Move to Jagran APP

बांग्लादेश के बाद अब आतंकियों के निशाने पर कहींं भारत तो नहीं

पेरिस, ब्रसेल्‍स, इस्‍तांबुल के बाद अब बांग्‍लादेश में हुआ आतंकी हमला भारत के लिए साफ संकेत है कि वह उनके अगले निशाने पर है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2016 02:40 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2016 04:45 PM (IST)

नई दिल्ली (कमल कान्त वर्मा)। पेरिस, ब्रसेल्स और इस्तांबुल के आतंकी हमलों के बाद बांग्लादेश में हुआ आतंकी हमला इस बात का साफ संकेत है कि आतंकी लगातार अपनेे पैर इस क्षेत्र में पसार रहे हैं। इन हमलों में एक बात बेहद खास है, वह है इनका तरीका। पहले हुए सभी आतंकी हमले और इस बार बांग्लादेश में हुआ आतंकी हमला एक ही तर्ज पर किया गया था।

loksabha election banner

आतंकियों के लिए सॉफ्ट टारगेट

आपको याद होगा पेरिस पर हुआ आतंकी हमला, जहां आतंकियों ने लाइव प्रोग्राम के दौरान एक रेस्तरां को निशाना बनाया था। आतंकियों ने यहां घुसकर अंधाधुंध फायरिंग की थी। वहीं इससे पहले यहां हुए शार्ली अब्दो का हमला भी कुछ इसी तर्ज पर किया गया था। ब्रसेल्स के हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमलावर द्वारा खुद को उड़ा लेने के बाद एक अन्य आतंकी ने खुद को मेट्रो स्टेशन पर उड़ा लिया था। इस्तांबुल में भी इसी तरह से आतंकियों ने हमले को अंजाम दिया था। इसके बाद अब बांग्लादेश में भी कुछ ऐसा ही हुआ। यह सभी जगह आतंकियों के लिए सॉफ्ट टारगेट थीं।

यूरोपियन यूनियन के देश बने निशाना

यहां गौर करने वाली एक बात यह भी है कि फ्रांस, बेल्जियम और तुर्की जहां पूर्व में आतंकी हमले हुए हैं, सभी यूरोपिययन यूनियन के सदस्य देश हैं। इसके अलावा ब्रेसल्स में यूरोपियन संसद भी है। यहां एक बात और गौर करने वाली हैै। हाल ही में पाकिस्तान में मौजूद जमात उद दावा का प्रमुख और आतंकी हाफिज सईद ने एक रैली के दौरान कहा था कि ब्रिटेन का ईयू से अलग होना सिर्फ जेहाद की वजह से ही संभव हो सका है। जेहाद मतलब आतंकवाद। उसने यह भी कहा था कि अब इसकी मुहिम रंग ला रही है और जल्द ही ब्रिटेन के साथ पश्चिम का भी अंत हो जाएगा। इन दोनों बातों का सीधा अर्थ है कि हाफिज सईद न सिर्फ आईएसआईएस को समर्थन करता हैै बल्कि वह खून की होली खेलने वालों को शहीद कहकर शहीदों का अपमान भी कर रहा है।

एक दिन में नहीं लिखी गई बांग्लादेश हमले की पटकथा

बांग्लादेश में कल हुए हमले की बात करें तो इसकी पटकथा एक दिन में नहीं लिखी गई होगी। बांग्लादेश में लगातार आईएस अपने पैर जमाने की कोशिश कर रहा है। बल्कि यह कहना गलत नहीं होगा कि वह इसमें काफी हद तक सफल भी हो गया है। इसके अलावा वहां कट्टरपंथी सोच रखने वाले लोग लगातार इसका समर्थन कर रहे हैं। बांग्लादेश में पूर्व में हुई हत्याओं के पीछे यही सोच काम कर रही है। इसके अलावा कल हुए हमले ने यह बात साफ कर दी है कि यहां पर आईएस अपने पैर पसारने में सफल हो गया है।

हमले के बाद भारत में सतर्कता बढ़ाई गई

बांग्लादेश में हुआ हमला भारत के लिए साफ संकेत है कि अगला निशाना वह हो सकता है। कश्मीर में लहराते आईएस के झंडे इस बात का साफ संकेत दे रहे हैं कि वहां के लोग जेहाद के नाम पर खून की होली खेलने वालों का समर्थन कर रहे हैं। इतना ही नहीं भारत के खिलाफ आईएस की तरफ से लगातार बड़ा आतंकी हमला करने की बात कही जाती रही है। इसलिए भारत को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। बांग्लादेश में आईएस पहुंच चुका है और पश्चिम में पाकिस्तान आतंकियों की फैक्ट्री है। बांग्लादेश में हुआ आतंकी हमला भारत के लिए खतरे की दस्तक है।

दूसरा उत्तर कोरिया बन दुनिया काेे डरा रहा है पाकिस्तान: जालमे खलिजाद

ताइवन की नेवी पेट्रोल बोट से गलती से चली सुपरसोनिक मिसाइल, एक की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.