Move to Jagran APP

केजरी की पीएम को चिट्ठी, कहा-स्वतंत्र रूप से काम करने दिया जाए

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्‍यपाल नजीब जंग के बीच तकरार का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है। केजरीवाल ने पीएम को लिखी चिट्ठी में केंद्र सरकार पर दिल्‍ली प्रशासन को चलाने की कोशिश का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार को स्वतंत्र रूप से काम

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 20 May 2015 11:10 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2015 06:34 PM (IST)
केजरी की पीएम को चिट्ठी, कहा-स्वतंत्र रूप से काम करने दिया जाए

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल नजीब जंग के बीच तकरार का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है। केजरीवाल ने पीएम को लिखी चिट्ठी में केंद्र सरकार पर दिल्ली प्रशासन को चलाने की कोशिश का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार को स्वतंत्र रूप से काम करने दिया जाए। वहीं दूसरी ओर, उपराज्यपाल ने केजरीवाल को पत्र भेजा जिसमें उन्होंने इस बात उल्लेख किया है कि उन्हें नियुक्ित और तबादले के संवैधानिक अधिकार प्राप्त है।

loksabha election banner

इस बीच पहली बार दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस मामले पर अपनी बात सबके सामने रखी है। केजरीवाल ने इस मामले पर बोलते हुए दिल्ली के उप राज्यपाल पर आरोप लगाते हुए कहा कि सभी लोग आपस में मिल गए हैं और दिल्ली सरकार को काम करने से रोक रहे हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में केजरीवाल ने उपराज्यपाल जंग द्वारा की गई तैनातियों और स्थानांतरणों का जिक्र किया और कहा है कि चयनित सरकार के पास वरिष्ठ अधिकारियों को काम बांटने के बारे में अपनी बात रखने का अधिकार होना चाहिए। मोदी को लिखे पत्र में केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में केंद्र सरकार असंवैधानिक ढंग से उपराज्यपाल के माध्यम से सरकार चलाने की कोशिश कर रही है। दिल्ली सरकार को स्वतंत्र रूप से काम करने दीजिए।

मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री को यह पत्र लिखे जाने से पहले कल केजरीवाल और जंग अपनी इस लड़ाई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पास लेकर गए थे। जंग से दोपहर को जबकि केजरीवाल शाम में राष्ट्रपति से मिले थे। दोनों ने ही एक-दूसरे पर संविधान के उल्लंघन और अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों को लांघने का आरोप लगाया।

उपराज्यपाल यह कहते रहे हैं कि उन्हें नौकरशाहों को नियुक्त करने और उनका स्थानांतरण करने का अधिकार है और उनका कोई भी कदम असंवैधानिक नहीं है, जैसा कि आप सरकार द्वारा आरोप लगाया जा रहा है। इस पूरे मामले पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दोपहर को राष्ट्रपति से मुलाकात की। वहीं कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि मैं आश्वस्त हूं कि केजरीवाल और जंग को संविधान के बारे में पता होगा। उन्हें परिपक्वता का परिचय देना चाहिए।

केजरीवाल बनाम जंग: दोनों पक्षों की संवैधानिक स्थिति पर एक नजर...

पढ़ें : 'अधिकारियों की छुट्टी के आवेदन हमें भेज दें टीवी चैनल'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.