Move to Jagran APP

जानिए, राम रहीम की 'मुंहबोली' बेटी प्रियंका तनेजा कैसे बनी हनीप्रीत

हनीप्रीत के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वह न सिर्फ राम रहीम की सबसे ज्यादा करीबी थी, बल्कि उसका रुतबा किसी भी मायने में बाबा गुरमीत के कम नहीं था।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 18 Sep 2017 02:13 PM (IST)Updated: Tue, 19 Sep 2017 01:00 PM (IST)
जानिए, राम रहीम की 'मुंहबोली' बेटी प्रियंका तनेजा कैसे बनी हनीप्रीत

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। हनीप्रीत के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वो राम रहीम की ऐसी मुंहबोली बेटी थी जिसके इशारे पर डेरे का पूरा साम्राज्य चलता था। यानि ये हनीप्रीत, राम रहीम तो नहीं थी, लेकिन रुतबा किसी भी तरह से बाबा गुरमीत राम रहीम से कमतर भी नहीं था। आज जब बाबा का करोड़ों का साम्राज्य उजड़ चुका है तो ये हनीप्रीत लुटी हुई महारानी की तरह दर-दर की खाक छान रही है और कानून से लगातार बचने की कोशिश कर रही है।

loksabha election banner

डेरा हिंसा की मोस्ट वाटेंड लिस्ट में नंबर-1 हनीप्रीत
पिछले महीने डेरा सच्चा सौदा के चीफ गुरमीत राम रहीम को साध्वी से बलात्कार केस में पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत से दोषी करार देने के बाद जिस तरह राज्य में हिंसा भड़की थी, उसको लेकर हरियाणा पुलिस ने सोमवार को 43 वांछित लोगों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में सबसे टॉप पर जो नाम है वो है राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत इंसा और डेरे का कामकाज देखनेवाले व प्रवक्ता आदित्य इंसा का। दोनों ही इस वक्त फरार हैं और उनके खिलाफ लुक लाउट नोटिस जारी किया गया है। हनीप्रीत पर आरोप है कि उसने राम रहीम को दोषी करार देने के बाद वहां से भगाने की साजिश भी रची थी। भारत-नेपाल सीमा पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है क्योंकि ऐसा अंदेशा है कि हनीप्रीत यूपी के रास्ते पड़ोसी देश भाग सकती है।

कौन है राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत?
ऐसे में सवाल उठता है कि कौन है ये हनीप्रीत, जो बाबा के साम्राज्य को देखने से लेकर कोर्ट के फैसले के बाद राम रहीम के रोहतक जेल पहुंचने तक साए की तरह उसके साथ रही। जिस हनी के बारे में सोशल मीडिया से लेकर टेलीविज़न चैलन तक मजाक उड़ाया जा रहा है, आखिर उसका बैकग्राउंड क्या है?

दरअसल, हनीप्रीत का पूरा नाम है प्रियंका तनेजा। लेकिन, उसकी स्टोरी किसी रहस्य से कम नहीं है। हरियाणा के फतेहाबाद की रहनेवाली प्रियंका तनेजा के परिवार में उसके माता-पिता के अलावा एक भाई और एक बहन भी है। ऐसा कहा जाता है कि प्रियंका तनेजा को हनीप्रीत नाम और दुनिया के सामने ये पहचान उसके अपने मुंहबोले पिता गुरमीत राम रहीम से मिला था।

हनीप्रीत की सगाई के लिए लाव-लश्कर के साथ फतेहाबाद पहुंचा था राम रहीम
ऐसा कहा जाता है कि हनीप्रीत का परिवार काफी पहले से ही डेरे से जुड़ा था। उसके दादा डेरे के प्रशासक के तौर पर काम देखते थे। जिस वक्त हनीप्रीत की फतेहाबाद स्थित उसके घर में सगाई हुई थी, उस समय राम रहीम भी वहां पर आशीर्वाद देने पहुंचा था। लेकिन, हनीप्रीत की शादी बाबा की सरपरस्ती में डेरे में हुई थी। हनीप्रीत की शादी के बाद उसका पूरा परिवार फतेहाबाद स्थित अपना घर छोड़कर राम रहीम के डेरे में सिरसा आ गया।

हनीप्रीत के पति ने लगाया राम रहीम पर अवैध संबंध का आरोप
राम रहीम ने अपनी दो बेटियों और एक बेटा होने के बावजूद हनीप्रीत को गोद लेकर पूरी दुनिया के सामने उसे मुंहबोली बेटी बनाने का ढोंग रचा। लेकिन, राम रहीम का ये ढोंग उस वक्त सामने आ गया जब उसे उसके मुंहबोले दामाद ने हनीप्रीत के साथ आपत्तिजनक हालात में देख लिया। एक टेलीवज़न चैनल पर हनीप्रीत के पति ने बताया कि उसने बाबा राम रहीम के साथ उस स्थिति में देखा, जिसके बाद उसके पैरों तले जमीन खिसक गई।

राम रहीम की सबसे बड़ी राजदार थी हनीप्रीत
हनीप्रीत के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वह न सिर्फ राम रहीम की सबसे ज्यादा करीबी थी, बल्कि उसका रुतबा किसी भी मायने में बाबा गुरमीत के कम नहीं था। राम रहीम किसी भी फैसले से पहले हनीप्रीत से जरूर सलाह लेता था। इससे यह जाहिर होता है कि राम रहीम किस कदर उस पर भरोसा करता था और वो कितना नजदीक थी। लेकिन, साध्वी से बलात्कार केस में गुरमीत राम रहीम को दोषी करार देने के बाद आज जहां ये शख्स खुद रोहतक की जेल में सजा काट रहा है, वहीं इस बाबा की हनी कानून से बचने के लिए लगातार पुलिस के साथ आंख मिचौली का खेल खेल रही है।

ये भी पढ़ें: विदेश भागने की तैयारी में थे हनीप्रीत और गुरमीत राम रहीम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.