Move to Jagran APP

Coronavirus India Outbreak: यदि शुरू जाता तीसरा चरण तो 10 गुना से अधिक होते मरीज

फिलहाल भारत में कोरोना वायरस का थर्ड फेज शुरू नहीं हुआ है यदि ऐसा हो गया होता तोइसके मरीज अब तक दस गुना से अधिक हो गए होते।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 11:06 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 05:24 PM (IST)
Coronavirus India Outbreak: यदि शुरू जाता तीसरा चरण तो 10 गुना से अधिक होते मरीज
Coronavirus India Outbreak: यदि शुरू जाता तीसरा चरण तो 10 गुना से अधिक होते मरीज

डॉ देबप्रसाद चट्टोपाध्याय। भारत सरकार द्वारा देश के लॉकडाउन करने का कदम स्वास्थ्य मंत्रालय, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) और विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह पर उठाया गया। देश को कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने का यही एकमात्र रास्ता था। 21 दिन समयावधि के पीछे भी वैज्ञानिक आधार है। दरअसल ज्यादातर वायरस का जीवन चक्र होता है। फ्लू जब फैलता है तो उससे किसी की जान नहीं जाती। यदि दवा ली है तो 7 दिन में ठीक होगा और नहीं ली तो भी एक सप्ताह में ठीक हो जाएगा। यह इसलिए कि वायरस का जीवन चक्र खुद-ब-खुद एक सप्ताह में शरीर छोड़ देगा। मल्टीप्लीकेशन के लिए उसे बाहरी वातावरण में यदि उपयुक्त परिस्थितियां नहीं मिली तो वह खत्म हो जाएगा।

loksabha election banner

कोविड-19 नया वायरस है इसलिए अभी इसके बारे में पुख्ता रूप से कुछ कहा नहीं जा सकता कि ये हमारी प्रतिरोधक क्षमता के अनुसार खुद में क्षमता विकसित कर लेगा। लेकिन अब तक जो भी शोध प्रकाशित हुए हैं या मेरे बीते तीन दशकों के वायरस पर काम करते  हुए जो अनुभव है उसे पता लगता है कि इसकी संभावना बहुत कम है। प्रश्न यह है कि लॉकडाउन इस वायरस से दो-दो हाथ करने में कैसे मददगार होगा। दरअसल फिजिकल डिस्टैंसिंग संक्रमण को एक व्यक्ति से दूसरे में जाने से रोकने का काम करेगी। तीसरा चरण काफी खतरनाक हो सकता है। चीन, अमेरिका और यूरोप के कई देश इसी चरण से जूझ रहे हैं। समय रहते सरकार ने सख्त कदम उठाकर देश को तीसरे चरण में जाने से बचा लिया है।

यदि हम तीसरे चरण में (पांचवें सप्ताह में सामान्यतौर पर पहुंच जाना चाहिए था) पहुंचे होते तो संक्रमित लोगों की संख्या 10 गुना से अधिक हो चुकी होती जबकि अभी तक संक्रमित लोगों की संख्या में दो गुना से कुछ अधिक का ही इजाफा हुआ है। यही लॉकडाउन का सबसे बड़ा फायदा हुआ है। 21 दिन के लॉकडाउन समयसीमा इसलिए तय की गई कि जो व्यक्ति संक्रमित हो गया है वह 14 दिनों में संक्रमण से मुक्तहो जाएगा, वहीं जो लोग संक्रमित लोगों से एक्सपोज हुए होंगे उनमें भी 7 दिनों में लक्षण उभर आएंगे । यानी 14 और 7 दिन अर्थात 21 दिनों में यह साफ हो जाएगा कि कितने लोग संक्रमित हैं।

मुझे पक्का विश्वास है कि लॉकडाउन के अंतिम समय तक तस्वीर काफी साफ हो जाएगी। कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं। हर एक व्यक्ति को इसका अनुपालन कर ना चाहिए। हमारे देश में सीमित चिकित्सा सुविधाओं को लेकर भी लोग सशंकित हैं कि हम अपने सीमित संसाधनों से इस महामारी से क्या सामना कर सकेंगे? यह सही है कि हमारे यहां चीन, यूरोप, अमेरिका जितने संसाधन उपलब्ध नहीं है। ऐसे में इस लॉकडाउन से हम कोरोना वायरस के प्रसार की गति को कम करने में सफल होंगे जिससे स्वास्थ्य सेवाओं पर एक साथ दबाव नहीं पड़ेगा ।

(निदेशक,आइसीएमआर, इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेडिशनल मेडिसिन)

ये भी पढ़ें-:

कोरोना वायरस से बचाव को जानें आपके घर में कैसा हो खान-पान 

कोरोना वायरस पर भारी पड़ा है लॉकडाउन, कई जगहों पर दिखाई दे रहा है असर 

COVID-19: क्‍या आप जानते हैं मुंह पर मास्‍क लगाने का सही तरीका, यदि नहीं तो यहां से सीखें 

जानें दुनिया में कब-कब आया ऐसा संकट जिसने बदल दी दुनिया और उसकी सोच 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.