Move to Jagran APP

जीएसटी से आर्थिक क्षेत्र में आएंगे बदलाव : सुब्रमण्यम

स्वामी ने रियल-एस्टेट और शराब को जीएसटी से बाहर रखने को गलत बताया..

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Mon, 29 May 2017 10:24 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2017 10:24 PM (IST)
जीएसटी से आर्थिक क्षेत्र में आएंगे बदलाव : सुब्रमण्यम

राज्य ब्यूरो,नई दिल्ली। गुड्स एवं सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) लागू होने के बाद दिल्ली के आर्थिक क्षेत्र में फायदा होगा। यह कहना है भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ.अरविंद सुब्रमण्यम का। सोमवार को दिल्ली विधानसभा में जीएसटी को लेकर हुए विशेष सेमिनार को संबोधित करते हुए सुब्रमण्यम ने कहा कि देशभर में एक कानून होने के बाद टैक्स की चोरी रुकेगी। साथ ही सभी राज्य सरकारों को टैक्स के संबंध में रियल टाइम डाटा भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह देश का सबसे बड़ा टैक्स बदलाव है। इसका असर अगले चार-पांच साल में दिखने लगेगा। हमें उम्मीद है कि इस बदलाव से दिल्ली का टैक्स कलेक्शन भी बढ़ेगा। जिससे विकास के नए रास्ते खुलेंगे।

loksabha election banner

वहीं इस मौके पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जीएसटी को लागू करने के बाद समस्याएं आएंगी। मगर यह अच्छा प्रयास है कि समस्याएं सामने आती रहेंगी तो उनका हल भी निकलेगा। उन्होंने कहा कि कानून बनाने के दौरान सब अच्छा दिखाई देता है। उसके नकारात्मक पहलू लागू होने के बाद ही सामने आते हैं। इसी तरह सेल टैक्स को हटाकर वैट को लाने के दौरान भी कई समस्याएं आई थीं। हमें इन समस्याओं से जूझने के लिए अभी से तैयार रहना होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि एक टैक्स होने से कई समस्याएं दूर होंगी। इसके साथ ही सिसोदिया ने रियल-एस्टेट और शराब को जीएसटी से बाहर रखने को गलत बताया।

सिसोदिया ने कहा कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस मुद्दे को उठाया गया। साथ ही सभी राज्यों के वित्त मंत्री को पत्र लिखकर इन विषयों को शामिल करने की मांग रखी गई। लेकिन राजनीतिक दबाव के कारण किसी ने भी इसे शामिल करवाने की दिशा में पहल नहीं की।

सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने मनीष सिसोदिया की बात का समर्थन करते हुए कहा कि रियल एस्टेट व्यापार व शराब कारोबार को जीएसटी के दायरे से बाहर रखना अनुचित है। क्योंकि सबसे अधिक भ्रष्टाचार का रास्ता इन्हीं के माध्यम से खुलता है।

जीएसटी के लिए विशेष सत्र कल

दिल्ली विधानसभा में जीएसटी को पास करवाने के लिए बुधवार को विधानसभा का विशेष सत्र होगा। इस दौरान जीएसटी पर चर्चा के बाद पास करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः गांव-देहात में कॉमन सर्विस सेंटर दूर करेंगे जीएसटी संबंधी दिक्कतें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.