लिए संसद परिसर में बैठक की। बताया जा रहा है कि नगरोटा पर सेना कैंप पर आतंकी हमले को विपक्ष संसद में उठाएगा। विपक्षी सांसदों ने आयकर नियम में संशोधन के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति से समय मांगा है।

आयकर संसोधन बिल लोकसभा से पारित

उल्लेखनीय है कि इन दोनों कानूनों में संशोधन पारित होने के बाद कालाधन पकड़े जाने पर 85 प्रतिशत तक टैक्स और पेनाल्टी वसूली जाएगी जबकि खुद से बैंक के पास नकदी जमा करने वाले व्यक्ति को अपने कालेधन में से आधी राशि सरकार को देनी होगी। उस व्यक्ति की एक चौथाई राशि को बैंकों के पास चार साल के लिए जमा कराना होगा जिस पर उन्हें कोई ब्याज नहीं मिलेगी। इस तरह इससे जो राशि आएगी उसे सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पर खर्च करेगी।

संसद का शीतकालीन सत्र 16 नवंबर को शुरु हुआ था। बीते दो सप्ताह में यह पहला मौका है जब कोई विधायी कार्य हुआ है। राज्य सभा में अब तक कोई विधायी कार्य नहीं हो पाया है। नोटबंदी के विरोध में विपक्ष लोक सभा में नियम 56 के तहत कार्य स्थगन प्रस्ताव के जरिए चर्चा कराने की मांग पर अड़ा है जबकि सरकार इसे मानने को तैयार नहीं है।

50 प्रतिशत दो, कालाधन सफेद करो; नहीं तो देना होगा 85 फीसद टैक्स

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:loksabha and rajyasabha adjourns over demonetisation issue for thursday(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

भाजपा की जीत को नोटबंदी से जोड़नेवाले मूर्ख: शिवसेनापठानकोट और उड़ी हमलों के लिए भारत की खुफिया एजेंसी जिम्मेदार : ओवैसी
यह भी देखें

संबंधित ख़बरें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »