Move to Jagran APP

पश्चिम बंगाल: गंगा सागर मेले में मची भगदड़, 9 की मौत; PM ने जताई संवेदना

हादसा रविवार को शाम करीब 5.30 बजे कचूबेड़िया में पांच नंबर लंच घाट के समीप हुआ।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sun, 15 Jan 2017 08:09 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 01:55 AM (IST)
पश्चिम बंगाल: गंगा सागर मेले में मची भगदड़, 9 की मौत; PM ने जताई संवेदना

जागरण संवाददाता, कोलकाता : गंगासागर से पुण्य स्नान के बाद घर लौट रहे नौ तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। सूत्रों के अनुसार रविवार को कचूबेडि़या में पांच नंबर जेटी के समीप स्टीमर पर चढ़ने की होड़ में छह तीर्थयात्रियों की मौत कुचलने एवं दम घुटने से हो गई। अन्य तीन श्रद्धालुओं की ठंड से मौत हो गई। भगदड़ में मृत सभी महिलाएं बताई गई हैं। करीब 15 लोग घायल हुए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कचूबेडि़या में भगदड़ की घटना रविवार को शाम करीब 5.30 बजे हुई।

loksabha election banner

दूसरी ओर जिला प्रशासन की ओर से बताया गया है कि उक्त नौ तीर्थयात्रियों की मौत कड़ाके की ठंड की वजह से हुई। इनमें कचूबेडि़या में छह नामखाना में दो तथा मेला प्रांगण में एक तीर्थयात्री की मौत हुई है। वहीं सूत्रों के अनुसार ये मौतें भगदड़ में हुई हैं। बताया गया है कि तीर्थयात्री स्टीमर पर चढ़ने के लिए बैरिकेड के पहले कतार में खड़े थे। सभी तीर्थयात्रियों में घर जाने की जल्दबाजी थी। इसी बीच उनका धैर्य टूट गया और वे एक साथ स्टीमर पर चढ़ने के लिए आगे बढ़े। उनमें स्टीमर पर बैठने की होड़ शुरू हो गई जिसमें बैरिकेड टूट गया और भीड़ अनियंत्रित हो गई।

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट की पाबंदी के बाद भी किया गया कई जगहों पर जलीकट्टू का आयोजन

इस बीच भगदड़ होने से छह तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। पश्चिम बंगाल के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी का कहना है वापसी में तीर्थयात्रियों का धैर्य टूट गया था। नदी में भाटा का समय था। स्टीमर पर बैठने की होड़ की वजह से यह हादसा हुआ। मंत्री के अनुसार स्टीमर पर बैठने के लिए तीर्थयात्रियों में हुई धक्कामुक्की के दौरान ये मौतें हुईं। गौरतलब है कि मकर संक्रांति पर पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के सागरद्वीप में गंगासागर मेला के दौरान इस बार 16 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पुण्य स्नान किया।

मारे गए लोगों के परिजनों को दो लाख रूपये

दो लाख मुआवजा देगा पीएमओ

पश्चिम बंगाल में गंगासागर में तीर्थयात्रियों की मौत पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने गहरा दुख जताया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई है। उसकी ओर से भगदड़ में मृत तीर्थयात्रियों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये तथा घायल तीर्थयात्रियों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ेंः शिमला में आग का तांडव, 100 घर जलकर खाक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.