Move to Jagran APP

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैमः त्यागी ने स्वीकारा, मिले थे फिनमैकेनिका के CEO से

सीबीआइ ने अगस्ता वैस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में मंगलवार को पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी से पूछताछ की।

By kishor joshiEdited By: Published: Tue, 03 May 2016 12:00 PM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 11:01 AM (IST)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीद घोटाले में अब कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी कनिष्क सिंह का भी नाम लपेटे में आ गया है। हजारों करोड़ के घोटाले की कुछ रकम कांग्रेस नेता कनिष्क सिंह की कथित कंपनी एमजीएफ एम्मार में भी जाने की भी जांच शुरू हो गई है। वहीं, सीबीआइ की पूछताछ के दूसरे दिन पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी ने फिनमैकेनिका कंपनी के सीओओ (चीफ ऑपरेटिंग आफिसर) से मुलाकात की बात मान ली। इसके साथ ही एक और पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एनएके ब्राउन को भी सीबीआइ जल्द पूछताछ के लिए तलब कर सकती है।

loksabha election banner

जांच एजेंसियों ने मंगलवार को भाजपा सांसद किरीट सोमैया के पत्र को संज्ञान में लेते हुए हेलीकॉप्टर घोटाले की रकम एमजीएफ एम्मार में जाने की जांच शुरू कर दी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सोमैया का पत्र हमें मिल गया है। पत्र में घोटाले की रकम कांग्र्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी कनिष्क सिंह के संबंधी की कंपनी एमजीएफ एम्मार में जाने का आरोप लगाते हुए इसकी जांच करने को कहा गया था। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसकी जांच की जा रही है। भाजपा सांसद का आरोप है कि कामनवेल्थ घोटाले में राहुल गांधी के जिस सहयोगी कनिष्क सिंह की कंपनी का नाम एमजीएफ एम्मार उछला था। इसी कंपनी को हेलीकॉप्टर घोटाले में भी दलाली मिली है। उनका कहना था कि उन्होंने सीबीआइ और अन्य जांच एजेंसियों को इस बारे में दस्तावेजी सुबूत भी दिए हैं।

सीबीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सोमवार को पूछताछ के दौरान एसपी त्यागी ने फिनमैकेनिका के सीओओ गोर्गियो जापा से मुलाकात से इन्कार किया था। लेकिन जब उन्हें आगंतुक पुस्तिका, डायरी इंट्री आदि दिखाई गई, तो उन्हें 15 फरवरी 2005 को जापा से मुलाकात की बात स्वीकार करनी पड़ी। वीवीआइपी हेलीकॉप्टर सप्लाई करने वाली अगस्ता वेस्टलैंड इसी फिनमैकेनिका की सहायक कंपनी है। जापा से इस मुलाकात तक हेलीकॉप्टर की उड़ान की ऊंचाई की सीमा 6000 मीटर और केबिन की ऊंचाई 1.8 मीटर तक निर्धारित थी। इसके एक साल बाद इसमें संशोधन कर उड़ान की ऊंचाई की सीमा 4500 मीटर कर दी गई।

इससे अगस्ता वेस्टलैंड के हेलीकॉप्टर खरीद प्रक्रिया में शामिल हो सके। सूत्रों के अनुसार हेलीकॉप्टर की उड़ान की ऊंचाई कम करने में एसपी त्यागी के साथ ही एक अन्य पूर्व वायुसेना अध्यक्ष एनएके ब्राउन में भी अहम भूमिका निभाई थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आरोपियों से पूछताछ में ब्राउन की भूमिका के बारे में अहम जानकारी मिली है। जल्द ही उनसे भी पूछताछ होगी।

एसपी त्यागी को बुधवार को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है। त्यागी के साथ ही बुधवार के लिए गौतम खेतान को भी सीबीआइ ने समन किया है। दोनों से आमने-सामने बिठाकर पूछताछ की जाएगी। इसके साथ ही इसी हफ्ते सीबीआइ एसपी त्यागी के तीनों भाइयों से भी पूछताछ करेगी। ईडी ने भी गुरुवार को एसपी त्यागी को पूछताछ के लिए बुलाया है। लेकिन यदि सीबीआइ की पूछताछ जारी रही तो ईडी बाद में कभी उनसे पूछताछ करेगी।

केंद्रीय मंत्री और पूर्व सेना प्रमुख वीके सिंह ने भी कहा कि 3600 करोड़ के इस घोटाले में हेलीकॉप्टर की खरीद की शर्तों में बदलाव अकेले एसपी त्यागी का हाथ नहीं है। उनके साथ और भी कई लोग इस घोटाले में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इसकी जांच में समय लगेगा।

पढ़ें- अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम में संसद में हंगामे के आसार

पढ़ें- अगस्ता डील से राहुल गांधी के सलाहकार का भी लिंकः किरीट सोमैया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.