Move to Jagran APP

कहीं राहत बन कर आई बारिश, कहीं आंधी-तूफान ने मचाई तबाही

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में जहां लोगों को बारिश से राहत मिली है। वहीं देश के अलग-अलग हिस्सों में जबरदस्त आंधी ने तबाही मचाई है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Mon, 30 May 2016 09:08 AM (IST)Updated: Mon, 30 May 2016 09:30 AM (IST)
कहीं राहत बन कर आई बारिश, कहीं आंधी-तूफान ने मचाई तबाही

नई दिल्ली(जेएनएन)। लगातार 12 घंटे से भी ज्यादा समय से रुक-रुक कर हो रही बारिश से दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुहावना हो गया है। रविवार देर शाम से शुरू हुई बारिश आज सुबह भी जारी रही। इससे चढ़े पारे से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिली।

loksabha election banner

स्काई मेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ व हरियाणा के आसपास बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र का असर ही है कि दिल्ली में बारिश के आसार लगातार बने हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है, हालांकि, इसके बाद 31 मई से तापमान में इजाफे की संभावना जताई जा रही है।

महेश पलावत ने बताया कि राजधानी में आद्र्रता लिए दक्षिण-पूर्वी हवाएं रविवार को दिनभर 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलती रही जिसके कारण आम लोगों को घर से निकलने के बावजूद भी गर्मी का अहसास नहीं हुआ। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम 36.7 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि न्यूनतम पारा सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मौसम के आगे आस्था भारी, चारधाम में उमड़े रहे श्रद्धालु


यूपी में आंधी तूफान से 15 लोगों की मौत

आंधी-तूफान ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तबाही मचा दी। पंद्रह लोगों की मौत हो गयी जबकि सौ से अधिक लोग घायल हो गए। आम की फसल को भारी नुकसान हुआ है। सैकड़ों पेड़ और बिजली के खंभे भी तूफान की भेंट चढ़ गए। शनिवार रात से लेकर रविवार दोपहर तक रुक-रुक कर कहीं हलकी तो कहीं तेज बरसात भी हुई। कई जिलों में ओले भी गिरे।
मऊ के मुहम्मदाबाद में दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि दो घायल हो गए। वाराणसी के शिवपुर में सुबह आंधी से गिरे पेड़ से दबकर एक व्यक्ति की मौत हो गई। आजमगढ़, बलिया समेत पूर्वांचल में आंधी-पानी से कई पेड़ गिरे। पोल व तार टूटने से बिजली ठप हो गई। बहराइच के रामगांव क्षेत्र में घर की दीवार गिरने से सो रहे पति की मौत हो गई, पत्नी गंभीर घायल हो गई। दरगाह क्षेत्र में दरगाह मेले में पेड़ गिरने से 6 लोग घायल हो गए। इनमें महिला ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। बाराबंकी के जहांगीराबाद में छत ढहने से महिला और अमेठी में दीवार गिरने से एक युवक की मौत हो गई। रायबरेली में तेज बारिश के साथ हवा चलने से दर्जनों पेड़ और दीवारें ढहीं। फर्रुखाबाद के मोहम्मदाबाद में उड़कर आ गिरे टीनशेड से कटकर मासूम मौत हो गई। दो बच्चे घायल हो गए। टीन गिरने से कंपिल में महिला और राजेपुर में कच्ची दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। फतेहपुर के थरियावं में घर के बाहर लेटे वृद्ध रामेश्वर रैदास की टीन शेड गिरने से मौत हो गई। बिजली के सौ से अधिक खंभे गिर जाने से सौ गांवों में विद्युत आपूर्ति बाधित रही। मध्य यूपी के कानपुर, कानपुर देहात,उन्नाव, हरदोई, कन्नौज, उरई, औरैया, महोबा, चित्रकूट, हरदोई तथा हमीरपुर में शनिवार को ही आंधी-पानी के कारण बिजली आपूर्ति भी पूरी तरह ध्वस्त हो गई।
आगरा में शनिवार रात लगभग 11 बजे आये आंधी-तूफान से कई क्षेत्रों की आपूर्ति बाधित हो गई। ग्रामीण क्षेत्रों में पेड़ गिरने से बिजली के तार टूट गए। इस्लाम नगर में प्लाई उड़कर 35 वर्षीय मुन्ना खां के सीने पर गिरी, जिससे उसकी मौत हो गई। मथुरा में मकान-दुकानों पर पड़े टीन-टप्पर, छप्पर उड़ गए। पेड़ और बिजली के खंभे टूट गए। गांव विजयगढ़ी में आंधी से टूटे तार में करंट से ओमप्रकाश(52) की मौत हो गई। रविवार सुबह भी धूल भरी तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई। फीरोजाबाद में आंधी से कई क्षेत्रों की बिजली गुल हो गई। रविवार दोपहर बूंदाबांदी हुई। मैनपुरी में कई पेड़ और बिजली के खंभे टूट गए। शहर में 14 घंटे तक बिजली बंद रही तो 400 गांवों में चौबीस घंटे से बिजली गुल है। सुबह करहल और घिरोर में बूंदाबांदी हुई।
एटा में आंधी से बिजली के खंभे और सैकड़ों पेड़ उखड़ गए। सिढ़पुरा में मकान की टीन उड़कर गिरने से विनय (20) और जलेसर के गांव सरायनीम में खोखे पर पेड़ गिरने से भीष्म ङ्क्षसह (50) की मौत हो गई। जैथरा क्षेत्र के गांव नगला विजय में आंधी के दौरान दिए की लौ से लगी आग में 14 घर जल गए। इसके अलावा 6 लोग घायल हुए हैं।
सहारनपुर और मेरठ मंडल में शनिवार रात आंधी के साथ बारिश हुई। मेरठ और हापुड़ में रविवार सुबह भी बारिश हुई। दोनों मंडलों चार जिलों में पूरी रात बिजली गुल रही। सभी जिलों में तूफानी हवा से पेड़ और होर्डिंग गिरे। बिजनौर के चांदपुर में दीवार गिरने से किशोर की मौत हो गई, जबकि उसकी मां व मौसी गंभीर घायल हो गईं। बिजनौर-मेरठ और बिजनौर-नगीना मार्ग पर पेड़ गिरने से लंबा जाम लगा रहा। तूफान से सहारनपुर में 18 लोग घायल हुए हैं। शिवालिक के जंगल में गुर्जरों के सैकड़ों डेरे उड़ गए।

देहरादून से सहारनपुर होते हुए नई दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस आंधी से खंभा टूटने के कारण जंगल में चार घंटे खड़ी रही। इससे शनिवार पूरी रात सहारनपुर-मुजफ्फरनगर-मेरठ-दिल्ली का यातायात प्रभावित रहा। उधर टै्रक पर कई स्थानों पर पेड़ गिरने से खंभे व तार टूटने से दिल्ली-मुरादाबाद के बीच पांच घंटे से अधिक समय तक रेल यातायात बंद रहा। बीस से अधिक ट्रेनें बीच रास्ते में घंटों खड़ी रहीं। रविवार सुबह रेल यातायात शुरू हो पाया।

तेज हवाओं के साथ बिहार में हो सकती है बारिश

पुरबइया के कारण राजधानी सहित पूरे राज्य का मौसम अस्थिर बना हुआ है। तेज हवा के साथ बारिश होने से गर्मी से काफी राहत है। राजधानी मे शनिवार की शाम अचानक 35-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली ठंडा हवा के कारण तापमान मे काफी गिरावट हुई। पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया।
मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक एके सेन ने कहा कि आगामी 3-4 दिनो तक मौसम का मिजाज ऐसा ही अस्थिर रहेगा। अचानक आंधी के साथ कुछ स्थानो पर हल्की बारिश की संभावना है। राज्य के पूर्वी क्षेत्र में नमी भी काफी अधिक जमा है वहां आंधी के साथ मध्यम बारिश के आसार है।

बारिश ने उतारा हिमाचल का पारा

हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों में हुई बारिशव ओलावृष्टि से प्रदेश में बढ़ रहे तापमान पर लगाम लगी है। एक बार फिर तापमान सामान्य हो गया है। हालांकि मैदानी इलाकों में अब भी कुछ तपिश है लेकिन दो दिन से बढ़ रहे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। आज सुबह राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जिला किन्नौर के कल्पा में 6.0, मनाली में 6.6, लाहुल के केलंग में 7.4, सुंदरनगर में 16.3, भूंतर में 13.5, धर्मशाला में 16.0, ऊना में 21.0, नाहन में 15.8, सोलन में 14.4 व कांगड़ा में 16.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। इसके अलावा आज सुबह तक पांवटा साहिब में 29, डलहौजी में 20, सोलन में 18, सरकाघाट में 17, सुंदरनगर में 14, धर्मशाला व गगल में 12, सराहन में 9, कसौली, जंजैहली व नाहन में 8, कुफरी में 7, मंडी व भूंतर में 6 तथा धर्मपुर व ऊना में 5 मिली बारिश दर्ज की गई है। आज शाम को भी कुछ स्थानों में बारिश व तूफान की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.