Move to Jagran APP

सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाया पाक, संसद भवन पर करा सकता है आतंकी हमला

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ नापाक साजिश को अंजाम देने में जुटा हुआ है। भारतीय संसद को आतंकी निशाना बना सकते हैं।

By kishor joshiEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2016 09:10 AM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2016 02:38 PM (IST)
सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाया पाक, संसद भवन पर करा सकता है आतंकी हमला

नई दिल्ली। पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में भारतीय सेना की तरफ से की गयी सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ बुरी तरह से बौखलाई हुई है। बताया जा रहा है कि आइएसआइ भारत में किसी बड़े आतंकी हमले करवा कर बदला लेने की फिराक में है।

loksabha election banner

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, आइएसआइ ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोह्म्मद से कहा है कि वह किसी भी तरह से भारत में हमला कर सर्जिकल स्ट्राइक का बदला ले। इसी के चलते जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर फिर से भारतीय संसद पर हमले की तैयारी कर रहा है।

पढ़ें- सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक सेना प्रमुख ने किया नियंत्रण रेखा का दौरा

जैश से जुड़े अफजल गुरु के नेतृत्व में ही आतंकियों ने 2001 में संसद पर हमला किया था। भारतीय खुफिया एजेंसी और जम्मू-कश्मीर की सीआईडी को इस बात की जानकारी मिली है कि जैश फिर से भारत में बड़े हमले की तैयारी कर रहा है। इसी के तहत सुरक्षाबलों को सतर्क कर दिया गया है।

भारतीय खुफिया एजेंसियों को मिली जानकारी के अनुसार, यदि जैश के फिदायीन संसद पर हमला करने में नाकाम होते हैं तो वो दिल्ली सचिवालय, लोटस टेंपल और अक्षरधाम मंदिर पर हमला कर सकते हैं। और अगर ये आतंकी अगर किसी प्रमुख स्थान पर हमला नहीं कर पाए तो वो भीड़-भाड़ वाली जगहों को अपना निशाना बना सकते हैं।

जैश की इस साजिश पर बयान देते हुए पूर्व गृहसचिव आर.के सिंह ने कहा कि हमें 2001 में संसद पर हुए आंतकी हमले के बाद पाकिस्तान पर आक्रमण कर देना चाहिए था। उन्होंने कहा, 'मैं इतना कहना चाहता हूं कि यदि संसद पर फिर हमले की कोशिश की गयी तो हम फिर 'रेड लाइन' पार कर जाएंगे।'

सर्जिकल स्ट्राइक में सबसे ज्यादा 20 आतंकी लश्कर-ए-तैयबा के मारे गए : रिपोर्ट

राजधानी दिल्ली को सबसे ज्यादा खतरा जैश के आतंकियों से है जिसका सरगना मसूद अजहर है। इसके अलावा जैश से जुड़े मौलाना अब्दुर रहमान के नेतृत्व वाला और आतंकी संगठन जैश उल-हक तंजीम भी आतंकी हमले की योजना बना रहा है। अब्दुर रहमान वहीं शख्स है जिसने कंधार में इंडियन एयरलाइंस के विमान आईसी 814 के अपहरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

सूत्रों का कहना है कि आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान द्वारा बनाए गए संसद के वीडियो के वायरल होने के बाद संसद की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की गयी थी। पिछले हफ्ते दो फिदायीनों (संभवत: जैश-ए-मोहम्मद के थे) के दिल्ली की तरफ आने की खबर है। जिसमें कहा जा रहा था कि ये सेब से भरे एक ट्रक में बैठकर दिल्ली के थोक बाजारों में जा सकते हैं। फिलहाल खुफिया एजेंसियां इसकी जांच कर रही हैं। ट्रक ड्राइवर कश्मीर के कुलगाम का बताया जा रहा है। दोनों फिदायीन खतरनाक हथियारों से लैस हैं।

पढ़ें- अबकी बार विजयदशमी खास, सेना का ताकतवर होना जरूरी: पीएम मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.