Move to Jagran APP

बहादुर बेटियों को सरकार का सलाम

प्रदेश सरकार सोनीपत के थानाखुर्द की दोनों बहादुर बहनों के अदम्य साहस को व्यर्थ नहीं जाने देगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गणतंत्र दिवस पर दोनों बहनों पूजा एवं आरती को विशेष रूप से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। साथ ही नकद पुरस्कार देने की घोषणा भी की है। सरकार

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Mon, 01 Dec 2014 12:23 PM (IST)Updated: Tue, 02 Dec 2014 02:51 AM (IST)

चंडीगढ़, जागरण न्यूज नेटवर्क। प्रदेश सरकार सोनीपत के थानाखुर्द की दोनों बहादुर बहनों के अदम्य साहस को व्यर्थ नहीं जाने देगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गणतंत्र दिवस पर दोनों बहनों पूजा एवं आरती को विशेष रूप से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। साथ ही नकद पुरस्कार देने की घोषणा भी की है। सरकार दोनों बहनों की हौसला अफजाई करने व वीडियो बनानी वाली महिला को भी सम्मानित करेगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने पूजा और आरती की बहादुरी की सराहना करने के साथ छेड़छाड़ की घटना पर कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों, इसलिए पुलिस महानिदेशक व परिवहन विभाग को रोडवेज बसों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने को कहा है। यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि बस चालक व परिचालक ऐसी घटनाओं को रोकने पर विशेष ध्यान दें। मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों पर केवल महिला यात्री ही बैठें। सरकार जल्द ही सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने की योजना तैयार करेगी।

इस बीच उपायुक्त शेखर विद्यार्थी व पुलिस अधीक्षक शशांक आनंद ने बस में सवार यात्रियों से सामने आने की अपील करते हुए कहा कि अगर घटना के चश्मदीद गवाह बनेंगे, तो पुलिस को इससे काफी मदद मिलेगी और आरोपियों को जल्द सजा दिलाई जा सकेगी। उन्होंने भरोसा दिया कि गवाहों की पुलिस पूरी मदद करेगी।

उधर, सर्व जातीय दाडऩ खाप पालवां ने दोनों युवतियों को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की है। खाप के प्रधान ने कहा कि हमें आरती, पूजा जैसी बेटियों पर गर्व है। ङ्क्षहदू महासभा ने दोनों बहादुर बहनों को 'दामोदार वीर सावरकर बहादुरी रत्न' से सम्मानित करने की घोषणा की है। 2 दिसंबर को हिसार के विश्राम गृह में उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

इधर इस मामले में दोषी रोडवेज के चालक और परिचालक को निलंबित कर दिया गया है और पूरे मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। हालांकि दोनों बहादुर बहनों ने जहां घटना के दौरान चालक पर सहयोग न करने का आरोप लगाया है, वहीं परिचालक के निलंबन को गलत करार दिया है। उनका मानना है कि परिचालक जितनी मदद कर सकता था, उसने की।

मनचलों की हरकतों को देखते हुए रोडवेज कर्मचारी लंबे समय से रोडवेज बसों में सुरक्षा गार्ड तैनात करने की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन कोई अमल नहीं हुआ। हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष सरबत सिंह पूनिया और महासचिव धर्मवीर हुड्डा ने कहा कि भाजपा सरकार को जल्द रोडवेज बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए गार्ड तैनात करने चाहिए। मुख्यमंत्री और परिवहन मंत्री को इसके लिए ज्ञापन भी सौंपा जाएगा।

आरोपियों को छोडऩे का दबाव भी

चंडीगढ़। बस में मनचलों की पिटाई करने वाली दोनों बहनों के साहस की जहां देश भर में प्रशंसा हो रही है वहीं उनके पिता ने कहा कि उनपर पुलिस में दर्ज मामले को वापस लेने का पंचायत की ओर से दबाव भी बनाया जा रहा है। रोहतक के कांसला गांव के ग्र्रामीणों ने जिला प्रशासन को 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है कि तीनों मनचलों को छोड़ा जाए। उल्लेखनीय है कि कांसला वही गांव है जहां के आरोपी रहने वाले हैं। ग्रामीणों का कहना है कि तीनों लड़कों के खिलाफ दर्ज रिपोर्ट झूठी है और मामला छेडख़ानी का न होकर बस की सीट का था।

सेना के दरवाजे बंद

सेना ने बस में दो बहनों से छेड़छाड़ के आरोपी तीन में से दो लड़कों को सेना में भर्ती करने से इन्कार कर दिया है। ये दोनों सेना की शारीरिक और मेडिकल टेस्ट पास कर चुके थे। अब इन्हें लिखित परीक्षा पास करनी थी।

लड़कियों की चौतरफा प्रशंसा

मैं रोहतक में छेडख़ानी करने वाले लड़कों को पीटने वाली लड़कियों को उनकी बहादुरी पर बधाई देता हूं। -श्री श्री रविशंकर

लड़कियों को पूरे हादसे के दौरान मूक दर्शक बने रहने वाले मर्दों की भी पिटाई करनी चाहिए थी। -नजमा हेपतुल्ला

ऐसे मामलों में कानूनी मदद की बात गौण हो जाती है। इसके लिए महिलाओं को अपनी लड़ाई स्वयं लडऩी चाहिए तथा लड़कियों को ऐसी स्थिति का सामना करने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। -हेमा मालिनी

यह जानकर खुशी हुई कि लड़कियां बहादुरी के साथ लड़ीं। उन्होंने दूसरी लड़कियों के लिए मिसाल पेश की है। -हरसिमरत कौर बादल

महिलाएं साहस का परिचय दे रही हैं और यह संदेश दे रही हैं कि इस प्रकार की अनर्गल हरकतों को वे और सहन नहीं करेंगी। -किरन बेदी

दोनों लड़कियों ने जो किया वह प्रशंसनीय है। दोनों को गणतंत्र दिवस पर बहादुरी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। -मनोहर लाल खट्टर (मुख्यमंत्री हरियाणा)

खूब लड़ी ‘मर्दानी’, खामोश रहे ‘मर्द’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.