Move to Jagran APP

पद्मावती के खिलाफ फेसबुक पर 'मैं विरोध करता हूं'

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती को लेकर विवाद थमता नहीं दिख रहा। फिल्म को लेकर विरोध अब फेसबुक पर 'मैं विरोध करता हूं' के रूप में चल रहा है।

By Digpal SinghEdited By: Published: Fri, 10 Nov 2017 05:47 PM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2017 06:10 PM (IST)
पद्मावती के खिलाफ फेसबुक पर 'मैं विरोध करता हूं'

जागरण संवाददाता, जयपुर। संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावती' को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन अब इंटरनेट तक पहुंच चुका है और फेसबुक पर 'मैं विरोध करता हूं' नाम से एक अभियान भी चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

फिल्म के प्रदर्शन को लेकर राजस्थान सरकार पर राजपूत समाज द्वारा बनाए जा रहे दबाव के बीच राज्य के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने साफ किया कि विरांगनाओं का अपमान कर फिल्म नहीं चलाने दी जा सकती। फिल्म के जिस विवादित हिस्से को लेकर लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं, उस विवादित अंश को हटवाने के बाद ही फिल्म के प्रदर्शन पर विचार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार ने एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित की है। यह कमेटी फिल्म को देखेगी और कमेटी की रिपोर्ट के बाद ही 'पद्मावती' के विवादित अंश हटवाए जाएंगे और फिर फिल्म के प्रदर्शन पर विचार किया जाएगा। कटारिया ने कहा, संजय लीला भंसाली से बातचीत की जा रही है। भंसाली को यह संदेश भेजा गया है कि 'यदि फिल्म रिलीज करनी है तो विवादित अंशों को हटाना होगा।'


रानी पद्मावती ने किया था जौहर

राजस्थान सरकार के वरिष्ठ मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ का कहना है कि ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ बर्दास्त नहीं किया जाएगा। दैनिक जागरण से बाचतीत में राठौड़ ने कहा कि फिल्म निर्माता को शालिनता बनाए रखनी चाहिए, जिन मुद्दों पर राजपूत समाज ने फिल्म निर्माण के समय आपत्ति जताई थी, उन्हें हटाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि राज्य में राजपूत राजाओं का इतिहास काफी गौरवशाली रहा है। चित्तौडगढ़ की रानी पद्मावती ने अपने सतित्व की रक्षा करने के लिए 16 हजार महिलाओं के साथ जौहर किया था। उन्होंने कहा कि हमारी सभ्यता एवं संस्कृति के साथ छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए।


अपने वादे से पीछे हट रहे हैं भंसाली

जोधपुर के सांसद एवं केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं जयपुर राजपरिवार की सदस्य एवं भाजपा विधायक दीया कुमार सहित कई राजघरानों ने फिल्म में प्राचीन एवं ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ पर नाराजगी जताई है। इन सभी का कहना है कि फिल्म निर्माण के समय संजय लीला भंसाली ने राजपूत समाज के प्रतिनिधियों को फिल्म दिखाकर ही रिलीज करने की बात कही थी, लेकिन अब वे इस बात से पीछे हट गए।

दीया कुमार सहित अन्य राजघरानों ने चेतावनी दी कि राजस्थान के किसी भी सिनेमाघर में फिल्म का प्रदर्शन नहीं होने दिया जाएगा। राजपूत समाज की प्रतिनिधि संस्था श्री राजपूत सभा भवन के अध्यक्ष गिरिराज सिंह लोटवाड़ा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर पूरे देश में फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यदि 12 नवंबर तक रोक नहीं लगाई गई तो राजपूत समाज अन्य हिन्दू संगठनों के साथ मिलकर आंदोलन करेगा।


विवादित अंश हटाएं, वरना रिलीज नहीं होने देंगे

फिल्म में रानी पद्मावती और राजपूत संस्कृति का अपमान बताते हुए श्री राजपूत सभा भवन संस्थान ने राज्य के सभी राजपूत जनप्रतिनिधियों को एकजुट होकर फिल्म के रिलीज पर रोक लगाने के लिए सरकार पर दबाव डालने को कहा है। इधर राजपूत समाज की महिला प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि फिल्म पद्मावती के विवादित अंश हटाए बिना राज्य में फिल्म का प्रदर्शन नहीं होने दिया जाएगा।

मनीषा सिंह की अगुवाई में महिलाओं ने जयपुर स्थित राजपूत सभा भवन के बाहर एकत्रित होकर संजय लीला भंसाली के खिलाफ प्रदर्शन किया। राजपूत समाज की महिलाओं ने साफ कहा कि किसी भी सिनेमाघर में फिल्म का प्रदर्शन करने का यदि प्रयास किया गया तो आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी।

सभ्यता, संस्कृति का नहीं रखा ध्यान

मनीषा सिंह ने कहा कि भंसाली राजपूत समाज के वरिष्ठ लोगों को फिल्म दिखाएं और फिर विवादित हिस्सों की स्क्रीनिंग के बाद फिल्म का प्रदर्शन करने पर विचार करें। उन्होंने आरोप लगाया कि फिल्म में राजपूत समाज की महिलाओं की वेषभूषा और सभ्यता, संस्कृति का ध्यान नहीं रखा गया।

विश्व हिन्दू परिषद एवं बजरंग दल ने भी शुक्रवार को जयपुर कलेक्ट्रेट के बाहर प्रदर्शन कर पद्मावती के प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग की। वहीं राजपूत समाज के लोगों ने राज्य के विभिन्न शहरों एवं कस्बों में प्रदर्शन किया। 

फेसबुक पर डिजिटल अभियान

इधर राजपूत समाज ने फिल्म पद्मावती के विरोध के लिए नई रणनीति बनाई है। अब फेसबुक पर फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने को लेकर डिजिटल अभियान छेड़ा गया है। इसके तहत फेसबुक के प्रोफाइल पर 'मैं विरोध करता हूं' अभियान शुरू किया है। उल्लेखनीय है कि फिल्म में रानी पद्मावती की भूमिका दीपिका पादुकोण निभा रही हैं। वहीं अलाउद्दीन खिलजी का किरदार रणवीर सिंह और रतन सिंह की भूमिका शाहिद कपूर के जिम्मे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.