Move to Jagran APP

अब ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होने पर करें हवाई जहाज से सफर

आइआरसीटीसी ने एक नई सुविधा की शुरुआत की है। इसके तहत जिन रेलयात्रियों का वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं होगा, उन्हें प्रतिस्पर्धी कीमत पर प्लेन यात्रा का विकल्प दिया जाएगा। आइआरसीटीसी ने इसके लिए निजी एयरलाइन कंपनी गो एयर के साथ एक करार किया है। इस योजना के तहत केवल वही

By Shashi BhushanEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2015 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2015 04:24 PM (IST)

नई दिल्ली। आइआरसीटीसी ने एक नई सुविधा की शुरुआत की है। इसके तहत जिन रेलयात्रियों का वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं होगा, उन्हें प्रतिस्पर्धी कीमत पर प्लेन यात्रा का विकल्प दिया जाएगा। आईआरसीटीसी ने इसके लिए निजी एयरलाइन कंपनियों स्पाइसजेट और गो एयर के साथ करार किया है। इस योजना के तहत केवल वही टिकट आएंगे जिसे यात्रा से कम से कम तीन दिन पहले कटाया गया हो। प्लेन के टिकट या तो यात्रा वाले दिन मिलेंगे या उससे अगले दिन के लिए दिए जाएंगे।

loksabha election banner

आईआरसीटीसी प्रवक्ता संदीप दत्ता ने इस संबंध में बताया कि इस योजना के तहत कुछ विमान सेवा कंपनियों के साथ करार किया गया है और जल्द ही अन्य एयरलाइनों से भी इस योजना में शामिल होने के लिए बातचीत की जाएगी।

दत्ता ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए वेटिंग वाले यात्रियों को आईआरसीटीसी की तरफ से एक ईमेल भेजा जाएगा। इस योजना के तहत स्लीपर क्लास से लेकर एसी क्लास तक के यात्रियों को शामिल किया जाएगा। आईआरसीटीसी के मुताबिक प्लेन टिकट में अपग्रेड होनेवाले यात्रियों को बाजार दर से 30 से 40 फीसद कम दर पर टिकट दिया जाएगा।

इस योजना से ना सिर्फ रेलयात्रियों को फायदा होगा बल्कि घरेलू विमानन कंपनियों को भी इससे काफी लाभ होगा। क्योंकि ज्यादातर घरेलू विमानन कंपनियों की 20 फीसद से अधिक सीटें खाली होती है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.