Move to Jagran APP

आरिफ ने 55 लोगों को मारा, भुगतान नहीं मिला तो लौटा

मई में आईएसआईएस में भर्ती होने के लिए इराक गया था, 26 अगस्त को साथी शाहीन टंकी ने दी थी आरिफ की मौत की खबर।

By manoj yadavEdited By: Published: Sat, 29 Nov 2014 09:10 PM (IST)Updated: Sat, 29 Nov 2014 09:11 PM (IST)

मुंबई (मिड डे)। इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) में शामिल होने गए कल्याण के चार युवाओं में से एक आरिफ माजिद शुक्रवार को भारत लौट आया। शनिवार को विशेष अदालत ने उसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की हिरासत में भेज दिया है।

loksabha election banner

जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक आरिफ ने आतंकी संगठन से जुड़ने के बाद 55 लोगों को मौत के घाट उतारा। जानकारी के अनुसार आरिफ भारत इसलिए लौट आया क्योंकि आईएसआईएस से उसे भुगतान नहीं मिला। पुलिस के अनुसार अत्यधिक कट्टरपंथी विचारधारा के आरिफ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

मई में जब से आरिफ लापता हुआ तब से उसके घरवाले और दोस्तों पर खुफिया एजेंसियां नजर रखे हुए हैं। सूत्रों के अनुसार आईएसआईएस में शामिल होने के बाद उसकी गतिविधियों से आरिफ खुश नहीं था।

आईबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईएसआईएस के साथ देने के दौरान आरिफ पर तकरीबन 55 लोगों के मारे जाने का संदेह है। वह वापस लौट आया, क्योंकि आईएसआईएस की ओर से उसे भुगतान करना बंद कर दिया गया था।

शाहीन ने दी थी आरिफ के मौत की खबर

आरिफ और कल्याण के उसके तीन साथी शाहीन टंकी, फहद शेख और अमन टंडेल 22 अकीदतमंदों के साथ इस साल 23 मई को इराक के धार्मिक स्थलों का दौरा करने के लिए बगदाद रवाना हुए थे। इसके अगले दिन आरिफ ने अपने पिता को बगदाद से फोन कर बताया कि वह बगदाद में है और परिवार को बिना बताए आने पर उसने माफी भी मांगी।

भारत लौटने पर समूह के दूसरे अकीदतमंदों ने पुलिस को बताया कि आरिफ, फहद, अमन और शाहीन टैक्सी से पश्चिम बगदाद के फल्लुजाह शहर चले गए थे। यह आईएसआईएस के घातक उग्रवादी केंद्र के रूप में उभरा था। 26 अगस्त को शाहीन टंकी ने फोन कर आरिफ के परिवार को बताया कि सीरिया में आईएसआईएस के लिए लड़ाई में वह शहीद हो गया।

परिवारों में उम्मीद जगी

आरिफ की गिरफ्तारी के बाद उसके पिता डॉ. एजाज माजिद ने कहा, 'मुझे बताया गया है कि मेरा बेटा शहर में लाया गया है। मैं एनआईए के दफ्तर जाने वाला हूं।" आरिफ के लौटने से उसके साथ गए दूसरे युवाओं के परिवारों में भी उनके लौटने की उम्मीद जगी है। अमन टंडेल के पिता नहीम ने कहा कि आरिफ के वापस आने की खबर मेरे लिए अच्छी है।

साभार-नई दुनिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.