Move to Jagran APP

एक साल पूरा होने पर बोले जेटली- दुनिया में दिखा 'भारत का दम'

केंद्र सरकार के एक साल पूरा होने पर शुक्रवार को फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने कॉन्फ्रेंस कर मोदी सरकार की उपलब्धियों का बखान किया। उन्होंने कहा कि यह साल उस दिशा की झलक देता है, जिस ओर पीएम मोदी की अगुवाई वाली सरकार काम कर रही है।

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Fri, 22 May 2015 09:37 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2015 07:19 PM (IST)
एक साल पूरा होने पर बोले जेटली- दुनिया में दिखा 'भारत का दम'

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के एक साल पूरा होने पर शुक्रवार को फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने कॉन्फ्रेंस कर मोदी सरकार की उपलब्धियों का बखान किया। उन्होंने कहा कि यह साल उस दिशा की झलक देता है, जिस ओर पीएम मोदी की अगुवाई वाली सरकार काम कर रही है। उन्होंने दावा किया कि निर्णय प्रक्रिया में तेजी और पारदर्शिता के लिए काम किया जा रहा है। नई सरकार से उत्साह का माहौल बना है और लोग 8 परसेंट की विकास दर के साथ भी बेकरार महसूस कर रहे हैं।

loksabha election banner

जेटली ने दावा किया कि उनके मंत्रालय ने व्यापार का माहौल सुधारने, अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने और शासन में पारदर्शिता लाने के लिए कदम उठाए हैं। इसके अलावा विश्व में भारत और पीएम मोदी का प्रभाव असर दिखा रहा है। इराक, मालदीव, यमन और नेपाल में जब संकट आए तो भारत ने कूटनीति से अपनी छाप छोड़ी. विदेश दौरों का जिक्र करते हुए उन्होंने विदेश नीति के मोर्चे पर उपलब्धियां बताई। उन्होंने कहा, पीएम मोदी ने 18 देशों का दौरा किया है और वैश्विक पटल पर भारत को अहम स्थान दिलाया।

भ्रष्टाचार मुक्त सरकार
जेटली ने कहा कि हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देना रहा। हमने सरकारी और राजनीतिक भ्रष्टाचार खत्म किया। यूपीए सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कई मसलों पर यूपीए सरकार में एकराय नहीं थी। एक साल पहले देश में निराशा का माहौल था, जो अब खत्म हो गया है। मुख्य विपक्षी दल विकास विरोधी बना हुआ है। पिछला साल देश को दिशा देने का साल था, जिसमें भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन दिया गया है।

तेजी से लिए जा रहे हैं फैसले
वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले एक साल में फैसले लेने में तेजी आई है। जेटली ने कहा कि हमारी प्राथमिकता जीएसटी और भूमि विधेयकों को संसद में पारित कराना है। कालाधन विधेयक पर उन्होंने कहा कि इस पर अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। जांच एजेंसियों का दुरुपयोग अब एक पुरानी बात हो गई है. उनमें ईमानदार लोगों को लाकर व्यवस्था सुधारने का प्रयास हुआ है।

9 बड़े अचीवमेंट्स

सरकारी कामकाज के स्तर पर
इंफ्रास्ट्रक्चर और रेलवे में तेजी से विकास हुआ है। इस दौरान विदेश से तकनीक को भारत लाया गया। जेटली ने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर पिछले एक साल में देश में रौनक लौटी है। देश में आर्थिक मोर्चे पर निराशा का माहौल था, हमारी सरकार के आने के बाद माहौल बदला है. इस समय देश में उत्साह का माहौल है। देश की विकास दर बढ़ी।

नीति आयोग का गठन
नीति आयोग के गठन पर जेटली ने कहा कि आयोग के गठन से केंद्र में राज्य सरकारों की भागीदारी बढ़ी है. डीबीटीएल स्कीम से रसोई गैस की चोरी कम हुई है. इंफ्रास्ट्रक्चर और रेलवे में तेजी से विकास हुआ है.

काला धन
काले धन के मुद्दे पर लगातार विपक्ष के निशाने पर रहने वाली मोदी सरकार ने कहा कि काला धन देश से बाहर ना जाए, इसका पूरा इंतजाम किया जा रहा है. आने वाले सालों में और अधिक कानून पारित किए जाएंगे.

टैक्स में दी गई छूट
मोदी सरकार की उपलब्धियां बताते हुए जेटली ने कहा कि इनकम टैक्स में छूट दी गई. साथ ही डॉयरेक्ट टै्क्स में भी छूट की दर बढ़ाई. कंपनी एक्ट में सरलता लाने की कोशिश की गई. अगले सत्र में जीएसटी बिल पास करना हमारी प्राथमिकता.

मुद्रा बैंक और पेंशन
11 परसेंट लोग देश में पेंशन लेते हैं, इसे बढ़ाने के लिए अटल पेंशन योजना शुरू की, अटल पेंशन योजना से देश में पेंशनधारकों की संख्या बढ़ाएंगे. वहीं मुद्रा बैंक के माध्यम से देश के 5.7 करोड़ छोटे इंटरप्रॉन्योर्स को फायदा होगा. 'वन रेंक वन पेंशन' के मसले पर जेटली ने कहा कि डिफेंस कर्मियों के लिए यह सरकार की स्पष्ट प्रतिबद्धता है और सरकार इसे लागू करेगी.

बैंकिंग और इंश्योरेंस
9 मई से अब तक 12 दिन में साढ़े सात करोड़ लोग इंश्योरेंस स्कीम से जुड़ चुके हैं, जेटली ने कहा कि इंश्योरेंस स्कीम से गरीब आदमी को संकट के समय फायदा होगा.

इंफ्रास्ट्रचर क्षेत्र में विकास
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि सरकार ने कृषि (विशेष रूप से सिंचाई) और ग्रामीण बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक निवेश बढ़ाने का फैसला किया है. साथ ही आगामी वर्ष में 16 बंद पड़ी परियोजनाओं को फिर से शुरू करने की योजना.


महंगाई के मुद्दे पर
जेटली ने कहा कि मोदी सरकार के आने के बाद से महंगाई दर को काबू में करने में सफलता मिली। महंगाई दर में नरमी और उद्योग की धीमी गति को देखते हुए रिजर्व बैंक के लिए ब्याज दरों में कटौती करने का यह सही समय. रिजर्व बैंक 2 जून को अपनी मौद्रिक समीक्षा पेश करेगा। 2015 में अब तक रिजर्व बैंक ब्याज दरों में दो बार कटौती कर चुका है।

प्रोग्राम
23 मई- गृह मंत्री राजनाथ सिंह कांफ्रेंस करेंगे। इसके बाद निर्मला सीतारमन और स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल, सुषमा स्वराज, राधामोहन सिंह और नितिन गडकरी भी कॉन्फ्रेंस करेंगे
25 मई- मुख्य कार्यक्रम मथुरा में, पीएम करेंगे रैली
26 मई- किताब का विमोचन, जिसे 10 लाख लोगों में बांटा जाएगा
26 मई- 100 शहरों में 'साल एक, शुरुआत अनेक' नाम से रैली की योजना
25 से 31 मई के बीच ट्विटर पर हर दिन एक ट्रेंड टॉपिक चलाया जाएगा। मंत्री ट्विटर और गूगल हैंगआउट से लोगों से सीधे संवाद करेंगे
22 मई से 7 जून तक चलेगा, इस दौरान 100 प्रेस कांफ्रेंस होंगी।

पढ़ें : श्रम सुधारों के कठिन रास्ते पर आगे बढ़ने की साहसिक पहल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.