Move to Jagran APP

हरकी पौढ़ी में गैर हिंदुओं के एंट्री पर लगे बैन : योगी आदित्यनाथ

गोरक्ष पीठाधीश्वर व भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हरकी पौढ़ी पर गैर हिंदुओं का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित होना चाहिए, ताकि हिंदुओं की आस्था के प्रमुख स्थल की सुरक्षा व पवित्रता बनी रहे। इसके लिए बने नियमों का कड़ाई से पालन होना चाहिए।

By vivek pandeyEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2015 11:37 AM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2015 11:59 AM (IST)

हरिद्वार। गोरक्ष पीठाधीश्वर व भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हरकी पौढ़ी पर गैर हिंदुओं का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित होना चाहिए, ताकि हिंदुओं की आस्था के प्रमुख स्थल की सुरक्षा व पवित्रता बनी रहे। इसके लिए बने नियमों का कड़ाई से पालन होना चाहिए। देश में जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक कानून की भी वकालत करते हुए कहा कि हिंदू या मुसलमान, सभी के लिए इस मामले में एक नियम होना चाहिए।

loksabha election banner

'देश को बचाने के लिए मुस्लिमों व ईसाइयों की नसबंदी जरूरी'

हरिद्वार में नासिक कुंभ की रणनीति को लेकर आहूत नाथ संप्रदाय की बैठक में पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हरकी पैड़ी को लेकर जो नियम बने हैं, उनका पालन राज्य सरकार को सख्ती से कराना चाहिए। यहां की सुरक्षा और पवित्रता बनाए रखना संतों, पुरोहितों और स्थानीय समाज की भी जिम्मेदारी है।

राम मंदिर को लेकर पूछे गए सवाल पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर बातचीत से समाधान निकलता तो 1990 में ही ऐसा हो जाता। वहां मंदिर बनना चाहिए। इसके अलावा कुछ भी मंजूर नहीं है। अयोध्या की पहचान राम से है, हमें राम मंदिर के अलावा वहां कुछ भी स्वीकार नहीं है, लेकिन मुस्लिम समुदाय इस समस्या का हल आपसी बातचीत से नहीं निकालना चाहता है।

रामपुर को पाकिस्तान बनाना चाहते हैं आजमः साध्वी प्राची

उन्होंने टिहरी झील में नौकायन के दौरान शराब और मांस परोसने के मसले को मुख्यमंत्री हरीश रावत के सामने उठाने की बात कही। अगर इससे भी बात नहीं बनी तो संत समाज इसके विरोध में आंदोलन करेगा।

नासिक कुंभ को लेकर नाथ संप्रदाय के संतों की बैठक श्री गुरु गोरक्षनाथ अखाड़ा में हुई। इसमें अगस्त में शुरू होने वाली झुंडी यात्रा, कुंभ में ध्वजा पूजा, धूना, रहने, खाने आदि की व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा हुई।

बैठक में अखिल भारतवर्षीय अवधूत भेष बारह पंथ योगी महासभा का स्थाई कोष बनाने पर भी सहमति बनी। 1800 किलोमीटर लंबी झुंडी यात्रा पैदल पूरी की जाती है। इस साल यह 21 अगस्त को कर्नाटक से शुरू होगी, जो नासिक पहुंचकर पूरी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.