Move to Jagran APP

टीम मोदी में राजनाथ व जेटली दोनों नंबर दो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भाजपा के नवगठित संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। इसके साथ ही यह भी साफ कर दिया गया है कि संसदीय दल में गृह मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त व रक्षा मंत्री अरुण जेटली दोनों ही बराबरी के साथ नंबर- दो पर रहेंगे। राजनाथ को लोकसभा और जेटली को राज्यसभा में पार्टी का उपनेता घोषित किया गया है। इसी तरह संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू अब सरकार के मुख्य सचेतक [चीफ ह्विप] होंगे।

By Edited By: Published: Sun, 13 Jul 2014 01:03 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jul 2014 08:08 AM (IST)

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भाजपा के नवगठित संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। इसके साथ ही यह भी साफ कर दिया गया है कि संसदीय दल में गृह मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त व रक्षा मंत्री अरुण जेटली दोनों ही बराबरी के साथ नंबर- दो पर रहेंगे। राजनाथ को लोकसभा और जेटली को राज्यसभा में पार्टी का उपनेता घोषित किया गया है। इसी तरह संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू अब सरकार के मुख्य सचेतक [चीफ ह्विप] होंगे।

loksabha election banner

सत्तारूढ़ भाजपा के संसदीय दल की कमान औपचारिक रूप से शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंप दी गई। हालांकि, राज्यसभा में जेटली सत्तारूढ़ दल के नेता के नाते सदन के नेता पहले ही घोषित किए जा चुके हैं, लेकिन पार्टी ने अपने बयान में उन्हें राज्यसभा में पार्टी का उपनेता घोषित किया है। पार्टी ने राज्यसभा में अलग से अपना नेता किसी को घोषित नहीं किया है। इस तरह नई व्यवस्था में संसद के अंदर मोदी और जेटली अपने-अपने सदन के नेता होंगे, लेकिन पार्टी संसदीय दल में जेटली 'राज्यसभा में पार्टी के उपनेता' के तौर पर ही जाने जाएंगे।

पार्टी ने नायडू को सरकार का मुख्य सचेतक घोषित किया है। संतोष गंगवार लोकसभा में और प्रकाश जावड़ेकर राज्यसभा में सरकार के उप मुख्य सचेतक होंगे जबकि राजस्थान के सांसद अर्जुन राम मेघवाल लोकसभा में और पंजाब के सांसद अविनाश राय खन्ना राज्यसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक होंगे। गणेश सिंह को लोकसभा और भूपेंद्र यादव को राज्य सभा में भाजपा संसदीय दल का सचिव बनाया गया है। पीसी मोहन संसदीय दल के कोषाध्यक्ष होंगे।

लोकसभा में उत्तर प्रदेश के डा. महेंद्र पांडे, रामशंकर कठेरिया, पंकज चौधरी, बिहार के डा. संजय जायसवाल, झारखंड के सुनील सिंह, हरियाणा के रतन लाल कटारिया और दिल्ली के प्रवेश वर्मा सहित 13 सांसदों को पार्टी का सचेतक बनाया गया है जबकि राज्यसभा में हिमाचल प्रदेश की बिमला कश्यप सूद सहित तीन सदस्यों को पार्टी का सचेतक घोषित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.