Move to Jagran APP

इंटरनेट पर ब्लूव्हेल गेम के लिंक हटाने के निर्देश

मंत्रालय का कहना है कि ब्लूव्हेल गेम का समर्थन करने वालों के बारे में पुलिस को सूचना दी जानी चाहिए।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 15 Aug 2017 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 15 Aug 2017 06:00 PM (IST)
इंटरनेट पर ब्लूव्हेल गेम के लिंक हटाने के निर्देश

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश में ब्लूव्हेल गेम के दुष्प्रभावों को देख सरकार ने इंटरनेट की सभी प्रमुख वेबसाइटों को इस खेल के लिंक तुरंत हटाने का निर्देश दिया है। इस खेल की वजह से देश-विदेश में कई बच्चों की आत्महत्या की घटनाएं सामने आई हैं।

पिछले दिनों की ऐसी घटनाओं का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक बैठक कर सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को तुरंत प्रभाव से इस पर कदम उठाने को कहा। इसके बाद विभाग ने 11 अगस्त को सभी प्रमुख वेबसाइटों को पत्र लिखकर इस खेल के लिंक तुरंत प्रभाव से हटा लेने का निर्देश दिया। मंत्रालय ने गूगल, फेसबुक, वाट्सएप, इंस्टाग्राम, माइक्रोसॉफ्ट और याहू को लिखे इस पत्र में कहा है कि ब्लूव्हेल या इससे मिलते जुलते या इस तरह के अन्य खेलों के लिंक अपने प्लेटफार्म से तुरंत हटा लें।

ब्लूव्हेल गेम में खिलाडि़यों को 50 दिन के भीतर एक टास्क पूरा करने को कहा जाता है और खेल के अंत में यह खिलाड़ी को आत्महत्या करने के लिए प्रेरित करता है। मिली हुई चुनौती को पूरा करने के बाद खिलाड़ी से अपने फोटो भी शेयर करने को कहा जाता है।

इंटरनेट पर इस तरह के जानलेवा गेम की उपलब्धता पर चिंता जताते हुए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि ऐसा समझा गया है कि इस गेम का एडमिनिस्ट्रेटर सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर बच्चों को इसे खेलने के लिए आमंत्रित करता है। यही आगे चलकर बच्चों के लिए जानलेवा बन जाता है। मंत्रालय का कहना है कि ब्लूव्हेल गेम का समर्थन करने वालों के बारे में पुलिस को सूचना दी जानी चाहिए। मालूम हो कि इस गेम की वजह से भारत में दो बच्चों के आत्महत्या करने के मामले सामने आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: परमाणु समझौते से बाहर आ सकता ईरान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.