Move to Jagran APP

शिवसेना के विरोध के बावजूद मुंबई में हुआ कसूरी की किताब का विमोचन

शिवसेना के विरोध के बावजूद पाकिस्‍तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी की किताब का मुंबई में विमोचन हो गया है। किताब के विमोचन के दौरान खुर्शीद महमूद कसूरी वहां मौजूद थे। किताब के विमोचन के बाद कसूरी ने महाराष्ट्र सरकार को धन्यवाद कहा।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2015 09:34 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2015 06:44 PM (IST)
शिवसेना के विरोध के बावजूद मुंबई में हुआ कसूरी की किताब का विमोचन

मुंबई । शिवसेना के विरोध के बावजूद पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी की किताब का मुंबई में विमोचन हो गया है। किताब के विमोचन के दौरान खुर्शीद महमूद कसूरी वहां मौजूद थे। किताब के विमोचन के बाद कसूरी ने महाराष्ट्र सरकार को धन्यवाद कहा।

loksabha election banner

कसूरी ने कहा कि जरूरी नहीं कि हर पाकिस्तानी भारत विरोधी हो। कसूरी ने अपनी किताब की प्रति राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, नटवर सिंह, यशवंत सिंह को भी दी है। शिवसेना का विरोध झेलने वाले सुधींद्र कुलकर्णी ने कहा कि उनका मुंबई से पुराना नाता है और वे पिछली गलतियों को सुधारना चाहते हैं। उन्होंने कल उधव ठाकरे से मुलाकात करने की बात भी कही।

इससे पहले कसूरी की किताब के विमोचन का विरोध कर रही शिवसेना ने सुधींद्र कुलकर्णी को पाक एजेंट बताया । शिवसेना द्वारा पुस्तक विमोचन का विरोध वापस लेने की खबरों के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए शिवसेना नेता संजय राउत ने इसे गलत बताते हुए कहा कि हमारा विरोध जारी रहेगा जो खबरें मीडिया में आ रही हैं वो सरासर गलत हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हमें कार्यक्रम में बाधा नहीं बनने के लिए अपील की थी और हम उनकी भावनाओं का सम्मान करते हैं। कार्यक्रम होने देना सीएम की मजबूरी है। हमने उन्हें पत्र लिखकर अपने विरोध के बारे में बताया है, साथ ही खुर्शीद कसूरी के भारत विरोधी कामों के सबूत भी सौंपे हैं।'

उन्होंने सुधींद्र कुलकर्णी को पाक एजेंट बताते हुए कहा कि वो पाक एजेंट हैं और अपना काला मुंह लिए घूम रहे हैं। हम ऐसे व्यक्ति का रेड कार्पेट पर स्वागत कर रहे हैं जिसने हमारे देश का अपमान किया है। कसूरी हुर्रियत का समर्थन कर रहा है।'

कुलकर्णी के मुंह पर कालिख पोतने को लेकर उन्होंने कहा कि, यह कोई हमला नहीं था बल्कि अहिंसक प्रदर्शन था।' शिवसेना के कदम की निंदा होने पर राउत बोले कि, जिसको निंदा करना है करने दो, यह हमारा राजनैतिक एजेंडा नहीं बल्कि देशभक्ति है।'

इससे पहले खबर आ रही थी कि सीएम देवेंद्र फड़णवीस के मामले में दखल देने के बाद शिवसेना अपना प्रदर्शन वापस लेने जा रही है।

बता दें कि सुधींद्र कुलकर्णी पर स्याही फेंकने की घटना के बाद सियासी दलों की सख्त प्रतिक्रिया सामने आ रही है। भाजपा के वरिष्ठ नेता व सांसद लाल कृष्ण आडवाणी ने निंदा करते हुए कहा कि यह सही नहीं। ऐसा किया जाना लोकतंत्र के खिलाफ है। सुधींद्र कुलकर्णी आडवाणी के पूर्व मीडिया सलाहकार रह चुके हैं।

इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी की किताब के विमोचन से नाराज शिवसेना ने कार्यक्रम को रद करने की मांग की थी। दूसरी तरफ कार्यक्रम का आयोजन करने वाले सुधींद्र कुलकर्णी ने आरोप लगाते हुए कहा कि शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने उन पर काली स्याही फेंकी। कुलकर्णी ने कहा कि उन्हें इस कार्यक्रम को रोकने का कोई अधिकार नहीं है। इस बीच शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने घटना को मामूली प्रतिक्रिया बताया।

राउत ने कहा कि "मुंह पर स्याही लगी है तो उनको इतना गुस्सा आया है, उन्होंने कहा कि "ये स्याही नहीं हमारे जवानों का खून आपके मुंह पर लगा है"। शिवसेना सांसद ने कहा कि यह स्वाभाविक प्रतिक्रिया है।

कुलकर्णी, कसूरी ने प्रेस कांफ्रेंस की

इस पूरे मुद्दे पर सुधींद्र कुलकर्णी व पाक के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमदू कसूरी मीडिया से मुखातिब हुए। कसूरे ने कहा कि इस घटना से मैं दुखी हूं, ये गलत है। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान में कुछ लोग ऐसे हैं जो दोनों देशों के बीच रिश्तों को सामान्य होने देना नहीं चाहते। वहीं कार्यक्रम का आयोजन करने वाले सुधींद्र कुलकर्णी ने कहा कि शिवसेना की धमकी के बावजूद आयोजन अपने तय समय के मुताबिक शाम को होगा।

"पूरी सुरक्षा दी जाएगी"

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस ने कहा कि इस आयोजन को पूरी सुरक्षा दी जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान भारत विरोध कोई भी गतिविधि सामने आई तो हम कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेंगे। सीएम ने कहा कि जो उचित तरीके से वीजा लेकर आए हैं, उन सभी विदेशी नागरिकों व राजनयिकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी महाराष्ट्र सरकार की है।

कसूरी की किताब का बुक लॉन्च प्रोग्राम रद न हुआ तो करेंगे बवाल: शिवसेना

पढ़ें पूरा मामला

कार्यक्रम का आयोजन कर रहे कुलकर्णी ने बताया कि बुक लांच अपने तय समय के मुताबिक होगा। गौरतलब है कि पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद अहमद कसूरी अपनी किताब का विमोचन करने के लिए भारत आए हुए हैं। मुंबई में आज उनकी किताब "Neither a Hawk nor a Dove: An Insider's account of Pakistan's Foreign Policy" का विमोचन होना है। शिवसेना इस आयोजन का विरोध कर रही है।

ओआरएफ (Organiser Research Foundation) कसूरी की बुक लांच का कार्यक्रम आयोजित कर रही है। इस संस्था के अध्यक्ष सुधींद्र कुलकर्णी हैं। उनका कहना है कि इस कार्यक्रम को आयोजित करने का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रिश्तों को सामान्य करना है। ओआरएफ चेयरमैन ने आरोप लगाते हुए कहा कि शिवसेना कार्यकर्ताओं ने उन्हें अपशब्द कहे।

भारत और पाकिस्तान की सभी समस्याओं का हल 'क्रिकेट' है- कसूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.