Move to Jagran APP

मौसम विभाग ने दी चेतावनी, पांच राज्यों में 3 से 4 दिन तक चलेगी गर्म हवा

मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन से चार दिन महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा राज्य में गर्म हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Sun, 16 Apr 2017 06:55 PM (IST)Updated: Mon, 17 Apr 2017 05:21 AM (IST)
मौसम विभाग ने दी चेतावनी, पांच राज्यों में 3 से 4 दिन तक चलेगी गर्म हवा

नई दिल्ली, जेएनएन। गर्मी ने सितम ढाना शुरू कर दिया है। देश के कई राज्यों में लगातार तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन से चार दिन महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा राज्य में जबरदस्त लू चलने की चेतावनी जारी की है। बढ़ते तापमान के कारण दिन में लू चल रही है। इससे लोगों एवं पशु-पक्षियों को हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अभी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। भीषण गर्मी  के कारण सड़कें दिन में सूनी नजर आ रही हैं।

loksabha election banner

शनिवार को देश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया । वहीं महाराष्ट्र के नागपुर में रविवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दो लोगों की हो चुकी है मौत

ओडिशा में भीषण गर्मी से एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। अब तक इस मौसम में दो लोगों की जान जा चुकी है। राजस्थान समेत कई राज्यों में झुलसाने देने वाली गर्मी और लू का प्रकोप लगातार जारी है।

12 साल में यह दूसरी बार 

पिछले करीब 12 साल में यह दूसरी बार हुआ है जब अप्रैल महीने में 20 तारीख के पास पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया है। इससे पहले वर्ष 2009 में 20 अप्रैल के पास इस अवधि में तापमान में 43 डिग्री के पार पहुंचा था, लेकिन अब तो 16 अप्रैल को ही गर्मी ने 43 डिग्री के आंकड़ें को पार कर लिया है।

हरियाणा में गर्मी के तेवर

हरियाणा में गर्मी के तेवर लगातार तीखे हो रहे हैं। राज्य में तापमान राेज चढ़ रहा है। पूरे राज्या में लू व गर्म थपेड़े ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। रविवार को तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। राज्य में हिसार में सबसे अधिक गर्मी है। नारनौल में भी काफी गर्मी है और यहां भी तापमान 44 डिग्री पर पहुंच गया है। भिवानी, झज्जर और रोहतक में तापमान 43 डिग्री पर पहुंच गया है।

बिहार-बंगाल में आंधी के साथ बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक इस गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। मध्यप्रदेश के होशंगाबाद में तापमान 44.7 डिग्री दर्ज किया गया है। बिहार में अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहा और मौसम विभाग ने बिहार के अलावा पश्चिम बंगाल में आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। मुंबई, पुणे और बैंगलुरू में कभी इतनी गर्मी नहीं पड़ती थी, लेकिन यहां भी पिछले दिनों पारा 35 के पार पहुंच गया है। दो दिन से यहां पारा 38 है। 

शिमला का तापमान 27 के पार, सुनसान पड़ने लगे बाजार

शिमला जिला इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। यहां का अधिकतम तापमान 27 डिग्री के पार हो गया है। जिस कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल मुश्किल हो गया है, जिससे जिले के सभी बाजार दिन के समय सूने ही दिखाई दे रहे हैं। आने वाले 24 घंटों के दौरान तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है। शिमला में रविवार को अधिकतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को शिमला जिला में पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

137 साल बाद दूसरी बार मार्च सबसे गर्म महीना

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार तापमान का रिकॉर्ड रखे जाने की शुरुआत से लेकर अब तक मार्च 2017 दूसरा सबसे गर्म महीना रहा है। इसकी बड़ी वजह ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन है, जिसकी वजहस से ग्लोबल वार्मिंग में इजाफा हो रहा है।

पहाड़ों का रुख कर रहे सैलानी
निचले हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए सैलानी पहाड़ों का रुख करने लगे हैं। जिला शिमला के पर्यटन क्षेत्र नालदेहरा व कुफरी में पर्यटकों की चहल-पहल काफी बढ़ गई है। इससे हिल स्टेशनों पर होटल व टैक्सी चलाने वालों का कारोबार भी फलने-फूलने लगा है।
 

यह भी पढ़ें: गर्मी ने अप्रैल में तोड़ा सौ साल पुराना रिकॉर्ड

गर्मी से बचने के लिए करें ये उपाय
- घर से निकलते समय सिर पर कपड़ा बांधकर चलें
- घर से ठंडा पानी पीकर निकलें
- साथ में ग्लूकोज या अन्य ठंडा पेय पदार्थ रखें
- बैचेनी होने पर थोड़ी देर छांव में बैठकर आराम करें
- सन ग्लास पहनकर धूप में निकलें
- खुले में बिकने वाले पदार्थों के सेवन से बचें

  यह भी पढ़ें: गर्मी बढ़ने के साथ शुरू हुई बिजली की आंख मिचौली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.