Move to Jagran APP

हॉकी के फाइनल में 16 वर्ष बाद जीता भारत, पाया ओलंपिक का टिकट

इंचियोन एशियन गेम्स में गुरुवार का दिन भारतीय खेल प्रेमियों के लिए यादगार रहा। एक तरफ हर दिल अजीज हॉकी में पीले तमगे के लिए

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Thu, 02 Oct 2014 05:10 PM (IST)Updated: Fri, 03 Oct 2014 08:50 AM (IST)
हॉकी के फाइनल में 16 वर्ष बाद जीता भारत, पाया ओलंपिक का टिकट

नई दिल्ली [जागरण न्यूज नेटवर्क] इंचियोन एशियन गेम्स में गुरुवार का दिन भारतीय खेल प्रेमियों के लिए यादगार रहा। एक तरफ हर दिल अजीज हॉकी में पीले तमगे के लिए 16 साल का लंबा इंतजार खत्म हुआ वहीं दूसरी तरफ चार गुणा 400 मीटर में महिला रिले टीम ने अपना दबदबा कायम रखते हुए स्वर्णिम चौका लगाया। खेलों के 13वें दिन भारत ने इन दो स्वर्ण के अलावा मुक्केबाजी में दो और शॉट पुट में एक कांस्य भी जीता, जिससे उसके कुल पदकों की संख्या 55 पहुंच गई और वह नौ स्वर्ण के साथ एक बार फिर नौवें स्थान पर काबिज हो गया।

loksabha election banner

भारत ने एशियन गेम्स हॉकी फाइनल में पेनल्टी शूटआउट से हुए निर्णय में पाकिस्तान को 4-2 से पस्त कर दिया। इसके साथ ही भारतीय हॉकी टीम ने न सिर्फ एशियन गेम्स का स्वर्ण पदक हासिल किया बल्कि 2016 रियो ओलंपिक में सीधे एंट्री भी हासिल कर ली। आपको बता दें कि आखिरी बार जब भारत ने 1998 के एशियन गेम्स हॉकी का स्वर्ण पदक जीता था तब भी निर्धारित समय व ओवरटाइम के बाद में दोनों टीमों (भारत और दक्षिण कोरिया) का स्कोर 1-1 से ही बराबरी पर रहा था और पेनल्टी शूटआउट से निकला नतीजा भी वही 4-2 का स्कोर था जिससे भारतीय टीम इस बार जीती है।

- क्या-कुछ हुआ मैच में:

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के निर्धारित समय में भारत और पाकिस्तान दोनों ने 1-1 गोल किया और ये स्कोर आखिरी समय तक बरकरार रहा। पाकिस्तान की तरफ से पहला गोल किया गया। पहले क्वॉर्टर में 13वें मिनट में ही पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान सीनियर ने गोल करके पाकिस्तान को बढ़त दिला दी। इसके बाद दूसरे क्वॉर्टर में मुकाबला तब रोमांचक हो गया जब दूसरे क्वॉर्टर के चौथे मिनट में भारत के कोथाजीत खदांगबम ने गोल करके भारत को बराबरी हासिल करा दी।

इसके बाद नतीजे के लिए पेनल्टी शूटआउट हुए जिसमें भारतीय खिलाड़ियों और खासतौर पर गोलकीपर श्रीजेश के बेहतरीन प्रदर्शन से भारत ने 4-2 से पेनल्टी शूटआउट और मैच अपने नाम किया। भारतीय टीम आखिरी बार 2002 के बुसान एशियन गेम्स के हॉकी फाइनल में पहुंची थी जहां उसे मेजबान दक्षिण कोरिया की टीम ने मात दी थी। वहीं, आखिरी बार 1998 में भारत ने इन खेलों में गोल्ड मेडल जीता था।

खास है हॉकी में स्वर्ण :::

* आखिरी बार भारत ने 1998 में बैंकाक में जीता था सोना
* 32 साल बाद फाइनल में आमने-सामने थीं दो पड़ोसी टीमें
* 1982 एशियाड के फाइनल में मिली हार का हिसाब बराबर
* जीत के साथ रियो ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

खास है महिला रिले का स्वर्ण :::

* लगातार चौथी बार स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया
* 2002 बुसान एशियन गेम्स से जारी है जीत का सिलसिला
* इंचियोन में एथलेटिक्स में भारत का यह दूसरा सोना
* प्रियंका, टिंटू, मनदीप और पूवम्मा की चौकड़ी ने बनाया नया एशियन रिकॉर्ड

एशियन गेम्स की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.